किसानों को गहलोत सरकार की बड़ी राहत, कंपनी द्वारा खारिज बीमा क्लेम दावों का होगा सत्यापन
Advertisement

किसानों को गहलोत सरकार की बड़ी राहत, कंपनी द्वारा खारिज बीमा क्लेम दावों का होगा सत्यापन

किसानों को दुर्घटना बीमा और सहकारी जीवन सुरक्षा के मामले में अब सरकार सख्त हो गई है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: बीमा कंपनी द्वारा किसानों के दुर्घटना बीमा (Accident insurance) और सहकार जीवन सुरक्षा बीमा योजना (Cooperative Life Security Insurance Scheme) के लिए किसानों के खारिज बीमा क्लेम दावो का सत्यापन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Apex Bank के अफसरों को भारी पड़ी नेतागिरी, बीमा योजनाओं का लाभ नहीं देने पर निलंबित

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना (Udailal Anjana) के बाद में विभाग अब सक्रिय हो गया है. अपैक्स बैंक (Apex Bank) ने लाखों किसानों के बीमे में लापरवाही बरती थी, जिसके बाद में बैंक के एमडी एमपी यादव (MP Yadav) को एपीओ किया था.

यह भी पढ़ें- ज़ी मीडिया की खबर का बडा असर, 25 लाख किसानों का दुर्घटना बीमा करवाएगा अपैक्स बैंक

मंत्री के दखल के बाद सक्रिय हुआ अपैक्स बैंक
किसानों को दुर्घटना बीमा और सहकारी जीवन सुरक्षा के मामले में अब सरकार सख्त हो गई है. मंत्री उदयलाल आंजना के आदेश के बाद अपैक्स बैंक की नींद खुल गई है. इसके सहकारिता रजिस्ट्रार मुक्तानंद अग्रवाल (Muktanand Agrawal) ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि किसान परिवार को कठिन परिस्थितियों में मदद के लिए बीमा की व्यवस्था की गई है. ऐसे में किसी भी किसान के साथ दस्तावेजों के अभाव में यदि बीमा क्लेम खारिज हुआ है तो इसका सत्यापन करवाकर क्लेम दिलवाया जाएगा. इससे पहले अपैक्स बैंक ने 7.5 लाख किसानों को दुर्घटना और जीवन सुरक्षा बीमा देने में लापरवाही बरती थी.

जो लापरवाही करेगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा
बीमा कंपनियों के साथ वर्ष 2016-17 से वर्ष 2020-21 तक बीमा कंपनी को प्रस्तुत दावों, क्लेम भुगतान और कंपनी द्वारा खारिज दावों की समीक्षा हुई. इस दौरान अफसरों को निर्देश दिए गए कि कंपनी किसानों के लंबित क्लेम का त्वरित निस्तारण करे और किसान को राहत दे. सहकारिता मंत्री ने इससे पहले बार बार अधिकारियों के साथ मीटिंग ली लेकिन इसके बावजूद भी अपैक्स बैंक ने किसानों को राहत देने की कोशिश नहीं की. मंत्री का कहना है कि जो लापरवाही करेगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा.

लंबित प्रकरणों का जल्द हो निस्तारण
सहकारिता विभाग ने निर्देश दिए कि कंपनी प्रतिनिधि केन्द्रीय सहकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों के साथ बैठक करे और लंबित प्रकरणों का निस्तारण करें. इसके अलावा प्रतिनिधियों को भी निर्देश दिए कि बीमा से संबंधित सभी प्रकरणों की मॉनिटरिंग करें. अपैक्स बैंक के प्रतिनिधियों से विभाग ने कहा कि विभाग द्वारा जिस भी बिन्दु पर सहयोग की आवश्यकता है तो तत्काल हमें सूचित करें.

 

Trending news