अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस, सशक्त बालिका, सशक्त राजस्थान कार्यक्रम का आयोजन
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस, सशक्त बालिका, सशक्त राजस्थान कार्यक्रम का आयोजन

राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर आज राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से सशक्त बालिका, सशक्त राजस्थान कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

सशक्त बालिका,सशक्त राजस्थान कार्यक्रम का आयोजन

Jaipur : राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर आज राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से सशक्त बालिका, सशक्त राजस्थान कार्यक्रम का आयोजन किया गया. ओटीएस रीपा सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा मौजूद रहे. अतिरिक्त मुख्य सचिव शिक्षा पवन कुमार गोयल, राज्य परियोजना निदेशक एवं आयुक्त भंवर लाल भी मौजूद रहे.

साथ ही विशिष्ठ अतिथि के रूप में पैरा ओलम्पिक में गोल्ड मैडल विजेता अवनी लेखरा (Avani Lekhara) ने शिरकत की. कार्यक्रम में सरकारी स्कूल की बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई तो वहीं, आत्मरक्षा के गुर भी बालिकाओं द्वारा सिखाए गए. कार्यक्रम में बालिकाओं को पुरस्कृत भी किया गया. 

यह भी पढ़ें : REET Paper Leak Mastermind बत्तीलाल की गिरफ्तारी पर शिक्षा मंत्री का बयान, पूछताछ में सच आ जाएगा सामने

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) ने बताया कि "पहले बालिकाओं को नहीं पढ़ाया जाता था,,साथ ही बेटे ओर बेटियां में काफी अंतर था, लेकिन आज दौर बदल गया है. लड़कियां लड़कों से आगे निकल गई है. मां-बाप की सेवा में भी बेटियां आगे हैं. हमारे विभाग द्वारा भी महिला शिक्षिकाओं को ज्यादा वरियता दी जाती है. हालांकि आज भी बहू को बेटी नहीं माना जाता है साथ ही बेटे और बेटियों में अंतर समझा जाता है, जिस दिन ये अंतर खत्म हो गया उस दिन विकास की एक नई राह देखने को मिलेगी. बच्चियों की पढ़ाई को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से बहुत से बड़े काम किए गए हैं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यहां तक घोषणा कर दी है कि जिस स्कूल में 500 से ज्यादा छात्राएं पढ़ती हैं वहां कॉलेज बनाया जाए. ऐसे में आने वाले समय में जिस हिसाब से बेटियां आगे बढ़ रही है देखना वो दिन दूर नहीं जब देश की बेटियां देश का नाम रोशन करेंगी."

Trending news