हनुमान मंदिर के महोत्सव में सियाराम महाराज की छप्पन भोग झांकी रही आकर्षण का केंद्र
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1439818

हनुमान मंदिर के महोत्सव में सियाराम महाराज की छप्पन भोग झांकी रही आकर्षण का केंद्र

Jaipur News: जयपुर के खोले के हनुमानजी मंदिर में रविवार को अन्नकूट महोत्सव का आयोजन किया गया. इस दौरान सियाराम महाराज की छप्पन भोग की झांकी आकर्षण का केंद्र रही.

हनुमान मंदिर के महोत्सव में सियाराम महाराज की छप्पन भोग झांकी रही आकर्षण का केंद्र

Jaipur: जयपुर के खोले के हनुमानजी मंदिर में रविवार को अन्नकूट महोत्सव का आयोजन किया गया. इस दौरान बडी संख्या में भक्तों ने अन्नकूट का प्रसाद ग्रहण किया. इससे पहले हनुमानजी मंदिर में महाआरती का आयोजन किया गया. इस दौरान बडी संख्या में संत-महंतों ने महाआरती और अन्नकूट महोत्सव में भाग लिया.

अन्नकूट महोत्सव में पहुंचे संत-महंतों का माला, शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया. कोरोना काल के दो साल बाद खोले के हनुमानजी मंदिर में अन्नकूट महोत्सव में 1.50 लाख भक्तों ने अन्नकूट का प्रसाद ग्रहण किया. हनुमानजी मंदिर में बिना भेदभाव के एक ही पंगत में बैठकर प्रसादी भक्त लेते हैं. आम से लेकर खस बिना भेदभाव के एक ही पंगत में प्रसाद लेते हैं. अन्नकूट में मूंग, चौला, बाजारा, चावल, गडमढ सब्जी, कढ़ी, हलवा और भुजिए शामिल किए गए. वहीं, खोले के हनुमानजी मंदिर में फल-सब्जी की झांकी, आनंदेश्वर महादेव के अन्न की झांकी सजाई गई.

सियाराम महाराज की छप्पन भोग की झांकी आकर्षण का केंद्र रही. अन्नपूर्णा माता मंदिर में व्यंजनों की झांकी,अन्नकूट स्थल पर शिव परिवार की बर्फ की झांकी सजाई गई. इस झांकी में भारतीय तिरंगा भी बनाया गया जो कि भक्तों के आकर्षण का केंद्र रहा.

भक्तों ने बर्फ की झांकी के सामने खडे रहकर सेल्फी भी लेते नजर आए. नरवर आश्रम सेवा समिति के महामंत्री बीएम शर्मा ने बताया कि खोले के हनुमानजी मंदिर में अन्नकूट उत्सव की मात्र 2.5 किलो अन्न के साथ शुरुआत हुई थी, जो अब लक्खी होने के साथ 331 टन सामग्री की महाप्रसादी में बदल गई. दो साल के बाद अन्नकूट महोत्सव होने पर डेढ़ लाख से अधिक लोग प्रसादी ग्रहण करने पहुंचते हैं.

यह भी पढ़ें - जयपुर एयरपोर्ट में 50 साल पुराने 594 पड़ों पर चल रही आरी, कॉलोनी में आम लोगों पर रोक

Trending news