Jaipur : हैरिटेज की सूरत बिगाड़ने वालों पर निगम हैरिटेज की कार्रवाई, पांच जगह सीज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1372824

Jaipur : हैरिटेज की सूरत बिगाड़ने वालों पर निगम हैरिटेज की कार्रवाई, पांच जगह सीज

उपायुक्त ने बताया की निमाणकर्ताओं को पहले नोटिस जारी किये गये थे, फिर भी लगातार निर्माण कार्य जारी रहने पर पांचों निर्माण कार्यों को सीज किया गया.

Jaipur : हैरिटेज की सूरत बिगाड़ने वालों पर निगम हैरिटेज की कार्रवाई, पांच जगह सीज

Jaipur : राजस्थान के जयपुर में चारदीवारी क्षेत्र में हैरिटेज का स्वरूप बिगाड़कर निर्माण करने वालों पर शिकंजा कसना शुरू हो गया हैं. नगर निगम हैरिटेज के किशनपोल जोन उपायुक्त राकेश मीणा ने पांच अवैध निर्माणों को सीज करने की कार्रवाई की है मीणा ने बताया कि इन इलाकों में हैरिटेज स्वरूप के विपरीत और अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ लगातार शिकायत आ रही थी.

इसी प्रकार कारवाई के तहत मकान नंबर 2301, झालानियों का रास्ता में 3 मंजिला मकान हैरिटेज के विपरीत पाया गया जिसे सीज किया गया.इसी तरह धामानी मार्केट में एस.एस. टावर में पांचवी मंजिल का निर्माण ऊंचाई के विपरीत, रामगंज बाजार दुकान संख्या 214 और 215 में दुकान का आंतरिक निर्माण हैरिटेज के विपरीत मिला.

गोपाल जी का रास्ता में सुखलेचा भवन का मूल स्वरूप बदल कर व्यावसायिक निर्माण कर दुकान संख्या 47 में शामिल किया जा रहा है जिस पर सीज की कार्यवाही की गई है. वहीं मकान नंबर 280 जौहरी बाजार में दुकान का मूलस्वरूप बदलकर हैरिटेज के विपरित निर्माण कराया जा रहा है. जिस पर भी सीज की कार्यवाही की गई है. 

उपायुक्त ने बताया की निमाणकर्ताओं को पहले नोटिस जारी किये गये थे, फिर भी लगातार निर्माण कार्य जारी रहने पर पांचों निर्माण कार्यों को सीज किया गया. मीणा ने कहा कि परकोटे के अंदर बिना अनुमति के चल रहे भवन निर्माणों पर आगे भी लगातार कार्यवाही की जाएगी, ताकि जयपुर हैरिटेज को सुरक्षित रखा जाए. किशनपोल के सभी निवासियों को अपने भवन में किसी प्रकार का मरम्मत कार्य या नया निर्माण करने से पहले नियमानुसार स्वीकृति प्राप्त करनी होगी.

Trending news