Diwali 2022 Totke: दिवाली पर चाहते है मां लक्ष्मी की कृपा, तो इन 12 टोटकों से भरी रहेंगी सालों भर तिजोरियां
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1398946

Diwali 2022 Totke: दिवाली पर चाहते है मां लक्ष्मी की कृपा, तो इन 12 टोटकों से भरी रहेंगी सालों भर तिजोरियां

Diwali 2022 Totke: इस  दिवाली को अपनाये ये 12 टोटके, बरसेगा धन, मिलेगी कर्ज से मुक्ति और बरसेगी महालक्ष्मी की कृपा. इन उपायों को नियमानुसार अपनाकर आप भी बन सकते है करोड़पति.

दिवाली 2022

Diwali 2022 Totke, Diwali ke Upay:  दिवाली (Diwali)  त्यौहार धन धान्य की देवी माता लक्ष्मी को समर्पित है. दीपावली रोशनी का त्योहार है, इसी के साथ इस त्यौहार पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा भी बरसती है. ऐसे में इस दिन हर कोई देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करके उनसे धन धान्य और समृद्धि का वरदान चाहता है. इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी. दिवाली पर चारों तरफ दीयों की रोशनी तो भगवान राम के स्वागत में की ही जाती है, वहीं इस दिन मां लक्ष्मी धरती पर घूमने आती है, ऐसे में उनकी पूजा का विधान है और मान्यता के अनुसार इस दिन पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ जो भी धन प्राप्ति की कामना करता है उसके भंडार सालभर भरे रहते हैं. 

दिवाली के 12 अचूक टोटके ( Diwali 2022 Totke) 

वहीं दिवाली पर बहुत से टोटके (easy tricks) भी लोगों द्वारा किये जाते हैं, जिनके संबंध में कहा जाता है कि ये आपके घर में मां लक्ष्मी को आकर्षित करते है. तो आइये आज आपको बताते है ऐसे 12  अचूक उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप भी बन सकते है मां लक्ष्मी की विशेष कृपा के अधिकारी. इन टोटकों को अपनाकर आप पा सकते है कर्ज से मुक्ति साथ ही धन की समस्या से निजात. 

1. लक्ष्मी मंदिर की बची हुई अगरबत्ती भूलकर भी घर नहीं लाएं

मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहें इसके लिए दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के मंदिर जरूर जाए. वहां मां लक्ष्मी की मूर्ति के सामने आरती की थाली में गुलाब की सुगंध वाली दो अगरबत्ती जलाएं और मां लक्ष्मी से पूरे श्रद्धा भाव से प्रार्थना करें. इसके बाद बची हुई अगरबत्ती को वहीं रहने दें भूलकर भी घर नहीं लाएं. उसे वही किसी को दान कर दें, कहा जाता है कि दिवाली (Diwali) के दिन इस टोटके को करने से भी मां लक्ष्मी (easy tricks to get money) प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा आप पर बनी रहती है.

2. शिवलिंग पर चढाएं अक्षत 

दिवाली के दिन मंदिर जाकर शिवलिंग पर अपराजिता के फूल और अक्षत चढाना चाहिए, लेकिन ध्यान रखें की अक्षत के लिए उन चावल के दानों का चयन करें जो टूटे हुए नहीं हो. कहा जाता है कि इस उपाय को करने से भी धन की देवी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा आप पर बनी रहती है. 

3. दीपक में लौंग डालकर करें आरती

दिवाली के दिन करते समय पूजा के मुख्य दीपक में लौंग डालें. इसके बाद पहले हनुमान जी की आरती करें और उसके बाद मां लक्ष्मी की आरती करें. ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है. दिवाली पूजा के समय ये उपाय करने से आपके घर में कभी धन की कमी नहीं होती, रोग नाश होता है और कर्ज से मुक्ति मिलती है. यह भी कहा जाता है कि पूजा के बाद आप घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाएं साथ ही आरती दें, इससे नेगेटिव एनर्जी घर से दूर होती है.

4. झाड़ू का दान करें

झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, इसीलिए घर में झाड़ू रखने के भी नियम होते हैं, जिससे आपके घर में दारिद्रता न आए. कहा जाता है कि ऐसे में धन प्राप्ति की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को दिवाली (Diwali) के दिन किसी भी लक्ष्मी मंदिर में जाकर झाड़ू का दान करना चाहिए साथ ही घर में काम आने वाली झाड़ू को भी हाथ जोडकर प्रार्थना करनी चाहिए कि वो आपके घर से दारिद्रता का नाश करें.

5. कच्ची चने की दाल चढ़ाएं

दिवाली (Diwali) के दिन पहले मां लक्ष्मी को कच्ची चने की दाल चढ़ानी चाहिए और उसके बाद उस दाल को पीपल के पेड़ में चढ़ा दें. कहा जाता है कि इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और उनकी कृपा सदा आप पर बनी रहती है.

6. पीली कौड़ियों का प्रयोग करें

दिवाली पूजा में पीली कौड़ियों का इस्तेमाल विशेष माना जाता है. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी की पूजा करने के बाद इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से धन सम्बन्धी सभी परेशानियां दूर होने लगती हैं.

7. पीपल के पेड़ के पास दीपक जलाएं

दिवाली के दिन रात के समय पीपल के पेड़ के नीचे या पास में घी का दीपक जलाना चाहिए और हाथ जोड़कर मन में जो भी इच्छा है उसे दोहराकर प्रार्थना करनी चाहिए, लेकिन ध्यान रहें उसके बाद वहां से लौटते समय बिल्कुल भी पीछे मुड़कर नहीं देखें चाहिए. इस उपाय को करने से आपकी जो भी इच्छा है वो जरूर पूरी होती है. 

8. गोमती चक्र

दिवाली की पूजा करते समय गोमती चक्र को पूजा की थाली में जरूर रखें और उसकी पूजा भी करें. कहा जाता है कि ऐसा दिवाली (Diwali) के दिन करने से आपके घर में धन कमी की समस्या को दूर होती है. साथ ही गोमती चक्र ऐश्वर्य और वैभव का प्रतीक भी मन जाता है.

9. सुहागन को कराएं भोजन 

दिवाली के दिन हो सके तो किसी सुहागन स्त्री को घर पर बुलाकर भोजन, मिठाई आदि खिलाएं. फिर उन्हें लाल रंग के वस्त्र भेंट में दें. ऐसा करने से भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. साथ ही दिवाली (Diwali) के दिन गरीबों को मिठाई दान करने से भी मां लक्ष्मी की कृपा जरूर मिलती है.

10. रोटी के 3 आसान उपाय

दिवाली के दिन रोटी से जुड़े कई उपाय करने से आपको धन प्राप्ति में मदद मिल सकती है. कहा जाता है कि दिवाली (Diwali) के दिन काली चींटियों को रोटी खिलाने से आपके घर में धन के भण्डार भरे रहते हैं.

रोटी के दूसरे उपाय में दिवाली के दिन सुबह उठकर रोटी बनाएं उसके चार हिस्से करें, इसका एक हिस्सा काले कुत्ते को, एक हिस्सा गाय को, एक हिस्सा कौए को और एक हिस्सा किसी चौराहे पर रखकर आए. ऐसा दिवाली (Diwali) के दिन ही करें. ऐसा करने से भी आपके घर में आ रही सभी बाधांए समाप्त हो जाती है.

तीसरे उपाय में दिवाली के दिन खीर बनाकर एक कटोरी में खीर डालने के पश्चात एक रोटी के छोटे छोटे टुकड़ें करके उसमें डाल दें, इसके उसके बाद उसे छत पर कौए के लिए रख दें, कहा जाता है कि ऐसा करने से आपके पितृ आप पर प्रसन्न होते हैं और सभी परेशानियों को दूर करते है.

11. काले तिल का उपाय

दिवाली (Diwali) के दिन पूजा के बाद घर के सभी सदस्यों के उपर से काले तिल को सात बार वार कर बहते जल में बहा दें. ऐसा करने से भी नजर दोष दूर होता है साथ ही धन संबंधी काम में आ रही समस्या दूर होती है.

12. बरगद के पेड़ का उपाय

कहा जाता है कि दिवाली (Diwali) के दिन किसी बरगद के पेड़ की लटकती हुई जटा में गांठ लगा दें, ऐसा करने से आपकी धन संबंधी परेशानियां धीरे धीरे दूर होंगी और परेशानियां दूर होने के बाद आप इस गांठ को जाकर खोल दें.

(डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य की सूचनाओं और मान्यताओं पर आधारित है, Zee Media इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता)

Trending news