Jaipur: जिला परिषद और पंचायत चुनावों की सुगबुगाहट तेज, निकलेगी आरक्षण की लॉटरी

जयपुर जिला परिषद के 51 वार्डों और पंचायत समिति पावटा और बस्सी के 50 वार्डों की फिर से आरक्षण की लॉटरी निकलेगी.

Jaipur: जिला परिषद और पंचायत चुनावों की सुगबुगाहट तेज, निकलेगी आरक्षण की लॉटरी
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: 17 माह से बिना जिला प्रमुख और प्रधानों के चल रही 12 जिलों में ‘पंचायती’ राज व्यवस्था में अब जिला परिषदों और पंचायत समितियों के चुनाव की सुगबुगाहट तेज हो गई है.

यह भी पढे़ं- Rajasthan में मौसम ने नहीं बदली करवट, जानें अगले 48 घंटे तक कैसा रहेगा तापमान?

प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona infection) का प्रकोप अब कम होने और कानूनी अड़चनें दूर होने के बाद पंचायत समिति सदस्यों और जिला परिषदों के चुनाव कराने की तैयारी में है. 

यह भी पढे़ं- पंचायत चुनाव: तीसरे चरण का प्रचार थमा, 1 दिसंबर को 21 जिलों में डाले जाएंगे वोट

जयपुर जिला परिषद के 51 वार्डों और पंचायत समिति पावटा और बस्सी के 50 वार्डों की फिर से आरक्षण की लॉटरी निकलेगी. जिला निर्वाचन अधिकारी अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि 24 जून को शाम 4 बजे जयपुर कलेक्ट्रेट सभागार में विधायकों की मौजूदगी में लॉटरी के जरिए वार्डों का आरक्षण तय होगा. इधर जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव को लेकर जारी दिशा-निर्देशों के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले लम्बे समय से शांत बैठे ‘नेताजी’ भी सक्रिय होने लगे हैं.

गौरतलब है कि जयपुर जिले की सभी पंचायत समितियों और जिला परिषद में बोर्ड का 7 फरवरी 2020 को कार्यकाल खत्म होने के साथ ही 25 साल बाद यहां की कमान प्रशासकों के हाथों में आ गई थी. 21 दिसंबर 2019 को निकली लॉटरी में जिला प्रमुख के पदों का आरक्षण तय हो चुका है.