DGGI ने 320 करोड़ रुपये की GST चोरी पकड़ी, जयपुर के जगतपुरा निवासी जिंदल बंधू गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1746506

DGGI ने 320 करोड़ रुपये की GST चोरी पकड़ी, जयपुर के जगतपुरा निवासी जिंदल बंधू गिरफ्तार

DGGI जयपुर जोनल यूनिट ने जयपुर/दिल्ली स्थित एक सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया है. DGGI जयपुर जोनल यूनिट ने 320 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी पकडी. ,मास्टरमाइंड शुभम जिंदल और उनके भाई तरुण जिंदल को को गिरफ्तार किया गया और माननीय मजिस्ट्रेट आर्थिक अपराध न्यायालय जयपुर पेश किया गया.

DGGI ने 320 करोड़ रुपये की GST चोरी पकड़ी, जयपुर के जगतपुरा निवासी जिंदल बंधू गिरफ्तार

Jaipur News : DGGI जयपुर जोनल यूनिट ने जयपुर/दिल्ली स्थित एक सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया है. DGGI जयपुर जोनल यूनिट ने 320 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी पकडी. ,मास्टरमाइंड शुभम जिंदल और उनके भाई तरुण जिंदल को को गिरफ्तार किया गया और माननीय मजिस्ट्रेट आर्थिक अपराध न्यायालय जयपुर पेश किया गया. कोर्ट ने आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा. जो 212 गैर-मौजूदा फर्मों का संचालन कर रहा था और उनके माध्यम से विभिन्न प्राप्तकर्ता इकाइयों को बिना किसी सामान/सेवाओं की आपूर्ति के 320 करोड़ रुपये का फर्जी ITC दिया गया.

मास्टरमाइंड शुभम जिंदल और उनके भाई तरुण जिंदल, उम्र 22 से 24 साल के बीच, निवासी जगतपुरा जयपुर के है. इन फर्जी फर्मों के संचालन और प्रबंधन के लिए दिल्ली के 3 लोगों को काम पर रखा था. . जांच में जानकारी मिली कि नकली ITC पास करने के लिए सिंडिकेट विभिन्न प्रकार के दलालों का उपयोग करता है. जैसे कुछ दलाल नकली फर्म बनाने में शामिल हैं, कुछ नकद/RTGS हस्तांतरण का प्रबंधन कर रहे हैं और अन्य दलाल प्राप्तकर्ता फर्म प्रदान करते हैं जिन्हें फर्जी फर्मों से फर्जी बिल की आवश्यकता होती है. करीब 60 लाख रुपये वाले उनके बैंक खातों को कुर्क किया गया है. , इसके अलावा, रुपये का ITC बैलेंस. ITC खाता बही में पड़े 4.87 करोड़ को स्वैच्छिक रूप से उलट दिया गया है. मास्टरमाइंड शुभम जिंदल और उनके भाई तरुण जिंदल को को गिरफ्तार किया गया और माननीय मजिस्ट्रेट आर्थिक अपराध न्यायालय, जयपुर के समक्ष पेश किया गया, जिन्होंने उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

DGGI जयपुर जोनल यूनिट फर्जी ITC मामलों का पता लगाने में राजस्थान में सबसे आगे रही है. जैसा कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान हुआ था. , (2022-23), रुपये के नकली ITC से जुड़े 142 मामले. 1327 करोड़ का मामला दर्ज किया गया, जिसमें 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया. ,, इस वित्तीय वर्ष में (2023-24) अब तक, 4 फर्जी ITC मामले जिनमें 4 व्यक्तियों की गिरफ्तारी के साथ 484 करोड़ का मामला दर्ज किया गया है. , यह इकाई ऐसे और सिंडिकेटों को खोजने के लिए सभी निवारक कदम उठाने के लिए समर्पित है, जो नकली बिल जारी कर भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः

Rajasthan Weather News: राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने मचाई तबाही, कई इलाकों में आई बाढ़!

बिपरजॉय से प्रदेश में नुकसान, BJP प्रदेशाध्यक्ष बोले, गहलोत सरकार का आपदा प्रबंधन फेल, दावों की खुली पोल

Trending news