राजस्थान में ईद-उल-अजहा की धूम, ईदगाह में अदा की गई सामूहिक नमाज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1759021

राजस्थान में ईद-उल-अजहा की धूम, ईदगाह में अदा की गई सामूहिक नमाज

Jaipur News: राजस्थान में आज ईद—उल—अजहा का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दौरान सुबह 8:00 बजे ईद की विशेष नमाज अदा की गई, जिसमें हजारों की तादाद में लोग शामिल हुए. 

राजस्थान में ईद-उल-अजहा की धूम, ईदगाह में अदा की गई सामूहिक नमाज

Jaipur News: प्रदेशभर में ईद-उल-अजहा का पर्व आज धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर कई धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है. जयपुर-दिल्ली रोड स्थित ईदगाह में सुबह 8:00 बजे ईद की विशेष नमाज सामूहिक रूप से अदा की गई. 

ईद की नमाज अदा करने के लिए हजारों की तादाद में लोग जयपुर सहित आसपास के इलाकों से ईदगाह पहुंचे. नमाज को लेकर बच्चे बुजुर्ग युवा सहित अन्य लोगों में काफी उत्साह नजर आया. वहीं, नमाज से पहले उलमाओं ने मुस्लिम समाज को शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि आज हम लोगों को कुरान के साथ-साथ बच्चों को शिक्षा देने की आवश्यकता है इसलिए एक हाथ में कुरान और दूसरे हाथ में कंप्यूटर होना जरूरी है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan CM गहलोत ने अमित शाह से की कन्हैयालाल के हत्यारों को जल्द सजा दिलवाने की मांग

कुर्बानी का दौर हुआ शुरू
वहीं, नमाज के दौरान तोप के गोले भी दागे. नमाज के बाद नमाजियों ने एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी और घरों में कुर्बानी का दौर भी शुरू हुआ. इस दौरान राजस्थान चीफ काजी खालिद उस्मानी ने सभी प्रदेशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी और कहा कि यह त्यौहार हम लोगों को आपस में मिलजुल कर मनाने के साथ भाईचारे का महत्व बताता है. 

यह भी पढ़ेंः जैसलमेर कलेक्टर टीना डाबी ने दी Good News, मैटरनिटी लीव के लिए लिखा पत्र

चप्पे-चप्पे पर तैनात की गई पुलिस
साथ हीं, कुर्बानी से पड़ोसी या किसी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं हो. साथ ही साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें. राजस्थान अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष रफीक खान ने भी कहा कि हिंदुस्तानी एक ऐसा देश है, जहां पर हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी लोग आपसी भाईचारे के साथ त्यौहार मनाते हैं. वहीं, इस दौरान ईदगाह के आसपास का ट्राफिक पूरी तरह से डायवर्ट किया गया और सुरक्षा की दृष्टि से बड़ी संख्या में पुलिस जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात किए गए. 

Trending news