CM Gehlot ने लिखा PM Modi को पत्र, फसल बुवाई के लिए DAP उपलब्धता की रखी मांग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1001615

CM Gehlot ने लिखा PM Modi को पत्र, फसल बुवाई के लिए DAP उपलब्धता की रखी मांग

सीएम गहलोत ने प्रधानमंत्री का ध्यान इस ओर भी आकृष्ट किया कि राज्य सरकार द्वारा पहले भी विभिन्न स्तरों पर केंद्र सरकार को लिखे पत्रों के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में उर्वरक समय पर उपलब्ध कराने का अनुरोध किया जा चुका है. 

CM ने PM से केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री को निर्देश देने का भी आग्रह किया.

Jaipur: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखकर केंद्र सरकार की और से 15 अक्टूबर, 2021 तक न्यूनतम 2.50 लाख मीट्रिक टन डीएपी राजस्थान (Rajasthan) को उपलब्ध कराने का आग्रह किया है, ताकि प्रदेश के किसानों को फसल बुवाई के लिए डीएपी समय पर उपलब्ध कराया जा सके. उन्होंने प्रधानमंत्री से इस संबंध में केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री को निर्देश देने का भी आग्रह किया. 

गहलोत ने पत्र में लिखा कि भारत सरकार द्वारा राजस्थान के लिए खरीफ-2021 के लिए 4.50 लाख मीट्रिक टन डीएपी स्वीकृत किया गया था लेकिन इस अवधि में प्रतिमाह प्राप्त आवंटन के अनुसार कुल 4.35 लाख मीट्रिक टन डीएपी ही आवंटित किया गया, जो स्वीकृत मांग से 15 हजार मीट्रिक टन कम है. आवंटित 4.35 लाख मीट्रिक टन में से भी मात्र 3.07 लाख मीट्रिक टन की ही आपूर्ति राजस्थान को की गई. ऐसे में खरीफ-2021 की स्वीकृत मात्रा के विरूद्ध केंद्र की ओर से 1.28 लाख मीट्रिक टन की आपूर्ति कम हुई.

यह भी पढे़ं-डीएपी की मांग को लेकर CM गहलोत ने PM मोदी को लिखा पत्र 

मुख्यमंत्री ने पत्र में कहा कि माह अक्टूबर 2021 के लिए भारत सरकार द्वारा 1.50 लाख मीट्रिक टन की मांग स्वीकृत की गई थी, लेकिन माहवार आवंटन में मात्र 67 हजार 890 मीट्रिक टन डीएपी ही आवंटित किया गया है. इस प्रकार खरीफ-2021 में मांग के विरुद्ध 1.28 लाख मीट्रिक टन कम आपूर्ति तथा अक्टूबर माह में 82 हजार मीट्रिक टन की कमी को मिलाकर कुल 2.10 लाख मीट्रिक टन डीएपी की कमी रहेगी.

कितनी डीएपी उपलब्ध है राजस्थान में
गहलोत ने प्रधानमंत्री को अवगत कराया कि राजस्थान में रबी 2/2 (अक्टूबर 2021 से मार्च 2022) में करीब एक करोड़ हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई की सम्भावना है. इसमें से 30 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सरसों एवं 20 लाख हेक्टेयर में चने की बुवाई सितम्बर से शुरू होकर अक्टूबर माह के मध्य तक चलेगी. प्रदेश में सितम्बर माह में व्यापक वर्षा होने से फसल बुवाई के क्षेत्र में और वृद्धि अपेक्षित है, जिसके लिए न्यूनतन तीन लाख मीट्रिक टन डीएपी की आवश्यकता रहेगी. वर्तमान में राजस्थान के पास मात्र 180 हजार मीट्रिक टन ही डीएपी उपलब्ध है, जिसकी खपत खरीफ फसलों में हो रही है. ऐसे में राज्य सरकार के पास किसानों को उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में डीएपी उपलब्ध नहीं होने से किसानों को फसल उत्पादन में बाधा आएगी.

सीएम गहलोत ने प्रधानमंत्री का ध्यान इस ओर भी आकृष्ट किया कि राज्य सरकार द्वारा पहले भी विभिन्न स्तरों पर केंद्र सरकार को लिखे पत्रों के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में उर्वरक समय पर उपलब्ध कराने का अनुरोध किया जा चुका है. उन्होंने स्वयं 17 अगस्त, 2021 को केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री को पत्र लिखकर प्रदेश की आवश्यकता के अनुसार डीएपी उपलब्ध कराने की मांग की थी. राजस्थान के कृषि मंत्री द्वारा 23 सितम्बर को केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री को तथा 1 अक्टूबर, 2021 को केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री को पत्र लिखकर खरीफ-2021 के लिए न्यूनतम 2.50 लाख मीट्रिक टन डीएपी उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया था. इसी प्रकार 3 सितम्बर एवं 27 अगस्त 2021 को राजस्थान के मुख्य सचिव की ओर से केंद्रीय उर्वरक सचिव को पत्र लिखकर 2.50 लाख मीट्रिक टन उर्वरक की शीघ्र उपलब्धता का आग्रह किया था. 

यह भी पढ़ें- CM Gehlot की राजस्व कार्मिकों से अपील, कार्य बहिष्कार को समाप्त कर काम पर लौटें

दिया गया सकारात्मक निर्णय लेने का आश्वासन 
राजस्थान के प्रमुख शासन सचिव कृषि ने 17 सितम्बर को केंद्रीय उर्वरक सचिव से भी मुलाकात कर उनसे डीएपी आपूर्ति का आग्रह किया था. मुख्यमंत्री ने तिलहन एवं दलहन फसलों के उत्पादन में डीएपी की आवश्यकता को देखते हुए प्रधानमंत्री से इस संबंध में शीघ्र कदम उठाते हुए केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री को निर्देश प्रदान करने का अनुरोध किया है, ताकि किसानों को समय पर उर्वरक उपलब्ध हो सके. 

मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रमुख शासन सचिव कृषि दिनेश कुमार बुधवार को दिल्ली पहुंचे, जहां उन्होंने केंद्रीय उर्वरक सचिव आर. के. चतुर्वेदी एवं संयुक्त सचिव नीरजा से मुलाकात कर प्रदेश की आवश्यकता को देखते हुए न्यूनतम 2.50 लाख मीट्रिक टन डीएपी अतिशीघ्र उपलब्ध कराने के संबंध में आग्रह किया. दोनों अधिकारियों ने राजस्थान सरकार की इस मांग पर सकारात्मक निर्णय लेने का आश्वासन दिया है.

 

Trending news