करीब 200 से ज्यादा जिला शिक्षा अधिकारियों के पद खाली, शिक्षा विभाग के लिए बड़ी चुनौती
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1161035

करीब 200 से ज्यादा जिला शिक्षा अधिकारियों के पद खाली, शिक्षा विभाग के लिए बड़ी चुनौती

प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने साथ ही राजस्थान को शिक्षा के क्षेत्र में पहले पायदान पर लाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.

करीब 200 से ज्यादा जिला शिक्षा अधिकारियों के पद खाली, शिक्षा विभाग के लिए बड़ी चुनौती

Jaipur: प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने साथ ही राजस्थान को शिक्षा के क्षेत्र में पहले पायदान पर लाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें-हनुमान बेनीवाल की चुनाव से पहले बड़ी तैयारी, गहलोत के गढ़ से शुरू करेंगे आंदोलन

इसी कड़ी में स्कूलों को क्रमोन्नत करना, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलना, इसके साथ ही आने वाले समय में करीब 75 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती करना शिक्षा विभाग का प्रमुख लक्ष्य है, लेकिन इन सभी लक्ष्यों के बीच जिला शिक्षा अधिकारियों के खाली पड़े पद शिक्षा विभाग के लिए एक बड़ी चुनौती है. प्रदेश में जहां करीब 200 से ज्यादा जिला शिक्षा अधिकारियों के पद खाली चल रहे हैं तो बनी पदोन्नत हुए 131 जिला शिक्षा अधिकारियों को अभी तक भी पोस्टिंग का इंतजार है. जिला शिक्षा अधिकारियों के पद खाली होने के चलते शिक्षा विभाग के कई महत्वपूर्ण कार्यों में देवी का सामना करना पड़ रहा है.

पिछले महीने शिक्षा विभाग की ओर से 131 जिला शिक्षा अधिकारियों की पदोन्नति की गई थी, लेकिन अभी तक भी इन जिला शिक्षा अधिकारियों को पोस्टिंग का इंतजार है. पिछले महीने विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक के बाद इन अधिकारियों को जिला शिक्षा अधिकारी के पद पर पदोन्नत किया गया था. पहले शिक्षा विभाग की ओर से विधानसभा सत्र के बाद इनकी पोस्टिंग की बात कही जा रही थी, लेकिन एक महीना बीत जाने के बाद भी अभी तक भी इन जिला शिक्षा अधिकारियों को मजबूरन स्कूलों में केंद्र अधीक्षक की भूमिका निभानी पड़ रही है. पदोन्नत हुए 131 जिला शिक्षा अधिकारियों को पोस्टिंग का इंतजार है तो वहीं प्रदेश में करीब 200 से अधिक जिला शिक्षा अधिकारियों के पद खाली चल रहे हैं.

जिला शिक्षा अधिकारियों के खाली पद साथ ही पदोन्नत हुए जिला शिक्षा अधिकारियों की पोस्टिंग के सवाल पर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का कहना है कि 'जिला शिक्षा अधिकारियों के पदों को भरने के लिए फाइल प्रशासनिक सुधार विभाग भिजवाई गई है. वहां से अनुमति मिलने का इंतजार किया जा रहा है. फिलहाल स्थानांतरण पर प्रतिबंध है, जिसमें कई जिलों में अधिकारी इधर-उधर होंगे. इसके लिए पूरी पत्रावली प्रशासनिक सुधार विभाग को भेजी गई है, जिस दिन फाइल आ जाएगी उस दिन हम पद भर देंगे. पदोन्नति के साथ जिन पदों पर वह कार्यरत हैं उनको पदोन्नति दे दे दी गई है, लेकिन पदस्थापन के बारे में प्रशासनिक सुधार विभाग की अनुमति लेनी जरूरी है."

Trending news