8 साल में 96 लाख घरों में पाइप लाइन से गैस, जयपुर में मार्च तक 10 हजार कनेक्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1487292

8 साल में 96 लाख घरों में पाइप लाइन से गैस, जयपुर में मार्च तक 10 हजार कनेक्शन

सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूसन सिस्टम के तहत प्रदेश में अगले 8 साल में 96 लाख घरों में पाईप लाइन से घरेलू गैस कनेक्षन उपलब्ध करा दिए जाएंगे.

8 साल में 96 लाख घरों में पाइप लाइन से गैस, जयपुर में मार्च तक 10 हजार कनेक्शन

जयपुर: सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूसन सिस्टम के तहत प्रदेश में अगले 8 साल में 96 लाख घरों में पाईप लाइन से घरेलू गैस कनेक्षन उपलब्ध करा दिए जाएंगे. इसी तरह जयपुर शहर में मार्च 2023 तक दस हजार कनेक्शन उपलब्ध करा दिए जाएंगे.राज्य सरकार ने राज्य की 33 जिलों में कार्यरत 14 गैस कंपिनयों को तय समय सीमा में पाईपलाइन से गैस वितरण व्यवस्था और सीएनजी वितरण को प्रभावी करने के निर्देश दिए हैं।

एसीएस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने गुरुवार को राज्य में कार्यरत सभी 14 गैस कम्पनी संस्थाओं के प्रतिनिधियों की समीक्षा बैठक ली. उन्होंने बताया कि सीएनजीगैस वितरण के लिए 1187 स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. वहीं,  37824 इंच किलोमीटर पाईपलाइन बिछाई जाएगी.राज्य सरकार पाईप लाइन से गैस वितरण व्यवस्था के शीघ्र क्रियान्वयन के लिएए गंभीर है इसी कारण से प्रगति की नियमित समीक्षा का निर्णय किया गया है.

एसीएस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि राज्य में इस समय पाईपलाइन से एक लाख 877 घरेलू गैस कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं.वहीं 221 सीएनजी की स्थापना के साथ ही 7767 इंच किमी पाईपलाइन बिछाने का काम हो चुका है. उन्होंने सभी 14 संस्थाओं को कार्य में और अधिक तेजी लाने और रोडमेप बनाकर क्रियान्वयन के निर्देश दिए.अग्रवाल ने कहा कि जयपुर शहर में जोबनेर से कालवाड़ रोड होते हुए पाईपलाइन डाली जा रही है.जयपुर के कालवाड़ रोड़, झोटवाड़ा, विद्याधर नगर, और महेन्द्र सेज मेें 10 हजार कनेक्शन मार्च 23 तक जारी कर दिए जाएंगे.

इन शहरों में गैस पाइपलाइन डालने का काम तेजी से चलेगा

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, भरतपुर, सिरोही, जालौर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, अलवर, जयपुर, धौलपुर, कोटा, बाड़मेर, रावतभाटा, चित्तोडगढ़, उदयपुर, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, बूंदी अजमेर, पाली जयसमंद में कार्य आरंभ हो चुका है.राज्य में बाड़मेर, जैसलमेर और जोधपुर में एजीएपी, अलवर(भिवाडी को छोड़कर) और जयपुर, कोटा (शहर को छोड़कर) बारां, चित्तोडगढ़ (केवल रावतभाटा) में टोरेंट, भीलवाड़ा, बूंदी, रावतभाटा को छोड़कर चित्तोड, उदयपुर और प्रतापगढ़ में अडानी गैस, धौलपुर में एस्सेल, अजमेर, पाली, राजसमंद में इन्द्रप्रस्थ गैस, जालौर, सिरोही, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, में गुजरात गैस, कोटा में राजस्थान गैस, भरतपुर में गैल गैस, भिवाडी में हरियाणा गैस, बीकानेर, चुरु, में दिनेश इंजीनियरिंग, झुन्झुनू, सीकर, नागौर में इंडियन ऑयल, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर व टोंक में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम, गंगानगर व हनुमानगढ़ भारत पेट्रोलियम, झालावाड़ में मेघा इंजीनियरिंग द्वारा आधारभूत संरचना, व पाईप लाइन से गैस वितरण और सीएनजी का कार्य किया जा रहा है.एमडी रणवीर सिंह ने बताया कि राज्य में कार्यरत एजेसिंयों से समन्वय बनाते हुए कार्य में तेजी लाई जाएगी. बैठक में नगर निगमों, यूआईटी से परमिशन, चार्जेज में एक रुपता का अभाव, सहित स्थानीय समस्याओं की और ध्यान दिलाया गया.

Trending news