पहली बार बूंदी में योग शिविर में 150 से अधिक किन्नर करेंगे योग, 15 दिनों तक चलेगा ये शिविर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1150601

पहली बार बूंदी में योग शिविर में 150 से अधिक किन्नर करेंगे योग, 15 दिनों तक चलेगा ये शिविर

बूंदी के जेत सागर रोड़ स्थित परुशुराम वाटिका में 15 दिवसीय योग शिविर आगामी 23 मई से 6 जून तक आयोजित किया जाएगा. इस प्रोग्राम में किन्नरों को हठ योग के पहले चरण में प्रशिक्षित किया जाएगा. शिविर में150 से अधिक किन्नरों को योग करते हुए देखेंगे.

योग शिविर को लेकर पत्रकार वार्ता आयोजित की गई.

बूंदीः जिला बूंदी में पहली बार किन्नरों के लिए योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है, शिविर की तैयारियों को लेकर मंगलवार को एक पत्रकार वार्ता आयोजित की गई. जिसमें अंतरराष्ट्रीय योग गुरु नवीन मेघवाल किन्नर सभा कान्ता बुआ, बूंदी किन्नर प्रभारी काजल व कार्यक्रम प्रभारी पुनीत शर्मा ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दुनिया के हर हिस्से में कहीं ना कहीं, किसी ना किसी रूप में थोड़ी बहुत असमानता है, छोटे-बड़े का, अमीर-गरीब का, काले-गोरे का किसी ना किसी रूप में चेतन या अचेतन अवस्था में भेद है.

यह भी पढ़ें-  यहां अंबेडकर जयंती पर निकलेगी सामाजिक एकता और संकल्प रैली, जनसंपर्क तेज, तैयारियों को लेकर वन-टू वन भी जारी

समाज में किसी एक वर्ग की भागीदारी नकार दी जाती है तो समाज में विसंगति पैदा होती हैं. धीरे धीरे समाज पतन की ओर चला जाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए हमने समत्वम का गठन किया है, समत्वम का उद्देश्य ऐसे वर्गों को साथ जोड़ना है, जो आजादी के इतने सालों बाद भी मूलभूत अधिकारों से वंचित हैं, जिन्हें बिना किसी कारण के हाशिए पर छोड़ दिया गया है और जिन्हें समाज ने अभी तक भी पूर्ण रूप से अपनाया नहीं है.

 किन्नर होना एक प्राकृतिक घटना है लेकिन हमारे यहां पर यह अभिशाप है, एक किन्नर का जीवन हर पहलू से नर्क बना दिया गया है. इसकी वजह से इस समाज में एक हीन भावना व्याप्त हो गयी है, इसके साथ ही इनमें कई शारीरिक और मानसिक बीमारियां भी पैदा हो गयी हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए समत्वम किन्नरों के लिए एक योग प्रशिक्षक कोर्स का आयोजन करने जा रहा है, जिससे यह वर्ग मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ बने, प्रशिक्षित किन्नर अपने समाज के दूसरे किन्नरों को योग सिखाये और उन्हें भी स्वास्थ्य लाभ दें. धीरे-धीरे यही प्रशिक्षित किन्नर दूसरे समाज के लोगों को भी योग सिखाएंगे जिससे समाज का इनके प्रति नज़रिया बदलेगा. यही किन्नर हमारी संस्था के ट्रस्टी और स्टाफ़ भी होंगे.

 योग गुरु नवीन मेघवाल ने कहा कि यहां 15 दिवसीय योग प्रोग्राम आगामी 23 मई से 6 जून तक राजस्थान के बूंदी जिले में आयोजित किया जाएगा. इस प्रोग्राम में किन्नरों को हठ योग के पहले चरण में प्रशिक्षित किया जाएगा. हठ योग के इस टीचर ट्रेनिंग कोर्स में योग का इतिहास, योग का मनोविज्ञान, योग दर्शन, श्रीमद् भगवद गीता, पतंजलि योग सूत्र, नारद भक्ति सूत्र, शरीर विज्ञान, आसन, मुद्रा, ध्यान, मंत्र, कर्म योग इत्यादि का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

Report- Sandeep Vyas

Trending news