Christmas & New Year Trip In India: क्रिसमस और न्यू ईयर पर बेहद कम खर्च में प्लान करें ये ट्रिप, बस इतना आएगा खर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1481334

Christmas & New Year Trip In India: क्रिसमस और न्यू ईयर पर बेहद कम खर्च में प्लान करें ये ट्रिप, बस इतना आएगा खर्चा

Christmas & New Year Trip In India: क्रिसमस और नए साल का जश्न पूरी दुनिया में काफी धूमधाम से मनाया जाता है. इस दौरान लोग वेकेशन पर जाने का प्लान बनाते है और घूमने जाते है. आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं ,जो क्रिसमस और नए साल के वेकेशन के लिए परफेक्ट हो सकती हैं.

Christmas & New Year Trip In India: क्रिसमस और न्यू ईयर पर बेहद कम खर्च में प्लान करें ये ट्रिप, बस इतना आएगा खर्चा

Christmas & New Year Trip In India: दिसंबर यानि साल का आखिरी और सबसे खूबसूरत महीना शुरू हो चुका है. साल के आखिरी महीने में क्रिसमस और उसके बाद नए साल को लोग बेहद उत्साह और उमंग के साथ मनाते है. इस समय बहुत सारे लोग क्रिसमस और नए साल के जश्न को मनाने के लिए कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं. क्रिसमस के साथ ही नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए भी लोग ट्रिप प्लान कर रहे हैं. आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो क्रिसमस और नए साल के वेकेशन के लिए परफेक्ट  हो सकती हैं.

यह तो सभी जानते है कि इस समय सर्दी का मौसम है और कहीं कम तो कहीं ज्यादा ठंड पड़ रही है और 20 दिसंबर के बाद तो पहाड़ी इलाकों में बर्फ भी गिरती है और इस वजह से पर्यटक यहां घूमना बहुत पसंद करते हैं. बर्फबारी के समय पहाड़ी इलाकों का नजारा इतना खूबसूरत होता है कि लोग वहां खुद को जाने से रोक ही नहीं पाते हैं. क्रिसमस के समय के आस-पास अधिकांश क्षेत्रों में बर्फ गिरती है और ऊंचे-ऊंचे बर्फ से ढके पहाड़ और दूर-दूर तक बर्फ और जमी हुई नदियों को देखना मनमोहक होता है. इसके अलावा भी कई जगहें हैं, जहां क्रिसमस और न्यू ईयर मनाया जा सकता हैं और ये जगहें आपके लिए सबसे बेस्ट जगह हो सकती हैं.

श्रीनगर
भारत में अगर स्वर्ग से किसी की तुलना की जाती है, तो वह है श्रीनगर. यहां आप किसी भी मौसम में घूमने जा सकते हैं. लेकिन अगर आप क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेट करना चाहते है, तो यह आपके लिए हमेशा यादगार रहेगा. श्रीनगर में ऊंचे बर्फीले पहाड़, जमी हुई डल झील और पेड़ों पर जमी बर्फ को देखना अपने आपमें एक अलग ही अनुभव होता है. हर साल क्रिसमस के दौरान यहां पर विंटर कार्निवल का आयोजन भी होता है.

fallback

शोघी 
शोघी, शिमला के पास स्थित बेहद खूबसूरत जगह है. यहां क्रिसमस के टाइम पर हर साल बर्फबारी होती है, जो बेहद खूबसूरत होता है. अगर आप भी क्रिसमस और नए साल पर यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जाकर गर्मागर्म हॉट चॉकलेट, पैनकेक्स और मोमोज जरूर खाएं. सोघी, शिमला से भी ज्यादा खूबसूरत और शांत जगह हैं. 

fallback

मुन्नार 
क्रिसमस और नये साल को सेलिब्रेट करने के लिए दक्षिण भारत स्थित मुन्नार बेहद खूबसूरत जगह है. मुन्नार एक पहाड़ी क्षेत्र है और यहां आपको पहाड़ और चाय के बागान देखने को मिलेंगे. दक्षिण भारत में क्रिसमस का त्यौहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है और कई खूबसूरत होटल्स के अलावा यहां होमस्टे भी है, जहां आप कम बजट में भी रह सकते हैं और बेहद अच्छा फील कर सकते है.

fallback

पहलगाम 
क्रिसमस और नए साल के जश्न को मनाने के लिए कश्मीर स्थित पहलगाम भी बेहद खूबसूरत जगह है, यहां काफी ज्यादा बर्फबारी होती है और अगर आपको बर्फबारी देखने का बहुत शौक है तो आप विंटर वेकेशन के लिए यहां भी जा सकते हैं. यहां बर्फीले मौसम में गर्मागर्म कहवा पीने का अपना अलग ही मजा होता है, जो बेहद सुकून देता है.

fallback

बिनसर 
उत्तराखंड स्थित बिनसर को बहुत लोग अभी तक नहीं जानते है. अगर आपको भी दिल्ली से बिनसर जाना हैं तो रोड ट्रिप के जरिए यहां पहुंचने में आपको 8 से 9 घंटे का समय लगेगा और क्रिसमस के दौरान यहां पर बर्फबारी होती है और यहां से नंदा देवी पीक का नजारा भी काफी खूबसूरत दिखता है.

fallback

कुमारकोम 
वेम्बानद झील के किनारे पर बसा केरल का एक छोटा और बेहद खूबसूरत शहर कुमारकोम है. दक्षिण भारत में क्रिसमस का त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है. ऐसे में केरल में स्थित कुमारकोम क्रिसमस और नए साल को मनाने के लिए एक परफेक्ट जगह हो सकती है.

fallback

गोवा 
अगर आपको ठंड ज्यादा पसंद नहीं है तो आप क्रिसमस और नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए गोवा भी जा सकते हैं और क्रिसमस और न्यू ईयर पर यहां काफी ज्यादा पार्टीज का आयोजन होता है. आप भी अगर पार्टी करना बहुत ज्यादा पसंद करते है, तो गोवा आपके लिए इस दौरान एंजॉय करने के लिए परफेक्ट जगह हो सकती है. गोवा में भी क्रिसमस और नए साल को काफी धूमधाम से मनाया जाता है.

fallback

बड़ोग
बड़ोग, हिमाचल प्रदेश के ऑफबीट डेस्टिनेशन्स में से एक है और यहां पर पर्यटकों की भीड़ काफी कम रहती है और ठंड के मौसम में यहां बर्फबारी भी होती है, तो क्रिसमस और न्यू ईयर मनाने के लिए यह जगह आपके लिए परफेक्ट साबित हो सकती है. बड़ोग का रेलवे स्टेशन भी फेमस हैं. इसे यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया है.

fallback

क्रिसमस और न्यू ईयर मनाने के लिए अगर आप भी कही अच्छी जगह घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो आप इन जगहों में जाकर अपने क्रिसमस और नए साल का जश्न मना सकते है, यह आपके लिए बेहद खास होगा.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

हेल्थ से जुड़ी खबरों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर CLICK करें

Joint Pain: सर्दियों में परेशान करता है जोड़ों का दर्द तो ये टिप्स देंगे आराम, करें फॉलो

Healthy Kidneys tips in Winters: इन लक्षणों को कर रहे हैं अनदेखा तो किसी भी वक्त हो सकती है किडनी फेल, ऐसे करें बचाव

Neck pain in winter: गर्दन दर्द से परेशान हैं तो फॉलो करें ये आसान टिप्स, जिंदगी भर नहीं होंगे परेशान

Cholesterol Control Tips: ये आसान से उपाय कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे कंट्रोल, सुबह से शाम करें फॉलो

Dandruff Home remedies: यूं डैंड्रफ से पाएं छुटकारा, इन आसान टिप्स को करें अप्लाई

Joint pain home remedies: सर्दियों में क्यों बढ़ने लगता है जोड़ों का दर्द, इससे राहत के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खे

Erectile Dysfunction: स्ट्रेस की वजह से पुरुषों में घट रहा ये हार्मोन, लोगों में तेजी से बढ़ रही नपुंसकता

Criminal Mind: कहीं आपके पास ही तो नहीं बैठा है कोई सीरियल किलर, ऐसे करें पहचान

Men Beauty Tips: सुंदरता के प्रति उदासीन पुरुष ऐसे रखें खूबसूरती का ध्यान, ना रहें इन तरीकों से अनजान

सर्दियां आते ही क्यों फटती हैं एड़ियां, जान लेगें यह उपाय तो हो जाएंगी मखमल-सी मुलायम

Trending news