प्याज का 1 करोड़ रुपए का भुगतान नहीं होने पर किसानों ने मंडी गेट किया बंद, टेंशन में व्यापारी
Advertisement

प्याज का 1 करोड़ रुपए का भुगतान नहीं होने पर किसानों ने मंडी गेट किया बंद, टेंशन में व्यापारी

व्यापारियों द्वारा करीब 150 किसानों के प्याज का 1 करोड़ रुपए भुगतान नहीं करने पर आज किसानों ने अलवर कृषि उपज मंडी समिति का गेट बंद कर दिया और मंडी के खिलाफ नारेबाजी की.

प्याज का 1 करोड़ रुपए का भुगतान नहीं होने पर किसानों ने मंडी गेट किया बंद, टेंशन में व्यापारी

Alwar: व्यापारियों द्वारा करीब 150 किसानों के प्याज का 1 करोड़ रुपए भुगतान नहीं करने पर आज किसानों ने अलवर कृषि उपज मंडी समिति का गेट बंद कर दिया और मंडी के खिलाफ नारेबाजी की. किसानों ने कहा कि अभी 7 दिन का समय दिया है और कहा है कि अगर भुगतान 7 दिन में नहीं हुआ तो अलवर मंडी का गेट अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया जाएगा. 

व्यापारियों द्वारा करीब 150 किसानों का प्याज बेचने का 1 करोड़ रुपए भुगतान नहीं करने पर पूर्व प्रधान जाकिर हुसैन ने बताया कि 2020 में किसानों ने अलवर मंडी में प्याज बेची. करीब 150 किसान ऐसे हैं जिनका डेढ़ साल से 1 करोड़ का भुगतान अटका हुआ है. उन्होंने बताया कि कुछ व्यापारियों ने भुगतान में नगद के बदले चेक दिए थे. चेक किसी और फर्म का और खाता किसी नाम से था. 

यह भी पढ़ें: लाल प्याज के चलते अलवर के किसानों को हुआ करोड़ों का नुकसान, जांच के लिए गठित की गई टीमें

व्यापारियों ने भुगतान के रूप में अपनी फर्मों के चेक नहीं दिए और ना ही नगद भुगतान कराया. जब बैंकों में चेक लगाए तो वह चेक बाउंस हो गए. इसकी शिकायत जब किसानों ने व्यापारियों से की तो उन्होंने कहा कि हम शीघ्र भुगतान कर देंगे. किसान को गुमराह करते रहे और चेक की डेट निकल गई और पेमेंट देने से मना कर दिया. इसकी शिकायत मंडी सचिव से की गई. मंडी सचिव ने संबंधित फर्मों से बात करने की बात कही इसके बाद मंडी सचिव ने आश्वासन दिया कि अगर कोई व्यापारी आप का भुगतान नहीं करता है तो संबंधित फर्म का लाइसेंस निरस्त कर देंगे.

इतनी शिकायतों के बावजूद मंडी सचिव ने तो लाइसेंस निरस्त किए ना किसानों का भुगतान हुआ. व्यापारियों ने किसानों के साथ पूरी तरह फ्रॉड किया है. किसान डेढ़ साल से चक्कर लगा रहे हैं. इसकी शिकायत राजस्थान सरकार के मंत्री व जिला कलेक्टर से भी की जा चुकी है, लेकिन अभी तक कोई समस्या का हल नहीं निकला है. उन्होंने बताया कि किसानों ने अपनी मेहनत से उपजी प्याज को मंडी में बेचा, लेकिन किसानों का भुगतान नहीं किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि आज सांकेतिक रूप से मंडी गेट बंद किया गया. 7 दिन में किसानों का भुगतान नहीं किया गया तो अलवर की प्याज उत्पादक किसान अनिश्चितकाल के लिए मंड़ी को बंद कर देंगे. 

Reporter: jugal kishore gandhi

Trending news