REET Exam देने वाले अभ्यर्थियों को मिलेगा मुफ्त भोजन, राज्य सरकार का बड़ा फैसला
Advertisement

REET Exam देने वाले अभ्यर्थियों को मिलेगा मुफ्त भोजन, राज्य सरकार का बड़ा फैसला

राजस्थान में रीट की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा के दौरान मुफ्त भोजन मिलेगा. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur : राजस्थान में रीट की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा के दौरान मुफ्त भोजन मिलेगा. परीक्षा के दौरान युवाओं को खाने की होने वाली परेशानी को देखते हुए राज्य सरकार (Rajasthan Government) ने बड़ा निर्णय लिया है. रीट परीक्षा (REET Exam) देने वाले अभ्यर्थियों को इंदिरा रसोई (Indira Rasoi Yojna) के माध्यम से 24 से 27 सितंबर तक निशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. 

राज्य (Rajasthan News) में 26 सितंबर को आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) में बड़ी संख्या युवा भाग ले रहे हैं. जिन्हें भोजन की असुविधा न हो इसके जिला कलेक्टर्स एवं नगर निकायों ने सुझाव दिए कि अभ्यर्थियों को भोजन के लिए परेशानी ना हो. इसके बाद स्थानीय निकाय विभाग की ओर से रीट अभ्यर्थियों को निशुल्क भोजन (Free Meal) उपलब्ध कराने के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए. 

1. इन्दिरा रसोईयों में भोजन करने वाले अभ्यार्थियों से लाभार्थी अंशदान राशि 8 रुपए नहीं लिए जाकर निःशुल्क भोजन उपलब्ध करवाया जायेगा. लाभार्थी अशंदान राशि 8 रुपए. प्रतिथाली का भुगतान रसोई संचालकों को सम्बन्धित जिला कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला परीक्षा संचालन समिति के स्तर से किया जाएगा. सरकारी अनुदान राशि 2 रुपए प्रतिथाली का भुगतान इन्दिरा रसोई मद से पूर्व की भांति किया जायेगा. 

2 इन्दिरा रसोई पर दिनांक 24 से 27 सितंबर तक भोजन थाली की क्षमता असीमित होगी.

3 अभ्यार्थियों को वितरित निःशुल्क भोजन पैकिट्स का इन्द्राज इन्दिरा रसोई पोर्टल पर नहीं किया जाकर ऑफलाईन संधारण किया जायेगा.

यह भी पढ़ें : REET Exam के आयोजन को लेकर CM Ashok Gehlot के 10 बड़े फैसले

4 अभ्यार्थियों को  24 से 27 सितंबर तक इन्दिरा रसोईयों के माध्यम से सम्बन्धित जिला कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला परीक्षा संचालन समिति, उपखण्ड अधिकारी के लिखित, अनुमोदित आदेश के बाद ही निःशुल्क भोजन पैकिट्स उपलब्ध कराये जा सकेगें. पैकिगं की व्यवस्था रसोई संचालक द्वारा अपने स्तर से की जायेगी. रसोई संचालकों को लाभार्थी अंशदान राशि 8 रुपए. प्रतिथाली एवं पैकिंग शुल्क राशि 5 रुपए प्रति पैकिंग का भुगतान सम्बन्धित जिला कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला परीक्षा संचालन समिति के टैक्स से किया जायेगा. राजकीय अनुदान राशि 2 रुपए प्रतिथाली का भुगतान इन्दिरा रसोई मद से किया जायेगा.

5 अभ्यार्थियों को वितरित निःशुल्क भोजन पैकिट्स के राजकीय अनुदान राशि 42 रूपए के भुगतान हेतु पूर्व की भांति सम्बन्धित नगर निकायों द्वारा भुगतान स्वीकृति आदेश जारी किये जायेगें जिसकी प्रति निदेशालय एवं जिला मुख्यालय की नगर निकाय के आयुक्त को भिजवायी जायेगी.

6 निदेशालय को प्राप्त भुगतान स्वीकृति आदेश के अनुसार अभ्यार्थियों को वितरित किये गये भोजन पैकिट्स का इन्द्राज निदेशालय (इन्दिरा रसोई प्रकोष्ठ) द्वारा इन्दिरा रसोई पोर्टल के एम.आई.एस. पर किया जायेगा इससे राजकीय अनुदान राशि इन्वॉईस अपने आप जुड़कर आ जायेगी. जिसके आधार पर संबंधित जिला मुख्यालय की नगर निकाय के आयुक्त द्वारा भुगतान की कार्यवाही की जायेगी.

7. इन्दिरा रसोईयों में नियमित रूप में भोजन करने आने वाले व्यक्तियों से नियमानुसार लाभार्थी अंशदान राशि 8 रूपए ली जायेगी.

8 उक्त आदेशों की पारदर्शिता से पालना करने के लिए इन्दिरा रसोईयों में एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जाएगी एवं अभ्यार्थियों को भोजन पैकिट्स वितरण का कार्य स्थानीय प्रशासन,नगर निकाय द्वारा अपने स्तर से किया जायेगा. 

- इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही बरतने पर नगर निकायों, इन्दिरा रसोईयों के संचालकों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी. इसकी मॉनिटरिगं सम्बन्धित नगर निकाय के आयुक्त /अधिशाषी अधिकारी द्वारा की जायेगी.

Trending news