आयकर विभाग का नया पोर्टल आज होगा लॉन्च, बिना CA की मदद से भी भरी जा सकेगी ITR
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan915173

आयकर विभाग का नया पोर्टल आज होगा लॉन्च, बिना CA की मदद से भी भरी जा सकेगी ITR

आयकर विभाग अपना नया वेब पोर्टल आज लॉन्‍च करेगा. इस पर करदाता ऑनलाइन विवरण प्रस्‍तुत कर सकेंगे. 

फाइल फोटो

Jaipur : आयकर विभाग अपना नया वेब पोर्टल आज लॉन्‍च करेगा. इस पर करदाता ऑनलाइन विवरण प्रस्‍तुत कर सकेंगे. आयकर विभाग (Income Tax Department) का ये पोर्टल प्रस्‍तुत विवरण की तत्‍काल प्रोसेसिंग  की सुविधा से जुड़ा होगा, जिससे कर रिफंड की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी की जा सकेगी. साथ ही विभाग की वेबसाइट का पता भी अब बदल जाएगा. 

यह भी पढ़ें : 46 दिन बाद कल से खुलेंगे स्कूल, पर नहीं बजेगी विद्यालय की घंटी, जानिए क्यों

केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड  के अनुसार आयकर विभाग का www.incometax.gov.in पोर्टल आज से शुरू किया जाएगा. सीबीडीटी ने कहा कि एक नई कर भुगतान प्रणाली भी 18 जून को शुरू करने जा रहा है. आयकर विभाग नया पोर्टल लॉन्‍च करने के बाद मोबाइल ऐप भी जारी करेगा, ताकि करदाता उसकी विभिन्न सुविधाओं का लाभ ले सकें आयकर विभाग ने नया पोर्टल लॉन्‍च करने के लिए पिछले एक से छह जून तक के लिए ऑनलाइन आइटीआर फाइलिंग की सुविधा बंद की थी. आज से नया पोर्टल लॉन्‍च होने के बाद आइटीआर फाइलिंग की सुविधा शुरू हो जाएगी.   

नया पोर्टल यूज़र फ्रेंडली और मोबाइल फ्रेंडली होगा. इसमें हेल्प डेस्क और चैट बॉक्स की सुविधा भी मौजूद रहेगी. बिना सीए की मदद से भी सामान्य ITR भरी जा सकेगी. फेसलेस स्कीम सहित अन्य योजनाओं को डिजिटल मजबूती देने की कवायद की गई है.

यह भी पढ़ें : जयपुर ग्रेटर कमिशनर विवाद मामले मे महापौर सौम्या गुर्जर सहित 3 पार्षद निलंबित

Trending news