Jaipur News : जयपुर विकास प्राधिकरण ने 7 बीघा कृषि भूमि से 2 अवैध कॉलोनियों को किया ध्वस्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2040958

Jaipur News : जयपुर विकास प्राधिकरण ने 7 बीघा कृषि भूमि से 2 अवैध कॉलोनियों को किया ध्वस्त

Jaipur News : जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से जोन-10 में ईकोलोजिकल जोन मानबाग सडवा डूगरी के पास निजी खातेदारी की करीब 7 बीघा कृषि भूमि पर 2 नवीन अवैध कॉलोनियों को प्रारंभिक स्तर पर ही ध्वस्त कर दिया गया.

 

Jaipur News : जयपुर विकास प्राधिकरण ने 7 बीघा कृषि भूमि से 2 अवैध कॉलोनियों को किया ध्वस्त

Jaipur : जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से जोन-10 में ईकोलोजिकल जोन मानबाग सडवा डूगरी के पास निजी खातेदारी की करीब 7 बीघा कृषि भूमि पर 2 नवीन अवैध कॉलोनियों को प्रारंभिक स्तर पर ही ध्वस्त कर दिया गया. जयसिंहपुरा खोर में निजी खातेदारी की करीब 2 बीघा कृषि भूमि पर नवीन अवैध कॉलोनी में निर्माणाधीन 6 अवैध विलाज को प्रारंभिक स्तर पर ही ध्वस्त किया गया.

हालांकि जेडीए की कार्रवाई पर विधायक बाल मुकुंद आचार्य ने नाराजगी जताई. लोगों के बुलाने पर वो मौके पर पहुंचे और उन्होंने कहा कि जेडीए को पहले नोटिस देना चाहिए. इसके बाद अवैध अतिक्रमण पर कार्रवाई करनी चाहिए.

मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन धर्मेन्द्र कुमार यादव ने बताया कि जोन-10ए के क्षेत्राधिकार ईकोलोजिकल जोन में अवस्थित मानबाग क्षेंत्र सड़वा डूंगरी के पास करीब 2 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर जेडीए की बिना स्वीकृति-अनुमोदन के और बिना भू रूपान्तरण करवायें भूमि को समतल कर ‘नूर पैराडाईज प्रथम’ के नाम से व इसी के पास दूसरी करीब 5 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर ‘नूर पैराडाईज द्वितीय’ के नाम से पिछले दिनों मौका पाकर रातों-रात बनाई गई मिट्टी-ग्रेवल सड़क, बाउण्ड्रीवाल व अन्य अवैध निर्माण कर 2 नवीन अवैध कॉलोनी बसाने की सूचना प्राप्त हुई. जिस पर आज जोन 10 के राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते की ओर से जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त किया जाकर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया. मामले में कोलोनाइजर से जेडीए के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही का नियमानुसार खर्चा-वसूली की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी.

जेडीए की ओर से जोन-10 के क्षेत्राधिकार ईकोलोजिकल जोन में अवस्थित जयसिंहपुरा खोर बस्सी वालों की ढ़ाणी जिला जयपुर में करीब 2 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर जेडीए की बिना स्वीकृति-अनुमोदन के निर्माणाधीन 6 अवैध विला, मिट्टी-ग्रेवल सड़कें, बाउण्ड्रीवाल व अन्य अवैध निर्माण कर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने की सूचना प्राप्त होते ही प्रारंभिक स्तर पर ही आज जोन-10 के राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त किया जाकर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया.

Reporter- Bharat Raj Choudhary

Trending news