Chanakya Niti : खुद की जिंदगी का बॉस बनने के लिए रट लें ये गोल्डन रूल्स, दुनिया कदमों में गिर जाएगी
Advertisement

Chanakya Niti : खुद की जिंदगी का बॉस बनने के लिए रट लें ये गोल्डन रूल्स, दुनिया कदमों में गिर जाएगी

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने जीवन में खुश, समृद्ध और सफल होने के कुछ गोल्डन रूल्स बताये हैं, जो आज की दुनिया पर बिल्कुल सटीक बैठते हैं. अगर आप भी किसी भी क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं या फिर चाहते है सब आपको पसंद करें, आप हर दिन तरक्की करें, अपने बॉस के फेवरेट हो जाएं या फिर खुद बॉस हो जाएं तो ये गोल्डन रूल्स रट लीजिए.

Chanakya Niti : खुद की जिंदगी का बॉस बनने के लिए रट लें ये गोल्डन रूल्स, दुनिया कदमों में गिर जाएगी

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में बताया है कि कैसे कुछ गोल्डन रूल्स को फॉलो करके आप वो सब हासिल कर सकते हैं, जो किसी का भी सपना होता है. नौकरी, सफल बिजनेस, प्यार, शादी, घर या फिर ताकत. तो चलिए बताते हैं. आपको नीतिशास्त्र के नियम जो हर किसी को अपनाने चाहिए.

दूसरों की गलती से सीखों- आचार्य चाणक्य कहते हैं कि खुद की गलती से सीखने पर अपनी उम्र कम पड़ जाएगी. इसलिए दूसरों की गलतियों से सीखने में ही समझदारी है. लेकिन हमें खुद का हाथ जलाने की आदत होती है और इस सीख को हम अक्सर दरकिनार करके खुद को चोट पहुंचाते हैं. 
Chanakya Niti: परिवार में आने वाले अनर्थ का आभास करा देते है ये संकेत, आप भी ध्यान से देखें

बहुत ईमानदारी सही नहीं- आचार्य चाणक्य कहते हैं कि ईमानदारी अच्छी बात है, लेकिन अति ईमानदारी सही नहीं है. क्योंकि सीधे वृक्ष और सीधे व्यक्ति ही पहले काटे जाते है. तेज तर्रार की इज्जत आज कल के जमाने में ज्यादा होती है, ऐसे में ईमानदारी वहां दिखायें, जहां जरूरत हो, हमेशा सीधा रहना या फिर चुप रहना सही नहीं है. ऐसे लोगों की इज्जत कोई नहीं करता और ना ही ऐसे लोगों को तवज्जों दी जाती है.

जहरीला दिखों- आचार्य चाणक्य कहते हैं कि कभी खुद को कमजोर ना दिखाएं. अगर आप मर भी रहें हो तो भी अपनी पूरी ताकत को बटोर कर रखें और अपना दुख जाहिर ना करें. आपका ताकतवर दिखना ज्यादा महत्वपूर्ण है, जरूरी नहीं की आप सच में ताकतवर हों. ऐसा करने पर आपके आधे विरोधी तो पहले ही पीछे हट जाएंगे.

Chanakya Niti : मर भी रहें हो तो भी इन तीन लोगों पर दया ना करें
स्वार्थ और रिश्ते नाते- आचार्य चाणक्य कहते हैं कि दुनिया में हर रिश्ता स्वार्थ का है. इसलिए स्वार्थ के रिश्तों में ज्यादा वक्त बर्बाद ना करते हुए सिर्फ लक्ष्य पर फोकस करें. अगर दूसरा आपके साथ स्वार्थ के चलते हैं तो आप भी वही कर सकते हैं. लेकिन दैनिकता को ध्यान में रखते हुए. 

काम शुरु करने से पहले - आचार्य चाणक्य कहते हैं कि कोई भी काम शुरू करने से पहले खुद से पूछे कि मैं ये काम क्यों कर रहा हूं. क्या इसका परिणाम सकारात्मक होगा और क्या मैं सफल हो पाउंगा. ऐसा करने पर हो सकता है, आप पहले निराश हों. लेकिन फिर पूरी लगन से की गयी मेहनत का फल कभी ना कभी आपको मिलेगा ही.

Chanakya Niti : एक स्त्री में ये 4 बातें, पुरुषों से कहीं ज्यादा, जानें क्या कहता है नीति शास्त्र

डर से भागों मत - आचार्य चाणक्य कहते हैं कि वक्त से साथ समस्या भी खत्म हो जाती है. इसलिए अगर कोई समस्या आ भी जाती है तो उससे भागों मत. अपने डर से लड़ना ही एक मात्र तरीका है उसके मुक्ति पाने का. वो वक्त अभी है, वो कुछ दिनों बाद आपको याद भी नहीं रहेगा.

पुरुष का विवेक और स्त्री की सुंदरता - आचार्य चाणक्य कहते हैं, पुरुष का विवेक और महिला की सुंदरता ये दो बड़े हथियार होते हैं, ये बात आपको कड़वी लग सकती है. लेकिन इसे सोच कर देंखे. वर्तमान परिवेश में सिर्फ महिला ही नहीं पुरुष को भी सुंदर दिखना जरूरी है. इसलिए खुद को निखारने में वक्त देना बुरा नहीं है. वही विवेक, आपकी बुद्धि की परख है. आप सही वक्त पर सही निर्णय लेने में सक्षम हैं तो आप विवेक पूर्ण हैं चाहें स्त्री हो या पुरुष कोई फर्क नहीं पड़ता.

Chanakya Niti : अगर किसी ऐसे को दिल दे बैठे हैं, तो जिंदगी बर्बाद होने की है गारंटी

काम करते रहें, बिना रिजल्ट के बारे में सोचे- आचार्य चाणक्य कहते हैं है आप बस अपने लक्ष्य को लेकर समर्पित रहें. लेकिन हां बिना प्लानिंग के काम ना करें. वरना असफल हो जाएंगे. अपना बेस्ट दें और साथ ही बिना आलस्य के लक्ष्य की तरफ बढ़े. प्लानिंग के साथ की गयी कोशिश हमेशा कारगर होती है.

रिश्ते सोच समझ कर बनाए -आचार्य चाणक्य कहते हैं है कि सुंगध का प्रसार हर दिशा में नहीं होता, लेकिन अच्छाई की सुंगध हर जगह होती है. यानि की फूलों की खुशबू हवा के साथ बहती है लेकिन अच्छे लोगों को हवा की जरूरत नहीं होती. अच्छे लोगों की तरफ दुनिया खिंची चली आती है. तो आप भी अच्छे बनें और अच्छे लोगों की संगत करें. ऐसे लोग आपको हमेशा सकारात्मक रखेंगे.

Aaj Ka Rashifal : वृषभ रखें विशेष ध्यान हादसे का खतरा, कुंभ जीवनसाथी को दें वक्त वरना बिगड़ सकती है बात
Navratri 2022 : महाअष्टमी पर आज विशेष योग मिलेगा दोगुना फल, जानें मां दुर्गा और कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त और चमत्कारी उपाय

 

Trending news