Jaipur: बीसलपुर बांध हो रहा ओवरफ्लो, फिर भी आमेर मावठे में नहीं छोड़ा जा रहा पानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1328248

Jaipur: बीसलपुर बांध हो रहा ओवरफ्लो, फिर भी आमेर मावठे में नहीं छोड़ा जा रहा पानी

टोंक का बीसलपुर बांध ओवरफ्लो हो गया है, रोजाना लाखों लीटर पानी बांध से डाउनस्ट्रीम में छोड़ा जा रहा है. बनास नदी में बहकर लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है, लेकिन इसके बावजूद बीसलपुर का पानी आमेर मावठे में नहीं छोड़ा जा रहा है.

बीसलपुर बांध हो रहा ओवरफ्लो

Jaipur: टोंक का बीसलपुर बांध ओवरफ्लो हो गया है, रोजाना लाखों लीटर पानी बांध से डाउनस्ट्रीम में छोड़ा जा रहा है. बनास नदी में बहकर लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है, लेकिन इसके बावजूद बीसलपुर का पानी आमेर मावठे में नहीं छोड़ा जा रहा है, जबकि बीसलपुर की पाइपलाइन आमेर मावठे तक बिछी हुई है.

जयपुर के आमेर महल की शान पर चार चांद लगाने वाले आमेर के मावठा सरोवर की चांदनी तब लौटेगी, जब सरोवर में पानी आए. बीसलपुर बांध ओवरफ्लो होने के बाद आमेर मावठे की उम्मीदे बढ़ी है. कभी मावठे के पानी में आमेर दुर्ग की साफ तस्वीर दिखाई देती थी लेकिन अब आमेर का सूखने के बाद इसकी मुस्कुराहट कम हो गई है. 

बीसलपुर बांध में रोजाना 9015 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, लेकिन बर्बाद होते इस पानी को जयपुर के आमेर मावठे में नहीं छोड़ा जा रहा है. ऐसे में अब आमेर मावठे में बीसलपुर परियोजना का पानी छोड़ने की मांग तेज हो गई है. कांग्रेस नेता बृजमोहन खतरी सीएम गहलोत को पत्र लिखेंगे. सरोवर में पानी छोड़ने के बाद आमेर के कुएं, बावडियां रिचार्ज होगी. 

यह भी पढ़ें - कांग्रेस विधायक और मंत्री सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने के बयान पर आमने सामने

इससे पहले भी 2019 में आमेर मावठे में बीसलपुर का पानी छोडा था. आमेर मावठे की क्षमता 17 फुट है, जिसमें 600 लाख लीटर तक पानी आ सकता है. आमेर के मावठे में पानी आने से इसकी शान और बढ़ पाएगी. पर्यटन की दृष्टि से आमेर की खूबसूरती और बढ़ जाएगी. ब्रह्पुरी पंप हाउस से मावठा तक 10 इंच की पाइपलाइन डाली गई थी. 

जलदाय विभाग के चीफ इंजीनियर मनीष बेनीवाल का कहना है कि बीसलपुर से जो पानी आ रहा है वो पीने का पानी है. अभी बारिश का सीजन बाकी है, ऐसे में बारिश के पानी से मावठे में पानी आ सकता है. ऐसे में अब देखना होगा कि पर्यटन विभाग, पुरात्तव विभाग और जलदाय विभाग के तालमेल से आमेर मावठे की शान फिर से लौट पाएगी. क्या बीसलपुर का बर्बाद होता पानी आमेर मावठे की शान बढा पाएगा.

जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

कांग्रेस विधायक और मंत्री सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने के बयान पर आमने सामने

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति प्रतिमा लाते समय रखें अपनी राशि का ध्यान, होगी रुपयों की बारिश

Aaj Ka Rashifal : आज बुधवार को गणेश जी मिथुन,मकर और कुंभ को देंगे खुशियां, जानें आपकी राशि का हाल

Trending news