सदस्यता के लिए अब घर-घर जाएगी BJP, महा जनसंपर्क अभियान के जरिए बढ़ेगी 'टारगेट' की तरफ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2422962

सदस्यता के लिए अब घर-घर जाएगी BJP, महा जनसंपर्क अभियान के जरिए बढ़ेगी 'टारगेट' की तरफ

Jaipur News: राजस्थान में भाजपा का सदस्यता अभियान अभी गति नहीं पकड़ पा रहा है. केंद्र, राज्य, विधानसभा लेवल के बाद अब बूथ लेवल पर सदस्य बनाए जा रहे हैं. सात दिन गुजरने के बावजूद अभी लगभग दस लाख सदस्य बन पाए हैं, जो टारगेट का दस प्रतिशत भी नहीं है. इधर भाजपा सदस्यता बढ़ाने के लिए 11 सितम्बर से महा जनसंपर्क अभियान शुरू कर रही है.

jaipur news

Jaipur News: भाजपा का सदस्यता अभियान अभी गति नहीं पकड़ पा रहा है. केंद्र, राज्य, विधानसभा लेवल के बाद अब बूथ लेवल पर सदस्य बनाए जा रहे हैं. सात दिन गुजरने के बावजूद अभी लगभग दस लाख सदस्य बन पाए हैं, जो टारगेट का दस प्रतिशत भी नहीं है. इधर भाजपा सदस्यता बढ़ाने के लिए 11 सितम्बर से महा जनसंपर्क अभियान शुरू कर रही है, जिसके तहत कार्यकर्ता, नेता घर-घर जाकर सदस्य बनाएंगे. इधर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने कहा कि सदस्यता अभियान से पार्टी और कार्यकर्ताओं के जनतासे रिश्ते की चमक बढ़ेगी.

भाजपा का 2 सितम्बर को नई दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी को सदस्य बनाने के साथ ही देश व्यापी सदस्यता अभियान शुरू हुआ. इसके बाद तीन सितम्बर को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को पहला सदस्य बनाने के साथ ही प्रदेश का भाजपा सदस्यता अभियान शुरू हुआ. इसके बाद जिला स्तर, विधानसभा स्तर, मंडल स्तर पर और बूथ लेवल पर सदस्य बनाए जा रहे हैं. अभियान का अभी बूथ लेवल पर सदस्य बनाने का कार्यक्रम चल रहा है, पहला फेज 30 सितंबर तक चलेगा. अब तक अभियान के तहत 9 लाख से ज्यादा सदस्य बन चुके हैं. बूथ लेवल से शुरू हुए इस सदस्यता अभियान को गति देने के लिए बीजेपी 11 से 17 सितंबर तक महा संपर्क अभियान शुरू करने जा रही है. 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले दूसरे फेज में मुख्यमंत्री से लेकर पंचायत समिति सदस्य और प्रदेश अध्यक्ष से लेकर शक्ति केंद्र प्रमुख तक बूथ स्तर पर जाकर आम जनता को पार्टी की रीती और निति से जोड़ने का काम करेंगे.

महासम्पर्क अभियान की जरूरत 
अभियान के तहत अब तक 9 लाख से अधिक सदस्य बन चुके हैं, यानी हर दिन डेढ़ लाख से ज्यादा लोग भारतीय जनता पार्टी की रीती और निति के साथ जुड़ रहे हैं. बीजेपी का दो चरणों में चलने वाला सदस्यता अभियान 37 दिन तक चलेगा. पहला चरण 25 सितंबर तक और दूसरा चरण 1 से 15 अक्टूबर तक चलाया जाएगा. सात दिन निकल चुके हैं और हर दिन डेढ़ लाख सदस्य बना रहे हैं तो तीस दिन में तीस लाख ही आंकड़ा पहुंच रहा है. ऐसे में पहले फेज के तहत इस अभियान को और गति देने के लिए 11 से 17 सितंबर तक महासंपर्क अभियान चलेगा. इस दौरान जो बूथ से वंचित रह गए है, उन्हें अप्रोच किया जाएगा.

22 - 23 को प्रदेश की समीक्षा
सदस्यता अभियान के संयोजक अरुण चतुर्वेदी ने बताया कि पहले फेज 17 सितंबर के बाद 21 को राष्ट्रीय और 23 और 24 सितंबर को प्रदेश स्तर की समीक्षा होगी. जिसमे सदस्यता अभियान के लक्ष्य और खामियों पर चर्चा होगी, इसके साथ आगे दूसरे चरण की चर्चा होगी. इसके बाद एक अक्टूबर से सामूहिक सदस्यता अभियान चलेगा, जिसमे मुख्यमंत्री से लेकर पंचायत समिति सदस्य और प्रदेश अध्यक्ष से लेकर शक्ति केंद्र प्रमुख तक बूथ स्तर पर जाकर आम जनता को पार्टी की रीती और निति से जोड़ने का काम करेंगे.

टारगेट मुश्किल, लेकिन करेंगे हासिल
चतुर्वेदी ने बताया कि 2014 में 80 लाख, वर्ष 2019 में राजस्थान में 53 लाख सदस्य बने थे, इस बार प्रदेश मे सवा करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है. सवा करोड़ न्यूनतम है इसके बाद जितना अधिक हो वो निर्धारित नहीं है, लेकिन जिस तरह से प्रदश की जनता का जुड़ाव बीजेपी के साथ दिख रहा है, उससे जल्द ही टारगेट हासिल कर लिया जाएगा.

उधर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने कहा कि सदस्यता अभियान में सदस्य का नवीनीकरण और परिवार का विस्तार हो रहा है. हमारा परिवार बढ़ रहा है तो किसी को कोई तकलीफ नहीं होनी चाहिए. उपचुनाव में फायदे को लेकर राठौड़ ने कहा कि हमारा कार्यकर्ता घर घर जाएगा उसका सम्पर्क बढ़ेगा. ऐसे में जनता से रिश्ते पर कहीं कोई धूल जम गई तो सफाई होकर चमक हो जाती है और उस चमक का फायदा मिलेगा.

सर्वस्पर्शी और सर्वव्यापी अभियान
राज्य में मुस्लिम बाहुल्य बूथ की बात करें तो करीब चार सौ बूथों पर बीजेपी को एक भी वोट नहीं मिलता है. इसको लेकर अरुण चतुर्वेदी ने कहा पार्टी ने इस बार इस अभियान को सर्वस्पर्शी और सर्वव्यापी बनाया है. सर्वव्यापी का मतलब है हर क्षेत्र में जिसमे गली मोहले, बस्ती ढाणी तक पहुंचे . सर्वस्पर्शी मतलब सामाजिक जीवन से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति तक जिसमे महिला पुरुष युवा सब को जाती धर्म से ऊपर उठा क्र पार्टी की रीती और निति से जोड़ने का काम किया जायेगा.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news