सीएम गहलोत के 3 अहम निर्णय से जनता को मिलेगी राहत, अस्पतालों में 619 नवीन पदों का सृजन व सड़क के लिए 10 करोड़ की मंजूरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1388924

सीएम गहलोत के 3 अहम निर्णय से जनता को मिलेगी राहत, अस्पतालों में 619 नवीन पदों का सृजन व सड़क के लिए 10 करोड़ की मंजूरी

Creation of 619 New Posts in Hospitals | Jaipur: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के 6 चिकित्सा महाविद्यालयों/अस्पतालों में स्वीकृत 390 आइसीयू बैड्स के संचालन के लिए नर्सिंग स्टाफ और वार्ड अटेन्डेन्ट के 619 नवीन पदों के सृजन को मंजूरी दी है.

मेडिकल अस्पतालों में नवीन पदों के सृजन को मंजूरी.

Creation of 619 New Posts in Hospitals | Jaipur: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज जनहित में कई अहम फैसले किए हैं जिनमें पहला निर्णय इमरजेंसी कोविड रेस्पॉन्स पैकेज से जुड़ा हुआ है. राज्य के 6 चिकित्सा महाविद्यालयों/अस्पतालों में स्वीकृत 390 आइसीयू बैड्स के संचालन के लिए नर्सिंग स्टाफ और वार्ड अटेन्डेन्ट के 619 नवीन पदों के सृजन को मंजूरी दी है.

मेडिकल अस्पतालों में नवीन पदों के सृजन को मंजूरी
इन नवीन पदों में नर्स ग्रेड प्रथम के 17 पद, नर्स ग्रेड द्वितीय के 453 पद एवं वार्ड अटेन्डेन्ट के 149 पद शामिल हैं. नवसृजित पदों के लिए राजस्थान सिविल पदों पर संविदा भर्ती नियम 2022 के प्रावधानों के अनुसार राजस्थान मेडिकल एजुकेशन सोसायटी की ओर से भर्ती की जाएगी. ये नवीन पद एसएमएस मेडिकल कॉलेज (जयपुर), जनाना अस्पताल (जयपुर), महिला चिकित्सालय (जयपुर), रविन्द्र नाथ टैगोर चिकित्सा महाविद्यालय (उदयपुर), सरदार पटेल चिकित्सा महाविद्यालय (बीकानेर) एवं एमडीएम अस्पताल (जोधपुर) में सृजित किए जाएंगे.

राजस्थान मेडिकल एजुकेशन सोसायटी की ओर से भर्ती की जाएगी
उल्लेखनीय है कि ईसीआरपी- द्वितीय के तहत राज्य के विभिन्न चिकित्सा महाविद्यालयों में नवीन वार्डों के निर्माण के साथ-साथ वार्डों को क्रमोन्नत भी कराया जा रहा है. मुख्यमंत्री की स्वीकृति से इन वार्डों के सुचारू संचालन में सहायता मिलेगी तथा आमजन को राहत मिल सकेगी. इसके अलावा गहलोत ने मुख्यमंत्री ने प्रदेश के झुन्झुनू, सवाईमाधोपुर और टोंक जिले के चिकित्सा महाविद्यालयों के लिए सम्पर्क सड़क निर्माण और मरम्मत कार्य के लिए 10.07 करोड़ रूपए के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति दी है.

सड़क के लिए 10 करोड़ की मंजूरी
गहलोत की इस मंजूरी से झुन्झुनूं से चिकित्सा महाविद्यालय समसपुर तक लगभग 5 करोड़ रूपए की लागत से दो लेन सड़क का निर्माण और टोंक जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 12 से युसुफपुरा, चराई टोंक तक 3.98 करोड़ रूपए की लागत से सम्पर्क सड़क का निर्माण हो सकेगा. इसके अलावा सवाईमाधोपुर जिले के राज्य राजमार्ग संख्या 122 से चिकित्सा महाविद्यालय, सवाईमाधोपुर तक की सीसी रोड़ को 1.08 करोड़ रूपए की लागत से चौड़ा एवं सुदृढ़ किया जाएगा इसलिए फैसले में CM ने 27 नवगठित नगरपालिकाओं में स्वीकृत पदों के वेतन भत्तों के भुगतान हेतु अनुदान के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है.

मुख्यमंत्री ने वर्ष 2022-23 के बजट में वेतन-भत्तों की घोषणा की थी
प्रस्ताव में वित्तीय वर्ष 2022 - 23 के लिए नवगठित नगरपालिकाओं गोविन्दगढ़ (अलवर), कोटकासिम (अलवर), बर्डोद (अलवर), बोरावर (नागौर), ऋषभदेव (उदयपुर), धरियावद (प्रतापगढ़), जायल (नागौर), सिवाना (बाड़मेर), नीमराणा (अलवर), टपूकड़ा (अलवर), खाजूवाला (बीकानेर), मण्डावर (महवा-दौसा), बासनी (नागौर), मारवाड़ जंक्शन (पाली), टिब्बी (हनुमानगढ़), दातारामगढ़ (सीकर), बौली (सवाईमाधोपुर), हम्मीरगढ़ (भीलवाड़ा), रानीवाड़ा (जालौर), बालेसर सत्ता (जोधपुर), गुढा (उदयपुरवाटी), बड़ौदा मेव (अलवर), अजीतगढ़ (सीकर), नरैना ( नरायणा जयपुर), सेमारी (खैरवाड़ा - उदयपुर), मनोहरपुर (जयपुर), बहादुरपुर (किशनगढबास–अलवर) में स्वीकृत पदों के वेतन भत्तों के लिए 42.55 करोड़ रूपए (1.57 करोड़ रूपए प्रति नगरपालिका) स्वीकृत किये जाने का प्रावधान किया गया है. यह राशि चुंगी पुनर्भरण अनुदान के साथ संबंधित निकाय की निजी आय को समायोजित करते हुए गैप फण्डिंग के आधार पर एकबारीय अनुदान के रूप में स्वीकृत की गई है.

ये भी पढ़ें- BJP प्रवक्ता रामलाल शर्मा ने CM गहलोत को दी 'सुलेमान' की संज्ञा, दिया यह बड़ा बयान

इन नगरपालिकाओं में प्रत्येक के लिए विभिन्न श्रेणी के 9 पदों सहित कुल 243 पद स्वीकृत किए गए हैं. उक्त प्रावधान से नवगठित नगरपालिकाओं में स्वीकृत पदों के वेतन भत्तों का भुगतान हो सकेगा. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2022-23 के बजट में प्रदेश की नगरीय निकायों के कार्मिकों के वेतन-भत्तों के संबंध में घोषणा की थी.

Trending news