Sawai Madhopur: राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सवाई माधोपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम, हुए ये आयोजन
Advertisement

Sawai Madhopur: राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सवाई माधोपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम, हुए ये आयोजन

Sawai Madhopur: राजस्थान के सवाई माधोपुर में राष्ट्रीय बालिका दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

Sawai Madhopur: राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सवाई माधोपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम, हुए ये आयोजन

Sawai Madhopur: सवाई माधोपुर में राष्ट्रीय बालिका दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम आज भरतपुर सम्भागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा के मुख्य आतिथ्य में जिला मुख्यालय स्थित पैराडाईज मैरिज गार्डन आलनपुर में जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा एवं महिला अधिकारिता विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया.

कार्यक्रम के दौरान संभागीय आयुक्त ने बालिकाओं के साथ केक काटकर राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाते हुए कहा कि सवाई माधोपुर जिले में “भविष्य की उड़ान” नवाचार से शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुआ है. जिसमें गांव के किसानों, राजकीय अधिकारियों, कर्मचारियों तथा आमजन ने एकत्रित होकर अपनी ग्राम पंचायत के विद्यालयों के संरचनात्मक विकास के लिए राशि भेंट की है.

 उन्होंने कहा कि यहां की बेटियां ना सिर्फ राजकीय सेवाओं में बल्कि केंद्र सरकार व सेना में भी अपनी सेवाएं देकर राष्ट्र निर्माण में महत्ती भूमिका निभा रही है.उन्होंने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा प्रारंभ की गई बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना के माध्यम से बेटियों के सर्वांगीण विकास की बात कहीं.

उन्होंने कहा कि हमारा ध्येय अपने घर की प्रत्येक बालिका को उच्च शिक्षा दिलाकर उसका भविष्य निर्माण करना होना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर बेटी पढ़ेगी तो ना सिर्फ अपना स्वयं का बल्कि आने वाली पीढ़ियों का भी भविष्य उज्जवल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

इस अवसर पर 4 से 8 वर्ष आयु की बालिकाओं के साथ सामुहिक रूप से बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं व केक काटकर बेटी जन्मोत्सव मनाया गया. बालिकाओं को पारितोषिक देकर सम्मानित किया गया. 

इस अवसर पर सम्भागीय आयुक्त ने उपस्थित प्रतिभागियों को बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं की शपथ भी दिलवाई तथा हस्ताक्षर अभियान का शुभारम्भ कर बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं केनवास पर हस्ताक्षर कर कन्याभू्रण हत्या ना करने एवं बेटियों को बेटो के समान अवसर प्रदान करने संकल्प दिलाया.कार्यक्रम में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी गोविन्द प्रसाद बंसल, विकास अधिकारी समय सिंह मीना, संरक्षण अधिकारी राजेन्द्र कुमार सहित समग्र शिक्षा अभियान के कृष्णानंद गुप्ता सहित अन्य अधिकारी, शिक्षिकाएं एवं बालिकाएं मौजूद रही.

ये भी पढ़ें- Rajasthan breaking: नियुक्ति आदेश में लिखा नई पेंशन योजना होगी लागू,अफसरों से हुई गड़बड़ी,विभाग ने जारी किया संसोधन

 

Trending news