दूदू: नरैना रोड पर बना शौचालय प्रशासन की अनदेखी का शिकार, आम लोग हो रहे परेशान
Advertisement

दूदू: नरैना रोड पर बना शौचालय प्रशासन की अनदेखी का शिकार, आम लोग हो रहे परेशान

 जयपुर के दूदू उपखंड मुख्यालय पर सबसे व्यस्तम मार्ग पर सुविधाएं का केवल नाम ही है. सुविधाएं के नाम पर बने हुए केंद्र के हालात इतने बदत्तर हैं  कि आमजन इन सुविधाओं का लाभ की बात तो दूर इधर देखना भी पसंद नहीं करते हैं.

दूदू: नरैना रोड पर बना शौचालय प्रशासन की अनदेखी का शिकार, आम लोग हो रहे परेशान

जयपुर: जयपुर के दूदू उपखंड मुख्यालय पर सबसे व्यस्तम मार्ग पर सुविधाएं का केवल नाम ही है. सुविधाएं के नाम पर बने हुए केंद्र के हालात इतने बदत्तर हैं  कि आमजन इन सुविधाओं का लाभ की बात तो दूर इधर देखना भी पसंद नहीं करते हैं. आमजन इन सुविधा केंद्र से त्रस्त है. 

कस्बे के मुख्य चौराहे से नरैना रोड पर बने एक मात्र शौचालय की हो रही दुर्दशा से आमजन को लघुशंका जाने के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जानकारी के अनुसार, मुख्य चौराहे से नरैना जाने वाले व्यस्तम मार्ग पर एक मात्र शौचालय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की चार दीवारी के पास बना हुआ है.

पंचायत प्रशासन ने शौचालय को इस उद्देश्य से बनाया था कि नरैना रोड जो कि सबसे व्यस्तम है, साथ ही इसी रोड पर राजकीय उच्च माध्यमिक, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजकीय उप जिला अस्पताल के साथ ही अधिकांश व्यावसायिक प्रतिष्ठान, दूदू कस्बे सदर बाजार में आने-जाने वाले वाशिंदों के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों व सामान खरीदने के लिए आसपास के गांवों से आने वाले लोगों का दिनभर आवाजाही रहती है और सरकारी व निजी विद्यालयों में अध्ययन करने वाले छात्रों की सुविधा के लिए सुविधा मिल सके, लेकिन इनकी साफ-सफाई होने से सुविधा के बजाय दुविधा बनकर रह गए हैं.

 इन खुले शौचालय की दुर्दशा के चलते विशेष परिस्थिति में लघुशंका जाने वाले लोगों को वहां से सिर झुकाकर वापस शर्मिन्दगी के साथ दुसरा ठिकाना ढूंढने को मजबूर होना पड़ता है. बढ़ती आबादी व वाहनों की आवाजाही के चलते नरैना रोड पर बना शौचालय नाकाफी तो है ही साथ ही शौचालय दुर्दशा का भी शिकार हो रहे हैं. गौरतलब है कि इसी नरैना रोड पर पुलिस-प्रशासन के साथ ही न्यायिक विभाग के कार्यालय भी संचालित है. फिर भी अधिकारी आमजन की सुविधाओं के लिए बेखबर है.जिसका सीधा खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है.

Reporter- Amit Yadav

Trending news