What is Good Friday: क्यों मनाते हैं गुड फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे और ग्रेट फ्राइडे का ईसा मसीह से क्या है संबंध
Advertisement

What is Good Friday: क्यों मनाते हैं गुड फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे और ग्रेट फ्राइडे का ईसा मसीह से क्या है संबंध

Good Friday 2023 Story in Hindi: गुड फ्राइडे (Good Friday)! ईसाई धर्म (Christianity) के लोग 7 अप्रैल को इसे त्यौहार के रूप में मनाते हैं. तो आपको बताते हैं कि गुड फ्राइडे (Good Friday) क्यों मनाया जाता है, इसे मनाने का महत्व क्या है.   

 

What is Good Friday: क्यों मनाते हैं गुड फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे और ग्रेट फ्राइडे का ईसा मसीह से क्या है संबंध

Good Friday 2023 Story in Hindi: ईसाई धर्म (Christianity) के लोग गुड फ्राइडे (Good Friday) को एक त्यौहार के रूप में मनाते हैं. गुड फ्राइडे (Good Friday) को शोक दिवस (Mourning Day) के तौर पर मनाया जाता है. इस साल गुड फ्राइडे (Good Friday) 7 अप्रैल पड़ रहा है. यहूदी (Jewish) शासकों ने ईसा मसीह (Jesus Christ) को कई तरह की शारीरिक और मानसिक यातनाएं (mental torture) देने के बाद जब सूली (Cross) पर चढ़ाया था, तो उस दिन शुक्रवार (Friday) था.

बता दें कि ईसा मसीह (Jesus Christ) ने मानव जाति (Mankind) के लिए अपना पूरा जीवन कुर्बान कर दिया था. इसलिए इस शुक्रवार को ईसाई धर्म (Christianity) के सभी लोग गुड फ्राइडे (Good Friday) के रूप में मनाते हैं. गुड फ्राइडे (Good Friday) को होली डे (holly day), ब्लैक फ्राइडे (Black Friday) और ग्रेट फ्राइडे (Great Friday) के रूप में भी जानते हैं. इस दिन को विशेष रूप से ईसाई धर्म (Christianity) के लोग ईसा मसीह (Jesus Christ) की कुर्बानी दिवस (sacrifice day) के रूप में मनाते हैं.

ईसा मसीह के आखिरी दिन की कहानी (Last Days Of Christ)

बाइबल (The Bible) के मुताबिक मानवता लिए इस रोज ईसासियों (Christians) के प्रभू और प्रेम, ज्ञान (Knowledge) और अहिंसा (nonviolence) का संदेश देने वाले ईसा मसीह (Jesus Christ) ने बलिदान दे दिया था. यहूदी (Jewish) शासकों ने ईसा मसीह (Jesus Christ) को पूरे शारीरिक और मानसिक यातनाएं (mental torture) दीं और फिर सूली (Cross) पर लटका दिया था. बताया जाता है कि जिस दिन यह घटना घटित हुई, उस दिन शुक्रवार था.

ईसाइयों के पवित्र ग्रंथ बाइबल (the Bible) में यह भी उल्लेख किया गया है कि लगभग 6 घंटे तक ईसा मसीह (Jesus Christ) को कीलों (spikes) से ठोका गया, फिर उन्हें लटकाया गया था. बताया जाता है कि जब यह सब कुछ हो रहा था, उस दिन अंदिम 3 घंटे पूरे राज्य में अंधेरा कायम हो गया और यीशु मसीह (Jesus Christ) के प्राण त्यागने के बाद कब्रें टूटने लगी थीं. कुछ मान्यताएं हैं कि सूली (Cross) पर चढ़ाने के तीन दिन पश्चात ईसा मसीह (Jesus Christ) फिर से जिंदा हो गए थे. उस दिन रविवार था. इसी लिए पूरी दुनिया में उसे ईस्टर संडे (easter sunday) के रूप के रूप में जानती है, और इसे भी त्योहार की तरह मनाया जाता है.

क्या है इस दिन का महत्व? (Importance Of Good Friday)

ईसाई धर्म (Christianity) के लोग 40 रोज तक ब्रत (Fast) रखते हैं, वहीं, कुछ लोग केवल शुक्रवार के दिन ही उपवास (Fast) रखते हैं, इसे लेंट (Lent) बोला जाता है. इस दिन लोग चर्च (church) और अपने घरों में सजावट की चीजों से और कपड़े से ढक देते हैं. इसके साथ ही, प्रभु यीशु (Lord Jesus) से अपने गुनाहों की माफी (forgiveness of sins) मांगते हैं और ईसा मसीह (Jesus Christ) के अंतिम सात वाक्यों की जर्चा की जाती है. 

ये भी पढ़ें...

Happy Hanuman Jayanti 2023: जय हनुमान ज्ञान गुन सागर... हनुमान जयंती पर अपनों को भेजें ये शुभकामना संदेश

Hanuman Jayanti 2023 Puja Vidhi: हनुमान जयंती पर ये है बजरंगबली की विशेष पूजा की विधि और शुभ मुहूर्त

Trending news