Congress Manifesto 2023: कांग्रेस ने किया MSP पर कानून लाने का वादा, पढ़ें घोषणा पत्र में किसानों के लिए किए ये 10 बड़े ऐलान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1971023

Congress Manifesto 2023: कांग्रेस ने किया MSP पर कानून लाने का वादा, पढ़ें घोषणा पत्र में किसानों के लिए किए ये 10 बड़े ऐलान

Congress Manifesto:  राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कांग्रेस पार्टी आज अपना घोषणा पत्र पेश किया है. जिसमें  प्रदेश के बुजुर्ग, छात्र, युवा,किसान और महिलाओं पर विशेष ध्यान रखा गया है.

congress manifesto

Congress Manifesto:  राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कांग्रेस पार्टी आज अपना घोषणा पत्र पेश किया है. जिसमें  प्रदेश के बुजुर्ग, छात्र, युवा,किसान और महिलाओं पर विशेष ध्यान रखा गया है. साथ ही अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कहा कि कांग्रेस की 7 गारंटी पहली  प्राथमिकता रहेंगी.

घोषणा पत्र पेश करने के दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा मौजूद रहें. साथ ही सीपी जोशी ने कहा की हम 2030 का विजन लेकर आगे चल पह रहें हैं. 

कांग्रेस घोषणा पत्र में किसानों और ग्रामीणों के लिए वादे.....

1.फसल बीमा सुधार:

कांग्रेस दावा प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए
सावर्जनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी द्वारा समर्थित
एक सरलीकृत फसल बीमा योजना शुरू करेगी.

2. किसानों के अधिकार:

कांग्रेस विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने वाले किसानों के
खिलाफ दर्ज हुए तथा लंबित मामलों को वापस
लेगी और सुनिश्चित करेगी कि उनके अधिकारों की
रक्षा की जाए .

3.भूमि अधिकार मान्यता: 

कांग्रेस भूमि अधिकार सुरक्षित करने और कृषि को बढ़ावा देने के लिए बटाईदारों और जोतदरों का पंजीकरण शुरु करेगी.

4.बाजार मूल्य जोखिम बीमा:

कांग्रेस उपज जोखिम के अलावा बाजार मूल्य जोखिम का बीमा करने के विकल्पों को खोजेगी.

5. संसाधनो तक पहुँच:

कांग्रेस किसानों की खेती से सम्बंधित जरुरतों को पूरा करने के लिए उन्नत बीजों  और किफायती पेट्रोल तथा डीजल की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करेगी.

6. महिला किसान :

कांग्रेस कृषि में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए,घरेलू उद्यानों और बागवानी को प्रोत्साहित करने हेतु उन्हें केन्द्र में रखकर योजनायें बनाएगी. 

7. सिंचाई आवश्कताओं पर सलाह देने के लिए
अधिकार प्रात समिति:

कांग्रेस विभिन्न सिंचाई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक अधिकार प्राप्त समिति (इम्पावर्ड कमेटी) का निर्माण करेगी, जो अन्य राज्य सरकारों के साथ मिलकर सिंचाई परियोजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का काम करेगी.

8.सौर ऊर्जा एवं ऊर्जा दक्षताः

कांग्रेस सिंचाई पंपों, खेत पर स्थित कोल्ड स्टोरेज हेतु सौर ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ायेगी और सौर प्रणालियों के लिए राज्य-वित्त पोषित नीति बनायेगी.

9.कृषि अवसंरचना विकासः

कांग्रेस कम विकसित क्षेत्रों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए विपणन स्थलों,भंडारण सुविधाओं और बुनियादी ढांचे का विस्तार करेगी.

10. रेगिस्तानी कृषिः

कांग्रेस रेगिस्तानी परिस्थितियों के अनुकूल फसलें विकसित करना और शुष्क क्षेत्रों में कृषि क्षमता की वृद्धि करने के लिए स्थानीय रेगिस्तानी किस्मों का संवर्धन करेगी.

इसे भी पढ़ें: 2 सगे भाई ने एक साथ निकाली RAS की परिक्षा, परिवार में है सरकारी नौकरी की खान

Trending news