खुशखबरी! जयपुर को जल्द मिलेगा एक नया जॉगिंग डेस्टिनेशन, मुख्यमंत्री करेंगे पार्क का उद्घाटन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1392552

खुशखबरी! जयपुर को जल्द मिलेगा एक नया जॉगिंग डेस्टिनेशन, मुख्यमंत्री करेंगे पार्क का उद्घाटन

Jaipur City Park : खुशखबरी! जयपुर को जल्द एक नया जॉगिंग डेस्टिनेशन मिलेगा. CM अशोक गहलोत सिटी पार्क का उद्घाटन करेंगे.

खुशखबरी! जयपुर को जल्द मिलेगा एक नया जॉगिंग डेस्टिनेशन, मुख्यमंत्री करेंगे पार्क का उद्घाटन

Jaipur City Park : जयपुराइट्स के लिए खुशखबरी हैं. जयपुर के मानसरोवर में बन रहे सिटी पार्क का जल्द मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लोकार्पण करेंगे. दो फेज में बन रहे इस पार्क के पहले फेज का लोकार्पण किया जाएगा. करीब 52 एकड़ जमीन पर बने इस पार्क में 110 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इस पार्क के दोनों फेज बनने के बाद ये जयपुर का सेंट्रल पार्क के बाद दूसरा सबसे बड़ा पार्क बन जाएगा.

सेंट्रल पार्क और जवाहर सर्किल के बाद अब मानसरोवर सिटी पार्क के ट्रेक पर जयपुराइट्स हल्की मंद आवाज में म्यूजिक का आनंद लेते हुए दौड़ते हुए नजर आएंगे. जयपुर सोडाला एलीवेटेड के बाद मुख्यमंत्री गहलोत जयपुराइट्स को जयपुर के दूसरे बडे़ पार्क की सौगात देंगे. जयपुर के मानसरोवर में 52 एकड़ जमीन पर विकसित किए सिटी पार्क को फाइनल टच दे दिया गया हैं. अब मुख्यमंत्री गहलोत इस पार्क का फीता काटकर लोकार्पण कर जयपुराइट्स को सौंपेंगे.

राजस्थान आवासन मंडल आयुक्त पवन अरोड़ा के मुताबिक जयपुर में सेंट्रल पार्क के बाद जवाहर सर्किल है, जो दूसरा सबसे बड़ा पार्क है, लेकिन अब मानसरोवर में सिटी पार्क के बनने के बाद ये दूसरा सबसे बड़ा पार्क बन जाएगा. इस पार्क के पहले फेज में होर्टिकल्चर वर्क, सिविल वर्क, जॉगिंग ट्रेक आदि है. जबकि दूसरे फेज में एक बड़ा फाउंटेन स्क्वायर, 3 भव्य एंट्री प्लाजा, बॉटनीकल गार्डन, अपर लेक (वॉटर बॉडी), पार्किंग प्लेस और फूड कोर्ट शामिल है.

इस पार्क में लोगों के लिए मॉर्निंग-इवनिंग वॉक के लिए 3.5 किलोमीटर मीटर का जॉगिंग ट्रेक बनाया है. वहीं सेंट्रल पार्क में जॉगिंग ट्रेक 4 किलोमीटर का है. इस पूरे वॉकिंग ट्रेक के किनारे म्यूजिक सिस्टम इंस्टॉल किए गए है, जहां सुबह-शाम हल्की मंद आवाज में म्यूजिक चलेगा. इसके अलावा दिनभर शहरवासी इस ट्रैक पर घूम सकेंगे. सिटी पार्क में 17 स्कल्पचर लगाए गए है, जो पार्क में आने वाले लोगों को आकर्षित करेंगे. इसके अलावा यहां चिल्ड्रन प्ले एरिया बनाया है, जहां बच्चे आसानी से खेल सकेंगे. इस पार्क में हाउसिंग बोर्ड ने अलग-अलग 32 प्रजाति के पेड़-पौधे लगाए है. इनमें देश-विदेश के यूनिक टॉपीयेरी टाइप के सजावटी पौधों के साथ कई फलदार व फूलदार और सजावटी पौधे लगाए गए है.

सजावटी पौधों के साथ नीम, अर्जुन, पीपल, मीठा नीम, सीता अशोक, बांस, ईमली, टीक, कुसुम, सिल्वर ऑक, खजुर, रॉयल पाम, बालमखीरा, लाल-नीली, कदम, अमलतास, स्टार फ्रुट, गुलमोहर, शीशम, मोलसरी, बॉटल ब्रश, टर्मेनिलिया मेटालिका, पलास, टबेबुया, कनक चम्पा, चम्पा और फलदार पौधे लगाए गए है. वहीं छोटे फ्लॉवर शो एरिया में बनाए गए है. .इसके साथ ही मध्यम मार्ग से एक भव्य एंट्री गेट बनाया है, जहां बड़ा फाउंटेन भी लगाया है. यहां 5 से ज्यादा डिजाइन की लाइटें लगाई गई है. यहां 2 पार्किंग पैलेस बनाए है, जबकि एक एसटीपी बनाया है, सीवरेज के पानी को ट्रीट करके पार्क में सिंचाई के लिए उपयोग किया जाएगा. खास बात ये है की 65 मीटर सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा. इस ध्वज के पहले चरण का ट्रायल भी कर लिया गया है. 

आवासन मंडल आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि लाखों कि आबादी के बीच बन रहे शहर के दूसरे सबसे बड़े पार्क का नजारा कुछ अलग ही होगा. लोकार्पण के बाद जनता के लिए इसके द्वार खोल दिए जाएंगे. मानसरोवर से सहित आस—पास की सैकड़ों कॉलोनियों के लोगों को घर के पास ही सेंट्रल पार्क और जवाहर सर्किल पार्क जैसा माहौल मिलेगा. यह पार्क 52 एकड़ में तैयार किया गया हैं. इसमें 75 फीसदी ग्रीन एरिया के अलावा जॉगिंग ट्रेक, वॉकिंग ट्रेक, वाटर बॉडीज, बॉटनीकल गार्डन, एंट्रेंस प्लाजा, फूड कोर्ट, पार्किंग सहित कई सुविधाएं विकसित की गई हैं.

बता दें कि सिटी पार्क में तीन प्रमुख गेट बनाए जा रहे हैं, जहां पार्किंग की भी व्यवस्था की जाएगी. अरोडा ने बताया की मुख्यमंत्री गहलोत और यूडीएच मंत्री धारीवाल ने आमजन के हित में बरसों से खाली पड़ी हाउसिंग बोर्ड की बेशेकीमती जमीन पर पार्क विकसित करने का निर्णय लिया था. इस पार्क में मुख्य प्रवेश मध्यम मार्ग से होगा, जहां बड़ा एंट्रेंस प्लाजा हैं..इसके अलावा इसके 3 और प्रमुख गेट होंगे, जो कि न्यू सांगानेर रोड, वीटी रोड और अरावली रोड पर होंगे. सभी गेटों के पास ही पार्किंग की भी अच्छी व्यवस्था रहेगी. पार्क के चारों तरफ फूड कोर्ट और रेस्टोरेंट्स पर आने वाले लोग और पर्यटक अलग-अलग प्रांत और देशों के व्यंजनों का आनंद ले सकेंगे. 

बहरहाल, राजस्थान आवासन मंडल ने पर्यावरण सुधार और सौंदर्यीकरण के लिए सिटी पार्क विकसित किया हैं. वैसे तो मानसरोवर क्षेत्र में कई बड़े पार्क है. जो लोगों की सुविधाओं के लिए काम आ रहे हैं. द्रव्यवती नदी का हिस्सा भी मानसरोवर में से होकर गुजर रहा है. जिसमें भी बड़ा पार्क बनाया गया है. ऐसे में नया सिटी पार्क मिलने से लोगों को घूमने के लिए अच्छी जगह उपलब्ध हो सकेगी.

ये भी पढ़े..

राजीव गांधी ग्रामीण खेलों के लिए आगे आया कॉर्पोरेट सेक्टर, विजेता टीम के लिए सौंपा 7.20 लाख रुपये का चेक

ERCP को लेकर शेखावत के निशाने पर आई गहलोत सरकार, कहा- जनता के साथ कर रहे धोखा

Trending news