Diya Kumari Oath: राजघराने से आने वाली दीया कुमारी बनी राजस्थान की छठी डिप्टी CM, जानें कैसे चमका तारा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2012154

Diya Kumari Oath: राजघराने से आने वाली दीया कुमारी बनी राजस्थान की छठी डिप्टी CM, जानें कैसे चमका तारा

Diya Kumari Take Oath of Deputy CM: राजस्थान को आज नई सरकार मिल गई और मंत्री परिषद के सदस्य के रूप में दीया कुमारी ने शपथ ली.

diya kumari

Diya Kumari Take Oath of Deputy CM: राजस्थान को आज नई सरकार मिल गई और मंत्री परिषद के सदस्य के रूप में दीया कुमारी ने शपथ ली और इसके साथ ही दीया कुमारी राजस्थान की छठी उपमुख्यमंत्री बन गई. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबका उत्साहवर्धन किया.

 

कौन है दीया कुमारी

दीया कुमारी जयपुर के पूर्व राजघराने की राजकुमारी है, उन्हें पार्टी ने  जयपुर की विद्याधर नगर सीट से उम्मीदवार बनाया था, और उन्होंने सबसे बड़ी जीत दर्ज की. दीया दिवंगत महाराजा सवाई भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी और मान सिंह द्वितीय और महारानी गायत्री देवी की पोती हैं. 

-जयपुर के शाही परिवार की राजकुमारी
-राजपूत समाज से आती हैं
-2019 में राजसमंद से लोकसभा चुनाव जीता
-विद्याधर नगर सीट से MLA का चुनाव जीता
-कांग्रेस के कद्दावर नेता सीताराम अग्रवाल को हराया
-सीताराम अग्रवाल को 71,368 वोटों से हराया

दीया कुमारी का सियासी सफर

दीया कुमारी का पॉलिटिकल सिर्फ 10 सालों का है, साल 2013 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ही दीया कुमारी को सियासत में लेकर आई, 2013 में भाजपा ने दीया कुमारी को सवाई माधोपुर से टिकट दिया और उन्होंने जीत हासिल की. साल 2018 के चुनाव में दीया कुमारी का टिकट बीजेपी ने काट दिया, लेकिन साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में उन्हें सांसद का टिकट थमाया और राजसमंद भेज दिया. दीया कुमारी ने राजसमंद से चुनाव लड़ा और जीतकर लोकसभा पहुंची, अब पार्टी ने उन्हें उपमुख्यमंत्री बनाकर राजस्थान में बड़ी जिम्मेदारी सौंप है.

दीया कुमारी की शादी

उन्होनें किसी राजा के बजाय अपने पिता के पास काम करने वाले मामूली वर्कर नरेन्द्र सिंह से 1997 में प्रेम विवाह किया था. गौत्र एक होने के कारण इन दोनों की शादी को समाज द्वारा काफी विरोध सहना पड़ा. इसके बाद भी वो इस बंधन में बंधे. इसके कारण उनके पिता को कफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. उन्हें इस विरोध के कारण राजपुत सभा के अध्यक्ष पद से हटाया गया. लेकिन ये शादी ज्यादा समय तक नहीं टीक पाई और 2018 में राजकुमारी दीया और नरेंद्र सिंह का तलाक हो गया. दीया और नरेंद्र सिंह की कुल तीन संतानें हैं, जिसमें दो बेटे पद्मनाभ सिंह, लक्ष्यराज सिंह और एक बेटी गौरवी है.  

दीया कुमारी की शिक्षा

दीया कुमारी ने अपनी पढ़ाई मॉडर्न स्कूल (नई दिल्ली), जी.डी. सोमानी मेमोरियल स्कूल, मुंबई और महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल, जयपुर में पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने लंदन में डेकोरेटिव आर्ट्स का कोर्स किया.राजघराने में गायत्री देवी के समय से ही राजनीति में शामिल होने की परंपरा रही है.

ये भी पढ़ें-

Rajasthan CM Oath Live: राजस्थान में आज से 'भजन सरकार', शपथ ग्रहण पर मौजूद PM समेत राजनीति के बड़े दिग्गज, पढ़ें हर अपडेट

Trending news