Buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा को इन खास उपायों से मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा, ये है शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Advertisement

Buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा को इन खास उपायों से मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा, ये है शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Vaishakh Purnima 2023 : वैशाख पूर्णिमा (Vaishakh Purnima) को माता लक्ष्मी को खुश करने का सबसे अच्छा दिन माना जाता है. इस दिन विशेष पूजा से शनि महाराज के दोष भी शांत होते हैं. तो जानते हैं इस बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) का मुहूर्त और इनके उपाय.

 

Buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा को इन खास उपायों से मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा, ये है शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Buddha Purnima 2023, Vaishakh Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) यानी वैशाख पूर्णिमा (Vaishakh Purnima) का व्रत लोग शुक्रवार, 5 मई को रखा जाएगा. जानकार बताते हैं कि इस वर्ष की बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) बहुत खास है, क्योंकि इसी दिन चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan ) भी लगने वाला है. लेकिन उपछाया ग्रहण होने के कारण इसकी कोई धार्मिक मान्यता नहीं होगी. इस व्रत में भगवान विष्णु (Bhagwan Vishnu) के कूर्म और बुद्ध अवतार (Buddha Avtar) की पूजा का प्रावदान बताया गया है.

बता दें कि इस दिन को बुद्ध जयंती और बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) के नाम से भी लोग जानते हैं. जानकार लक्ष्मी और श्रीकृष्ण (Shri Krishna) की पूजा के लिए इस दिन को फलदायी मानते हैं. इसके बारे में यह मान्यता है कि पूर्णिमा की रात को चांद की छाया में रहने से लोग निरोगी हो जाते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं वैशाख पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त और इससे जुड़े उपाय.

ये है बुद्ध पूर्णिमा की पूजा तिथि (Puja tithi Of Buddha Purnima)

वैशाख पूर्णिमा तिथि शुरू - 04 मई2023, रात 11 बजकर 34

वैशाख पूर्णिमा तिथि समाप्त - 05 मई 2023, रात 11 बजकर 03

स्नान मुहूर्त - सुबह 04.12 - सुबह 04.55

मां लक्ष्मी की आराधना का विशेष शुभ संयोग (Vaishakh Purnima 2023 Shubh Muhurt)

बता दें कि इस बार बुद्ध पूर्णिमा शुक्रवार को पड़ रही है. वैशाख पूर्णिमा और शुक्रवार, दोनों ही माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय हैं. 5 मई की मध्यरात्रि 11:56 मिनट से प्रात: 12 बजकर 39 मिनट तक माता लक्ष्मी जी की पूजा का शुभ मुहूर्त है. बताया जाता है कि पूर्णिमा को ही मां लक्ष्मी का अवतरण हुआ था. 

ऐसे करें माता लक्ष्मी प्रसन्न

विशेषज्ञ बताते हैं कि माता लक्ष्मी की खुश करने के लिए इस पूर्णिमा की रात को गाय के दूध से बनी खीर में शुद्ध घी और शक्कर मिलाकर रात को माता लक्ष्मी को भोग लगाएं. इसके बाद लक्ष्मी चालीसा का पाठ करें. फिर इसे अगले दिन एसे ग्रहण करें. इसे लेकर मान्यता है ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा होता है.

शनि दोष के उपाय (Shani Dosh Upay)

बताया जा रहा है कि इसी दिन इस साल का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan ) भी लगने जा रहा है. इसको लेकर मान्यता है चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan ) के बाद कौवों को मीठे चावल बनाकर खिलाने से शनि महाराज का दोष शांत होता है. इस उपाय से नौकरी में चल रही परेशानियां समाप्त होती हैं और कामों में बाधाएं नहीं आतीं.

ये भी पढ़ें...

Romantic movies on Netflix: नेटफ्लिक्स पर आने वाली हैं द-मदर और पेन हसलर्स जैसी धमाकेदार फिल्में

 

Trending news