मुख्यमंत्री गहलोत रबी फसल को लेकर सजग, किसानों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने के दिए निर्देश
Advertisement

मुख्यमंत्री गहलोत रबी फसल को लेकर सजग, किसानों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास पर रबी फसलों के लिए उर्वरक और विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक ली. उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराना सरकार की प्राथमिकता है.

मुख्यमंत्री गहलोत रबी फसल को लेकर सजग, किसानों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने के दिए निर्देश

Ashok Gehlot : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास पर रबी फसलों के लिए उर्वरक और विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक ली. उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराना सरकार की प्राथमिकता है. गहलोत ने अधिकारियों को रबी फसल की बुवाई के लिए आवश्यक डी. ए. पी. व यूरिया की समयबद्ध आपूर्ति व वितरण सुनिश्चित कर किसानों को राहत देने के निर्देश दिए.

गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में किसी भी कीमत पर किसानों के लिए विद्युत आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि किसानों को रबी की फसल की सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराई जाए. गहलोत ने प्रदेश में विभिन्न स्त्रोतों से उपलब्ध हो रही बिजली की समीक्षा की व आगामी महीनों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में रबी की फसल के लिए उर्वरक की आपूर्ति सुनिश्चित कर किसानों को उपलब्ध कराए जाने के लिए सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. बैठक में बताया गया कि अक्टूबर माह में अच्छी वर्षा होने से रबी की बुवाई गत वर्ष की तुलना में 15 लाख हेक्टेयर अधिक हुई है. गत वर्ष की तुलना में गेहूँ की बुवाई में लगभग 103 प्रतिशत की वृद्धि, जौं में 87, सरसों व तारामीरा में 16, चना में 27 तथा अन्य फसलों में लगभग 56 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

अग्रिम बुवाई व अधिक बुवाई से उर्वरक, विशेषकर यूरिया की मांग प्रदेशभर में बढ़ी है. गहलोत ने अधिकारियों को केन्द्र सरकार को पत्र लिखकर प्रदेश में उर्वरक की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. साथ ही विभाग के दैनिक मांग की समीक्षा कर अधिक मांग वाले जिले में प्राथमिकता से उर्वरक की रैक लगवाने के भी निर्देश दिए . कृषि लालचन्द कटारिया ने कहा कि इस वर्ष रबी फसलों के लिए उर्वरक की मांग अधिक है. राज्य सरकार की मांग अनुसार उर्वरक की समयबद्ध आपूर्ति की जा रही है. उन्होंने कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर उर्वरक की वितरण व्यवस्था को पारदर्शी बनाकर राशनिंग के माध्यम से किया जा रहा है.

ये भी पढ़े..

वनरक्षक भर्ती परीक्षा पेपर आउट, हनुमान बेनीवाल बोले- गहलोत सरकार की नाकामी का उदाहरण

CM अशोक गहलोत ने गैस सिलेंडर ब्लास्ट में मारे गए लोगों के परिजनों से की मुलाकात

 

Trending news