मरूधरा के बांध छलके, 65 फीसदी बांध लबालब, 133 बांध हुए ओवरफ्लो
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1304929

मरूधरा के बांध छलके, 65 फीसदी बांध लबालब, 133 बांध हुए ओवरफ्लो

Rajasthan Mansoon Update: राजस्थान पर मानसून खूब मेहरबान हो रहा है. मरूधरा के 716 बांधों में 65 फीसदी से ज्यादा पानी की आवक हो चुकी है जिसमें से 133 बांध ओवरफ्लो हो गए है.

मरूधरा में मानसून मेहरबान.

Rajasthan Mansoon Update: मरूधरा में मानसून जमकर मेहरबान हो रहा है. प्रदेशभर में हो रही अच्छी बारिश के बाद बांध अब लबालब होने लगे प्रदेश के 479 बांध लबालब हो गए है जिससे अब बांधों की तस्वीर बदल गई है सबसे ज्यादा कोटा संभाग के बाधों में 90 प्रतिशत पानी की मात्रा दर्ज की गई है.

राजस्थान पर मानसून खूब मेहरबान हो रहा है. मरूधरा के 716 बांधों में 65 फीसदी से ज्यादा पानी की आवक हो चुकी है जिसमें से 133 बांध ओवरफ्लो हो गए है और 346 बांध आशिंक रूप से भर गए है सबसे ज्यादा कोटा संभाग के 82 बांधों में 90 फीसदी पानी की मात्रा दर्ज की गई है कोटा के बाद में उदयपुर के 245 बांधों में 47 प्रतिशत और जयपुर के 268 बांधों में 40 प्रतिशत पानी की मात्रा दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में झमाझम बरस रहे बादल, ऑरेंज अलर्ट के साथ जोरदार बारिश की चेतावनी

अभी अगस्त का महीना आधा बाकी है इसके बाद सितंबर भी ऐसे में अभी तो बांधों में और पानी आएगा जयपुर समेत 4 जिलों की लाइफलाइन कहा जाने वाला बीसलपुर बांध में मार्च तक पानी की आवक हुई है. ऐसे में इस बांध में भी पानी की आवक और होगी क्योकि कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश के बाद त्रिवेणी नदी लगातार बह रही है.

सबसे अच्छी बात ये है कि अगले दो सप्ताह तक मौसम विभाग ने सभी 33 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बांधों में और पानी आएगा.

जयपुर की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

Trending news