खुशखबरीः राजस्थान में पुलिस खानसामा का मानदेय बढ़ाया, लांगरी को अब हर महीने मिलेंगे 8316 रुपए
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1150847

खुशखबरीः राजस्थान में पुलिस खानसामा का मानदेय बढ़ाया, लांगरी को अब हर महीने मिलेंगे 8316 रुपए

 राजस्थान में थाना पुलिस, जेलकर्मियों के खानसामा ''लांगरी'' को अब हर महीने 8316 रुपए मिलेंगे. राज्य सरकार ने लांगरी के मानदेय में बीस फीसदी की बढ़ोत्तरी कर दी है. लांगरी को बढ़ा हुआ मानदेय एक अप्रैल 2022 से मिलेगा.

 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

जयपुरः राजस्थान में थाना पुलिस, जेलकर्मियों के खानसामा ''लांगरी'' को अब हर महीने 8316 रुपए मिलेंगे. राज्य सरकार ने लांगरी के मानदेय में बीस फीसदी की बढ़ोत्तरी कर दी है. लांगरी को बढ़ा हुआ मानदेय एक अप्रैल 2022 से मिलेगा. गृह विभाग से लांगरी के मानदेय बढ़ाने के आदेश जारी किए गए हैं. प्रदेश में थानों और पुलिस लाइन, जेलों तथा होमगार्डकर्मियों के लिए चलने वाली मैस में लांगरी खाना बनाते हैं. करीब ढाई हजार लांगरी हैं, जो पुलिसकर्मियों के लिए सुबह-शाम खाना बनाते हैं. वहीं, होमगार्ड में 27 और जेल में 105 लांगरी खाना बनाते हैं. इसकी एवज में इन्हें हर महीने 6930 रुपए मासिक मानदेय मिल रहा है. पिछले दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट सत्र में लांगरियों के मानदेय में 20 फीसदी की बढ़ोत्तरी करने की घोषणा की थी. 

यह भी पढ़ें- पहली बार बूंदी में योग शिविर में 150 से अधिक किन्नर करेंगे योग, 15 दिनों तक चलेगा ये शिविर

इसके बाद मानदेय बढ़ाने का प्रस्ताव पुलिस मुख्यालय, जेल महानिदेशालय और होमगार्ड मुख्यालय से गृह विभाग भेजे गए. गृह विभाग से फाइल वित्त विभाग भेजी गई. इसके बाद वित्त विभाग ने 7 अप्रैल को लांगरी का मानदेय बढ़ाने पर सहमति दे दी. इस पर गृह विभाग से 11 अप्रैल को मानदेय बढ़ाने के वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति के आदेश जारी किए गए.

लांगरी का मानदेय बढ़ाने की मांग हर साल की जाती है. इस सम्बंध में राज्य सरकार को प्रस्ताव भी भेजा जाता है. बजट में अमूमन मुख्यमंत्री लांगरियों का मानदेय लगभग दस प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा करते आए हैं. इस बार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लांगरियों का मानदेय 20 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की. इसके बाद अब उनका मानदेय 6930 रुपए से बढ़कर 8316 रुपये हो गया है.

दूसरों को खाना खिलाते, परिवार के चूल्हे पर संकट 
मैस में काम करने वाले लांगरी पुलिस, जेल और होमगार्ड कर्मियों को खाना बनाकर खिलाते हैं, लेकिन कम मानदेय के कारण उनके परिवार का चूल्हा जलने में परेशानी आ रही है. बढ़ती महंगाई में इतने कम मानदेय में किसी भी परिवार की रसोई चलाना मुश्किल होता है.

Report-Vishnu Sharma

Trending news