Jaipur: भारी बारिश का कहर, साइकिल सवार पर गिरा 200 साल पुराना बरगद का पेड़, हुई मौत
Advertisement

Jaipur: भारी बारिश का कहर, साइकिल सवार पर गिरा 200 साल पुराना बरगद का पेड़, हुई मौत

जयपुर के न्यूगेट के पास बापू बाजार में 200 साल पुराना बरगद का पेड़ जड़ों से निकलकर धराशायी हो गया. 

जयपुर के न्यूगेट के पास बापू बाजार में 200 साल पुराना बरगद का पेड़ जड़ों से निकलकर धराशायी हो गया.

Jaipur: राजधानी जयपुर (Jaipur) के बापू बाजार (Bapu Bazar) में 200 साल पुराना बरगद का पेड़ धराशायी हो गया. इस घटना में एक व्यक्ति के दबने से मौत हो गई. 60 वर्षीय बन्ने सिंह राठौड़ साइकिल से बापू बाजार से गुजर रहा था, उस दौरान बरगद का पेड़ गिर पड़ा.

यह भी पढ़ें- आसमानी आफत के बाद खोले गए पांचना बांध के 6 गेट, Bharatpur समेत दो दर्जन गांवों में 'Red Alert'

 

बरगद के नीचे दबे व्यक्ति की पहचान जेब में मिले आधार कार्ड से निवासी हरनाथपुरा जयपुर का रहने वाला था. सिविल डिफेंस की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन से बरगद के नीचे दबे व्यक्ति को बाहर निकालकर एसएमएस अस्पताल (SMS Hospital) पहुंचाया. इस घटना में दो चौपहिया वाहन भी दब गए. फिलहाल जिला प्रशासन की ओर से बचाव रेस्क्यू कार्य देर रात तक जारी रहा.

यह भी पढ़ें- Rajasthan में भारी बारिश से मची तबाही, पार्वती डेम के 22 में से 19 गेट खोले

 

जयपुर के न्यूगेट के पास बापू बाजार में 200 साल पुराना बरगद का पेड़ जड़ों से निकलकर धराशायी हो गया. इस बरगद के पेड़ के गिरने का कारण हाल ही में फायर फाइट की लाइन डाली गई थी, जिसके कारण बरगद के पेड़ की जड़ों से मिट्टी खिसकने से पेड़ गिर पड़ा. 

जयपुर में पिछले सप्ताह से बारिश का दौर जारी 
जयपुर में लगातार पिछले सप्ताह से बारिश का दौर जारी है. सोमवार भी सुबह से लगातार बारिश होने से बरगद के पेड़ के पास खुदाई होने से बारिश का पानी जाने से जड़ों से मिट्टी खिसक गई और जड़ें कमजोर होने से पेड़ आज देर शाम गिर पड़ा. इस मानसूनी मौसम में जिस तरह से खुदाई की गई थी, उनको फिर से पक्की रोड नहीं बनने से पेड़ गिर गया. ये लापरवाही साफ तौर से नगर निगम या अन्य एजेंसी द्वारा फायर पाइप लाइन डालकर रोड की खुदाई कर छोड़ने से हादसा हुआ है. 

किशनपोल विधायक अमीन कागजी ने लिया जायजा
किशनपोल विधायक अमीन कागजी मौके पर पहुंचकर घटना स्थल का जायजा लिया और कहा कि बरगद का पेड़ बहुत पुराना था. जिस एजेंसी द्वारा यहा खुदाई कर इसको पक्का नहीं किया, जिसके कारण आज बडा हादसा हो गया. संबंधी विभाग के अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, जिससे शहर में ओर कहीं इस तरह से कोई हादसा नहीं हो सके.

रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान दिखी संसाधनों की भी कमी 
बापू बाजार में बरगद के पेड़ गिरने की घटना पर सिविल डिफेंस की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान संसाधनों की भी कमी देखी गई. इतने विशालकाय बरगद के पेड़ को काटने के लिए नगर निगम से संसाधन मांगते दिखाई दिए लेकिन कम संसाधनों में ही सिविल डिफेंस की टीम ने तेज बारिश में भीगते हुए बरगद के नीचे दबे व्यक्ति को बाहर निकालाकर एंबुलेंस की सहायता से एसएमएस अस्पताल पहुंचाया. बरगद के नीचे दबे व्यक्ति को निकालने के लिए दो क्रेन और कटर मशीनों की सहायता बाहर निकाला. बरगद का पेड़ इतना विशाल और भारी होने पर दो क्रेन की सहायता से उठाने का प्रयास किया जा रहा था तब मोटी लोहे की जंजीरे भी दो बार टूट गई लेकिन सिविल डिफेंस की टीम ने पूरी शिद्दत से बारिश में भीगते हुए नीचे से सड़क को खोदकर और क्रेन की सहायता से दबे व्यक्ति व्यक्ति को बाहर निकाला. 

क्या बोले नगर निगम डीसी आशीष शर्मा 
नगर निगम डीसी आशीष शर्मा ने बताया कि जयपुर चार दिवारी में इस तरह के बरगद के पेड़ काफी संख्या में है क्योंकि हरा भरा होने से पेड़ गिरने की स्थिति में नहीं माना जा सकता है. फिर भी नगर निगम की ओर से इस तरह से शहर में जर्जर या पुराने पेड़ों को चिंहित कर उच्चाधिकारियों से बात कर हटाने की कार्रवाई भी की जाएगी. वहीं शहर में जर्जर मकानों को चिंहित कर नोटिस दिए गए ताकि मकान मालिक खुद जर्जर मकान को तोड़ ले नहीं तो नगर निगम द्वारा कार्रवाई की जाएगी.

रेस्क्यू के दौरान बरतनी पड़ी सावधानी
बापू बाजार में बरगद के पेड़ गिरने के दौरान पुलिस के जवान और अधिकारी मौके पहुंचे. बचाव रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान लोगों की भीड को हटाने के लिए पुलिस के जवान मशक्कत करते दिखाई दिए. तेज बारिश के दौरान पुलिस बारिश में भीगते हुए बरामदों से लोगों को हटाने का प्रयास किया ताकि कहीं बरगद की जड़ के कारण बरामदे नहीं गिर जाए. ऐसे में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लोगों को हटाते नजर आए. 

पुलिस अधिकारी राजवीर सिंह ने बताया कि दिनभर से बारिश होने से और फायर पाइप लाइन डालने से रोड कच्ची होने से बारिश का पानी नीचे जाने मिट्टी भी खिसकाने से जड़ें ढीली हो गई और बरगद का पेड़ धराशाही हो गया. इस एक कारण यही भी होना बताया है ऐसे में बरगद के पेड़ के नीचे पुलिस के जवान यातयात व्यवस्था बनाए रखने के दौरान चाय—पानी पीने के लिए आ जाया करते हैं. शुक्र है कि बारिश के दौरान लोगों का आवागमन कम होने से जनहानि नहीं हुई. जरूरत है लोगों को भी जागरूक होने की बारिश के दौरान पेड़ के नीचे नहीं रूके और जर्जर मकानों से दूर रहे ताकि इस तरह से कोई बडा हादसा नहीं हो सके.

 

Trending news