IND Vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए तैयार सवाई मानसिंह स्टेडियम, सुरक्षा के लिए उठाए गए ये बड़े कदम
Advertisement

IND Vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए तैयार सवाई मानसिंह स्टेडियम, सुरक्षा के लिए उठाए गए ये बड़े कदम

आठ साल के दौरान पुलिस सुरक्षा बंदोबस्त सिस्टम भी काफी बदल गया है और उपर से कोरोना प्रोटोकॉल को भी फॉलो करना बड़ी चुनौती बनता जा रहा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: शहर के एसएमएस स्टेडियम (SMS Stadium) में आठ साल बाद इंटरनेशनल टूर्नामेंट (International Tournament) खेला जा रहा है. आठ साल के दौरान पुलिस सुरक्षा बंदोबस्त सिस्टम भी काफी बदल गया है और उपर से कोरोना प्रोटोकॉल को भी फॉलो करना बड़ी चुनौती बनता जा रहा है.

इस बीच जयपुर पुलिस (Jaipur Police) ने मैच के लिए सुरक्षा का जो सिस्टम अपनाया है वह पहली बार अपनाया जा रहा है. खिलाड़ियों के एयरपोर्ट (Airport) से लेकर स्टेडियम तक पहुंचने तक के बीच का सफर बेहद सख्त सुरक्षा में शुरु किया जा रहा है. आज से इसका ट्रायल भी शुरु हो चुका है.

यह भी पढ़ें- CM Gehlot के OSD को दिल्ली हाईकोर्ट से बड़ी राहत, फोन टैपिंग से जुड़ा है मामला

जयपुर में न्यूज़ीलैंड और भारत (New Zealand-India) की बीच होने वाला मैच 17 तारीख को है. मैच (Match) के सफल आयोजन को लेकर जयपुर पुलिस पूरी तरह तैयार है. जयपुर पुलिस कमिश्नरेट को पहली बार आरसीए (RCA) ने चालीस से भी ज्यादा सर्कुलर सौपें हैं. इसमे सुरक्षा बंदोबस्त से लेकर अन्य प्रकियाएं हैं. पानी, बिजली और अन्य बंदोबस्त भी पुलिस के हाथ ही दिए गए हैं. कमिश्नरेट के अफसरों ने बताया कि पहली बार सुरक्षा का इतना सख्त लेवल रखा गया है.

स्टेडियम में आने वाली भीड़ को मैनेज करने से लेकर खिलाड़ियों (Players) को होटल से लाने और होटल तक वापस ले जाने के लिए भारी पुलिस बंदोबस्त है. स्टेडियम के आसपास की बारह से भी ज्यादा कॉलोनियों का सर्वे किया गया है, ताकि यह पता चल सके की कहीं कोई अपराधिक प्रवृति का व्यक्ति तो नहीं रह रहा. अगर कोई मिलता है तो उसे पांबद किया जा रहा है ताकि मैच में किसी भी अनिष्ट की संभावना को टाला जा सके.

यह भी पढ़ें- सोनिया गांधी से भेंट के बाद सचिन पायलट में दिखा जोश, बताई मुलाकात में क्या हुई बात 

पुलिस कमिश्नरेट की ओर से सुरक्षा बंदोबस्त के लिए पंद्रह सौ पुलिसकर्मी तैनात हैं. इनमें कमिश्नरेट और फील्ड से जुडे पांच आईपीएस अफसर (IPS Officer), पंद्रह आरपीएस अफसर और बीस से भी ज्यादा इंस्पेक्टर स्तर के पुलिस अधिकारी शामिल है. उसके साथ ही थानों और पुलिस लाइन (police line) से बड़ी संख्या में जाब्ता लगाया गया है. जहां दर्शक वाहन खड़ा करेंगे और जहां से स्टेडियम में प्रवेश करेंगे वहां सभी जगहों पर सीसी कैमरों का बंदोबस्त किया जा रहा है.

कोरोना गाइडलाइन (Corona guideline) की पालना कराने के लिए अलग से पुलिस अफसर तैनात किए गए हैं. होटल से लेकर स्टेडियम तक और स्टेडियम के आसपास बनी करीब बारह बहुमंजिला इमारतों को भी सुरक्षा घेरे में लेने की तैयारी पूरी कर ली गई है. मैच शुरु होने से लेकर मैच खत्म होने तक यहां पर पुलिस का पहरा रखा गया है.

यह भी पढ़ें- 19 नवम्बर को होगी उड़ान योजना की लांचिंग, CM Gehlot ने अधिकारियों को दिए निर्देश

भारत और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand cricket team) जल्द ही जयपुर (Jaipur News) पहुंच जाएगी. इन्हें बीसीसीआई (BCCI) की गाइडलाइन के तहत हाई सिक्योरिटी में रखा जाएगा. इसके लिए पुलिस के जवानों के साथ अतिरिक्त सुरक्षा जाब्ता भी तैनात रहेगा. कोरोना गाइडलाइन को लेकर बीसीसीआई काफी सख्त है. ऐसे में इस बार प्रैक्टिस सेशन के दौरान भी आम आदमी की एंट्री स्टेडियम में बैन रहेगी.

Trending news