Jaipur News: भारी बारिश से खराब हुई फसल का मिलेगा मुआवजा, कलेक्टर को जल्द गिरदावरी कर रिपोर्ट तैयार करने के आदेश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2406309

Jaipur News: भारी बारिश से खराब हुई फसल का मिलेगा मुआवजा, कलेक्टर को जल्द गिरदावरी कर रिपोर्ट तैयार करने के आदेश

Revenue Department orders Girdawari: राजस्व विभाग ने भारी बारिश से फसलों को हुए नुकसान को देखते हुए किसानों को राहत देने के लिए तुरंत विशेष गिरदावरी कराने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर फसलों में हुए नुकसान का जल्द आंकलन कराएं, जिसके आधार पर प्रभावित किसानों को मुआवजा दिया जा सके.

Jaipur News: भारी बारिश से खराब हुई फसल का मिलेगा मुआवजा, कलेक्टर को जल्द गिरदावरी कर रिपोर्ट तैयार करने के आदेश

Jaipur News: राजस्व विभाग ने भारी बारिश से फसलों को हुए नुकसान को देखते हुए किसानों को राहत देने के लिए तुरंत विशेष गिरदावरी कराने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर फसलों में हुए नुकसान का जल्द आंकलन कराएं, जिसके आधार पर प्रभावित किसानों को मुआवजा दिया जा सके. राजस्थान में पिछले दिनों कई जिलों में हुई भारी बारिश से खराब हुई फसलों की गिरदावरी करवाने के लिए सरकार ने सभी कलेक्टर्स को लेटर लिखा है. 

ये भी पढ़े- Rajasthan News:ब्यूरोक्रेसी को लेकर आमने-सामने आए गहलोत-राजेंद्र राठौड़, X पर चलाए सियासी तीर...

जिलाधिकारी को सर्वे करने के आदेश 
इसमें सभी कलेक्टर्स को अपने-अपने एरिया में अतिवृष्टि से प्रभावित गांवों का सर्वे करने और वहां खराब हुई फसलों का आंकलन करके उसकी रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए है. राजस्व विभाग से जारी किए पत्र में बताया कि कई जिलों में पिछले दिनों बहुत बारिश हुई. भारी बारिश के कारण अतिवृष्टि और कहीं-कहीं बाढ़ जैसी स्थिति बन गई. इससे कई गांवों में किसानों की खरीफ की बोई फसलें खराब हो गई.

ये भो पढ़ें- Rajasthan Winter Vacation: राजस्थान में अब 25 दिसंबर से नहीं होगी सर्दियों की छुट्टियां!, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने शीतकालीन अवकाश में किया फेरबदल

ऑनलाइन रिपोर्ट होगी तैयार 
कुछ कलेक्टर्स और जनप्रतिनिधियों की ओर से विशेष गिरदावरी करवाने के प्रस्ताव मिले है. इसे देखते हुए जिन जिलों में ज्यादा बारिश हुई और उनमें ज्यादा खराब हुआ है, उन जिलों में जल्द से जल्द ऑनलाइन रिपोर्ट तैयार करवाकर जल्द आपदा राहत प्रबंधन विभाग को भिजवाएं.
 
क्या कहती है मौसम विभाग की रिपोर्ट 
मौसम विभाग की रिपोर्ट देखे तो पिछले कुछ दिनों में सबसे ज्यादा बरसात दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, अजमेर, धौलपुर, जोधपुर और पाली का एरिया शामिल है. राजस्थान में इस मानसून सीजन में खरीफ की फसल की बुवाई 158 लाख हैक्टेयर से ज्यादा रकबे पर हुई है. इसमें सबसे ज्यादा 62.29 हेक्टेयर रकबे पर अनाज (ज्वार, बाजरा, धान, मक्का व अन्य), 37 लाख हैक्टेयर पर दलहन (मूंग, मोठ, उड़द, चौला, अरहर), 23.44 लाख हैक्टेयर पर तिलहन (सोयाबीन, मूंगफली, अरंडी, तिल) और 36.14 लाख हैक्टेयर रकबे पर अन्य (कपास, ग्वार, गन्ना) हैं.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news