दिव्यांग अशोक पारीक ने बढ़ाया जयपुर का मान, बेरोजगार युवाओं की कर रहे मदद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1240193

दिव्यांग अशोक पारीक ने बढ़ाया जयपुर का मान, बेरोजगार युवाओं की कर रहे मदद

दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अशोक कुमार को दिव्यांग एमएसएमई क्षेत्र में विशेष कार्य करने के लिए पुरस्कृत किया. नरेंद्र मोदी ने अशोक कुमार को प्रशस्ति पत्र मोमेंटो और 3 लाख रुपए पुरस्कार देकर नवाजा है.

नरेंद्र मोदी ने अशोक कुमार को प्रशस्ति पत्र मोमेंटो और 3 लाख रुपए पुरस्कार से किया सम्मानित.

Jaipur: राजधानी जयपुर के दिव्यांग अशोक कुमार पारीक ने प्रदेश का मान देश भर में बढ़ाया है. कल दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अशोक कुमार को दिव्यांग एमएसएमई क्षेत्र में विशेष कार्य करने के लिए पुरस्कृत किया. नरेंद्र मोदी ने अशोक कुमार को प्रशस्ति पत्र मोमेंटो और 3 लाख रुपए पुरस्कार देकर नवाजा है.

अशोक कुमार बचपन से पोलियो रोग से ग्रसित
बता दें कि अशोक कुमार बचपन में पोलियो रोग से ग्रसित हो गए थे, उसके बाद भी लग्न और दृढ़ निश्चय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग, बिजनेस मैनेजमेंट की शिक्षा प्राप्त कर अपना बिजनेस शुरू कर समाज के लिए मिशाल बनकर सामने आए है.

fallback

 बेरोजगार युवाओं को दे रहे मौका
अशोक कुमार कम्प्यूटर ऐडेड ड्राफ्टिंग, डिजाइनिंग, कम्प्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल प्रोग्रामिंग के साथ अन्य कोर्स का प्रशिक्षण दे रहे है. अशोक कुमार ने बताया इंजीनियरिंग के छात्रों और बेरोजगार युवाओं को उनके कौशल विकास में सहायक सिद्ध होता है. यह प्रशिक्षण बेरोजगार युवाओं को स्वदृउद्यमिता के लिए इंजीनियरिंग छात्रों को उद्योगों में रोजगार प्राप्त करने में मदद करते हैं. यह उद्यम राज्य सरकारों एवं केंद्र सरकार को अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करता है. पारीक ने बताया इससे पहले उन्हें साल 2015 में भी राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

fallback

MSME में करौली जिला दूसरे नंबर पर रहा
बता दें कि देश के 112 आकांक्षी जिलों में करौली जिले को MSME के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दूसरा स्थान मिला है. जिले की इस उपलब्धि पर आजादी का 75वां अमृत महोत्सव के आयोजन के तहत दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित उद्यमी भारत कार्यक्रम में PM नरेंद्र मोदी ने जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह को सम्मानित किया. इस दौरान PM ने कलेक्टर को प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. इस अवसर पर उद्योग मंत्री शकुंतला रावत, आयुक्त उद्योग एवं वाणिज्य महेंद्र पारख ने भी बधाइयां दी है.

fallback

ये भी पढ़ें- राज्यपाल कलराज मिश्र का जन्मदिन,राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने फोन पर दी बधाई

केन्द्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय एमएसएमई अवार्ड -2022 में करौली जिले को एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट की श्रेणी में दूसरा स्थान मिला है.केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के उप निदेशक जनरल श्री डीपी श्रीवास्तव ने करौली जिला कलेक्टर को पत्र के माध्यम से यह सूचना देते हुए बताया कि जिले को यह अवार्ड एमएसएमई सेक्टर के विकास तथा प्रमोशन में बेहतरीन योगदान देने के लिए दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत यह पुरस्कार जल्द ही एक समारोह आयोजित कर दिया जाएगा. इस संबंध में उन्होंने पत्र लिखकर जिला कलेक्टर को बधाई भी दी है. 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

 

 

Trending news