भूकंप से कांपी राजस्थान की धरा, दहशत में ऑफिस से बाहर भागे लोग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1542696

भूकंप से कांपी राजस्थान की धरा, दहशत में ऑफिस से बाहर भागे लोग

Earthquake in Rajasthan :  राजस्थान के उत्तर पूर्वी इलाके जयपुर, अलवर और दौसा तक में भूकंप के झटके महसूस किए गए. 

भूकंप से कांपी राजस्थान की धरा, दहशत में ऑफिस से बाहर भागे लोग

Earthquake in Rajasthan : राजस्थान समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए. राजस्थान के उत्तर पूर्वी इलाकों में भी भूकंप की कंपन महसूस की गई. भूकंप का केंद्र नेपाल में था, लेकिन तीव्रता तेज थी. जिसके चलते झटके जयपुर, अलवर और दौसा तक महसूस किए गए. भारतीय समयानुसार 2 बजकर 28 मिनट 31 सेकेंड पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. 

जयपुर दौसा और अलवर में 30 सेकंड से ज्यादा वक्त तक भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेपाल में भूकंप का केंद्र था जबकि चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई है. भूकंप का केंद्र नेपाल में कालिका (Kalika) से 12 किलोमीटर दूर था. नेपाल में भूकंप के झटके इतनी तेज थे कि घरों में छत पर लगे फंखे और फर्नीचर आदि भी हिलने लगे. 

जयपुर में भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद लोग अपने दफ्तर और घरों से बाहर निकल गए. लोगों में दहशत देखने को मिली. हालांकि खबर लिखे जाने तक किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है. ना ही किसी के हताहत होने की कोई सूचना है. 

 

बता दें कि धरती के अंदर 7 प्लेट्स हैं, ये लगातार घूमती रहती हैं. ये प्लेट्स जहां ज्यादा टकराती हैं, उस जोन को फॉल्ट लाइन कहा जाता है. बार-बार टकराने के कारण प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं. अगर ज्यादा दबाव होता है तो प्लेट्स टूटना शुरू हो जाती हैं और नीचे की ऊर्जा बाहर की ओर आने का रास्ता खोजने लगती है. इसी डिस्टर्बेंस की वजह से भूकंप आता है.

ये भी पढ़ें..

राजस्थान की मुस्लिम बेटी जो महज 26 साल की उम्र में बनी IAS, परिवार में हैं 14 अधिकारी

जबरदस्त मुकाबला ! विधानसभा चुनाव से पहले गहलोत खेमा Vs पायलट गुट की अग्निपरीक्षा

Trending news