Jaipur News: मानसरोवर में जमकर दहाड़ा JDA का बुलडोजर, हीरापथ से वंदे भारत मार्ग तक हुई कार्रवाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2298406

Jaipur News: मानसरोवर में जमकर दहाड़ा JDA का बुलडोजर, हीरापथ से वंदे भारत मार्ग तक हुई कार्रवाई

Jaipur News: राजस्थान के जयपुर में जयपुर विकास प्राधिकरण ने मंगलवार को मानसरोवर क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया मानसरोवर के PRN क्षेत्र में वंदे मातरम रोड पर चिन्हित किए गए 251 अतिक्रमणों के लिए आज जेडीए ने बुलडोजर चलाया. हीरापथ से वंदे मातरम सर्किल तक हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए के  JDA के दर्जनों अधिकारी कर्मचारी मौके पर पहुंचे की कार्रवाई शुरू की.

jaipur news

Jaipur News: जयपुर विकास प्राधिकरण ने मंगलवार को मानसरोवर क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया मानसरोवर के PRN क्षेत्र में वंदे मातरम रोड पर चिन्हित किए गए 251 अतिक्रमणों के लिए आज जेडीए ने बुलडोजर चलाया. हीरापथ से वंदे मातरम सर्किल तक हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए के  JDA के दर्जनों अधिकारी कर्मचारी मौके पर पहुंचे की कार्रवाई शुरू की.

PRN क्षेत्र में आज जेडीए का बुलडोजर जमकर दहाड़ा. तकरीबन एक दर्जन जेसीबी में एलएनटी मशीनों के साथ जेडीए के सैकड़ों अधिकारी कर्मचारियों ने अतिक्रमण हटाने की बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया. तकरीबन 2 किलोमीटर से अधिक लंबे वंदे मातरम रोड पर जेडीए की टीम ने सुबह 10:00 बजे अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की जो दोपहर 1:00 बजे तक चली. इसमें लगभग 1 किलोमीटर दूरी तक वंदे मातरम रोड को 100 फीट चौड़ा किया गया. वर्तमान में 100 फीट चौड़े रोड को अतिक्रमणकारियों ने 30 फीट पर समेट रखा है, जिसके चलते कोर्ट के आदेशों के बाद जेडीए की टीम अतिक्रमण हटाने के लिए मैदान में उतरी.

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई में विरोध का अंदेशा होने के चलते जेडीए ने पूर्व में ही सावधानियां बरतना शुरू कर दिया था, जिसके चलते 8-8 लोगों की दो अलग-अलग टीमें बनाई गई और दोनों टीमों ने कुछ दिनों तक अतिक्रमण करने वाले लोगों के साथ समझाइस की जिसके परिणाम स्वरूप क्षेत्र वासियों ने खुद ही अपना अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया और जब जेडीए की टीम में अतिक्रमण हटाने पहुंची तो स्थानीय लोगों ने जेडीए की टीम का सहयोग कर अतिक्रमण हटावाया, जिसके चलते अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के पहले दिन शांतिपूर्ण तरीके से अतिक्रमण हटाया गया.

मुख्य बिंदु
करीब 3 घंटे तक मानसरोवर क्षेत्र में दहाड़ रही जेडीए के बुलडोजर की,
दर्जनों अतिक्रमणों पर एक साथ की कार्यवाही,
21 जून से पहले 251 अतिक्रमणों को किया जाएगा ध्वस्त,
पहले दिन शांतिपूर्ण तरीके से की गई अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई,
जेडीए की अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही का स्थानीय लोगों ने किया स्वागत,
अतिक्रमण हटाने के लिए लोगों ने खुलकर किया सहयोग,
लेकिन कल कार्रवाई में जेडीए को झेलना पड़ सकता है लोगों का विरोध,
हालांकि आज भी स्कूल की बिल्डिंग नहीं तोड़ने की कुछ लोगों में था विरोध,
लोगों ने स्कूल की बिल्डिंग नहीं तोड़ने के करण अधिकारियों  पर लगाए मिली भगत के आरोप,
हालांकि अधिकारियों ने किया स्पष्ट कहा, अतिक्रमण किसी का  भी हो,
अतिक्रमणकारियों हो बक्सा नहीं जाएगा

हालांकि जेडीए द्वारा की जा रही कार्रवाई में निजी स्कूल की बहुमंजिला बिल्डिंग पर कार्रवाई नहीं करने का लोगों ने विरोध भी किया. लोगों ने आरोप लगाया की जेड़ीए के अधिकारी मिलीभगत के चलते स स्कूल भवन पर कार्रवाई नहीं कर रहे और अतिक्रमण हटाने की पक्षपात पूर्ण कार्रवाई कर रहे हैं हालांकि जेडीए के विजिलेंस सिंह के चीफ महेंद्र शर्मा ने यह स्पष्ट किया कि 100 फीट के अंदर जो भी निर्माण आएगा उसे पर पूरी तरह कार्रवाई की जाएगी. उसकी पूरी तरह ध्वस्त किया जाएगा. महेंद्र शर्मा ने कहा की बहु मंजिला बिल्डिंग में बच्चे होने की संभावना या निर्माण के चलते मजदूर हो सकते हैं ऐसे में उनको आज नोटिस देकर बिल्डिंग को तोड़ने के निर्देश दिए जाएंगे नहीं. तोड़ने पे JDA द्वारा तोड़ने की  कार्रवाई की जाएगी.

जेडीए द्वारा अतिक्रमण हटाने  की शुरू की गई कार्रवाई 21 जून तक पूरी होनी है.  251 अतिक्रमणों में से आज  50 से अधिक अ पर बुलडोजर चला कर जेडीए पूरी तरह ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की लेकिन कल होने वाली कार्रवाई हंगामेदार होने की संभावना है क्योंकि आज की कार्रवाई में अधिकांश खाली प्लॉट की बाउंड्री व खाली पड़ी दुकानों पर बुलडोजर चलाया गया था. लेकिन कल होने वाले बुलडोजर की कार्यवाही में लोगों के घरों पर बुलडोजर चलेगा, ऐसे में आज जेडीए को अतिक्रमण के हटाने के लिए विरोध झेलना पड़ सकता है.

हालांकि PRN डीसी सुनील शर्मा ने बताया कि तमाम सुरक्षा इंतजाम पहले से ही कर लिए गए हैं, और लोगों के साथ समझाइए गई थी, जिसके चलते लोगों ने खुद ही अतिक्रमण हटा दिए लेकिन फिर भी कोई विरोध करता है तो पुलिस के साथ सख्ती से पेस जाकर अतिक्रमण हटाया जाएगा. कोर्ट के आदेशों से 21 जून से पहले पहले वंदे मातरम सड़क को 100 फीट चौड़ा करना है और कार्रवाई लगातार की जा रही है साथ इंजीनियरिंग विंग को भी निर्देश दिए गए हैं कि बिल्डिंग तोड़ने का जो मलबा हो उसको भी तुरंत हटाया जाए.

Trending news