पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्मदिवस, राजस्थान इनोवेशन विजन राजीव 2021 का आयोजन
Advertisement

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्मदिवस, राजस्थान इनोवेशन विजन राजीव 2021 का आयोजन

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्मदिवस के अवसर पर राजस्थान इनोवेशन विजन राजीव 2021 (Rajasthan Innovation Vision Rajiv 2021 ) का आयोजन कल को किया जाएगा.

फाइल फोटो

Jaipur : पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्मदिवस के अवसर पर राजस्थान इनोवेशन विजन राजीव 2021 (Rajasthan Innovation Vision Rajiv 2021 ) का आयोजन कल को किया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले इस समारोह में राजीव गांधी के समय प्रधानमंत्री कार्यालय में इनोवेशन सलाहकार रहे आईटी क्षेत्र के विशेषज्ञ सैम पित्रोदा मुख्य वक्ता होंगे.

मुख्यमंत्री निवास से वर्चुअल माध्यम से होने वाले राजीव-2021 समारोह की थीम सूचना तकनीकी से सुशासन है. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री गहलोत मुख्यमंत्री राज किसान सा पोर्टल' तथा 'आई-स्टार्ट पर्चुअल इन्क्यूबेशन प्रोग्राम का शुभारंभ करेंगे. साथ ही, राजीव@75 निधि के अंतर्गत प्रदेश में कार्यशील 21 चुने हुए स्टार्ट-अप्स को राशि का वितरण किया जाएगा. कार्यक्रम में डिजिटल साक्षरता पर आधारित राज्य स्तरीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता राजीव गांधी आईटी क्विजथॉन' की शुरूआत भी की जाएगी. 

यह भी पढ़ें : Police तक पहुंची पूर्व राजपरिवार की कलह, Congress MLA के बेटे ने दी पिता के खिलाफ शिकायत

उल्लेखनीय है कि राजीव गांधी की 75वीं जयंती के अवसर पर वर्ष 2019 में राजीव @75 के तहत राजस्थान इनोवेशन विजन  कार्यक्रम की शुरूआत की गई थी. इसके तहत एक वर्ष तक राज्य सरकार के अलग-अलग विभागों द्वारा शासन में सूचना तकनीक के उपयोग से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाना प्रस्तावित था. कोविड-19 संक्रमण की विशेष परिस्थितियों के मद्देनजर वर्ष 2020 में राजीव 75 कार्यक्रमों की अवधि एक वर्ष तक और बढ़ाई गई थी. शुक्रवार को राजीय 75 कार्यक्रम का समापन समारोह होगा.

पित्रोदा समारोह के मुख्य वक्ता के रूप में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में  राजीव गांधी के देश को दिए गए योगदान पर चर्चा करेंगे. पित्रोदा ने भारत सरकार के सलाहकार के रूप में 1980 के दशक में पानी, साक्षरता, टीकाकरण, टेलीकॉम, डेयरी और ऑयल सीड्स सेक्टर से संबंधित टेक्नोलॉजी मिशनों की संकल्पना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उन्होंने केंद्र सरकार के सेंटर फॉर डवलपमेंट ऑफ टेलीमेटिक्स (सी-डॉट) की स्थापना में भी योगदान दिया.

राजीव-2021 के दौरान प्रदेश में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हुए नवाचारों एवं आमजन को इनसे मिल रहे फायदों के बारे में चर्चा होगी. इस दौरान सूचना तकनीक से सुशासन आईटी फॉर गुड गवर्नेन्स थीम पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन होगा. देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में लोग इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे राजस्थान में जिला ग्लॉक और ग्राम पंचायत स्तर के जनप्रतिनिधिगण और अधिकारीगण भी समारोह में शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें : Delhi से नहीं, अब 8 सिविल लाइन से निकलेगा मंत्रिमंडल विस्तार और फेरबदल का फॉर्मूला! अगस्त में है संभावना

Trending news