छोटी दिवाली पर करें ये एक उपाय, अकाल मृत्यु का डर हो जाएगा खत्म
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2488031

छोटी दिवाली पर करें ये एक उपाय, अकाल मृत्यु का डर हो जाएगा खत्म

Diwali 2024: नरक चतुर्दशी यानी छोटी दिवाली का दिन काफी महत्वपूर्ण होता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि छोटी दिवाली पर एक उपाय करने से अकाल मृत्यु का डर खत्म हो जाता है. 

Diwali 2024

Diwali 2024: शास्त्रों के अनुसार, नरक चतुर्दशी यानी छोटी दिवाली का दिन काफी महत्वपूर्ण होता है. छोटी दिवाली पर यम के नाम का दीपक जलाने की विधान है. 

कहते हैं कि छोटी दिवाली पर भगवान श्री कृष्ण ने राक्षस नरकासुर का वध किया और 16000 गोपियों को बचाया था. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि छोटी दिवाली पर एक उपाय करने से अकाल मृत्यु का डर खत्म हो जाता है. 

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार नरक चतुर्दशी यानी छोटी दिवाली 30 अक्टूबर को है, जो दोपहर 1:15 से शुरू होगी और समापन अगले दिन 31 अक्टूबर को दोपहर 3:52 पर होगा. 

मान्यता के अनुसार, इस दिन एक उपाय करने से  अकाल मृत्यु का डर खत्म किया जा सकता है. नरक चतुर्दशी की शाम को दीपक जलाएं जाते हैं. कहते हैं कि इस दिन यम के नाम का दीपक जलाने से परिवार में अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता है. साथ ही अच्छे स्वास्थ्य का वरदान मिलता है. इस दिन दीपक जलाने से यमदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

 
दिवाली से एक रात पहले यम के नाम का दीपक घर में जलाया जाता है. मान्यता है कि नरक चतुर्दशी के दिन यम का दीपक जलाने से अकाल मृत्यु का डर खत्म हो जाता है. साथ ही यमदेव से प्रार्थना की जाती है कि यम महाराज नरक के द्वार बंद करें और परिवार में सभी को स्वस्थ रखें. कहते हैं कि ऐसा करने से यम की कृपा मिलती है. 

ध्यान रखें कि इस दिन ये काम न करें 
छोटी दिवाली यानी नरक चतुर्दशी पर यमराज की पूजा की जाती है. ऐसे में इस दिन किसी भी जीव की हत्या न करें. 
दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा कहा जाता है. ऐसे में घर की दक्षिण दिशा को गंदा ना करें. साथ ही इसी दिशा में दीपक जलाकर रखें. 
इस दिन ध्यान रखें कि तेल का दान न करें क्योंकि इससे देव लक्ष्मी नाराज होती हैं. साथ ही तामसिक भोजन न खाएं. 

डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी और लोगों द्वारा बताई गई कहानियों पर आधारित है, इसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है.

Trending news