अब नहीं चढ़नी पड़ेंगी 121 सीढ़ियां, जयपुर का पहला रोप-वे यहां होने जा रहा है शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1467755

अब नहीं चढ़नी पड़ेंगी 121 सीढ़ियां, जयपुर का पहला रोप-वे यहां होने जा रहा है शुरू

जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने आज वन विभाग, पीडब्यूडी, जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ साइट विजिट किया. 

अब नहीं चढ़नी पड़ेंगी 121 सीढ़ियां, जयपुर का पहला रोप-वे यहां होने जा रहा है शुरू

Jaipur: खोले के हनुमानजी मंदिर स्थित 85 मीटर ऊंची पहाड़ी पर विराजमान वैष्णोदेवी माता मंदिर के दर्शनों वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर हैं. जयपुर शहर में पहला रोप-वे खोले के हनुमानजी में शुरू होगा. अब 121 सीढ़ियां और रैंप ना चढकर रोप-वे में बैठकर सिर्फ साढ़े 4 मिनट में माता रानी के दर्शनों के साथ श्रद्धालु-पर्यटक जयपुर के वृहंगम दृश्य को भी देख सकेंगे.

इसके लिए खोले हनुमानजी स्थित पार्किंग के पास बने अन्नपूर्णा मंदिर से वैष्णोदेवी माता मंदिर तक रोप-वे चलाने के लिए स्ट्रक्चर बनने का काम शुरू हो गया है. जिसकी कुल लंबाई 436 मीटर होगी. जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने आज वन विभाग, पीडब्यूडी, जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ साइट विजिट किया. उन्होंने बताया कि करीब दो साल का समय रोप-वे संचालन करने वाली कंपनी रॉक इनोवेशन ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए मांगा हैं .रोप-वे का राइड का समय करीब साढ़े चार मिनट का रहेगा.

साथ ही जयपुर के वृहंगम दृश्य को दिखाने के लिए राइड को बीच में दो बार रोका जाएगा. रोप-वे में 700 से 800 व्यक्ति प्रतिघंटे में सफर कर सकेंगे. इसमें करीब 24 ट्रॉली राउंड द क्लॉक चलती रहेगी. एक ट्राली में करीब 6 लोग एक साथ बैठकर मंदिर के दर्शनों तक पहुंच सकेंगे.राजपुरोहित ने बताया की रोप-वे में 0 से 5 साल तक के बच्चे और 70 साल के अधिक के वरिष्ठ नागरिकों के लिए फ्री सुविधा मुहैया रहेगी. इसके अलावा 6 से 70 साल तक के उम्र के लोगों का 150 रूपए किराया निर्धारित किया गया हैं. उन्होंने बताया की रोप-वे के निर्माण के लिए सभी अनुमतियां ली गई हैं.

ये भी पढ़ें- Big accident in Bansur: बानसूर सड़क हादसे में चाचा, ताऊ समेत दो सगे भाइयों की मौत! शादी के लिए कपड़े खरीदकर आ रहा था परिवार

 

Trending news