लो-फ्लोर बसों में अब ट्रेवल कार्ड से यात्रा, JAIPUR CITY TRANSPORT के नाम से एप लॉन्च
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1492797

लो-फ्लोर बसों में अब ट्रेवल कार्ड से यात्रा, JAIPUR CITY TRANSPORT के नाम से एप लॉन्च

शहरी ट्रांसपोर्ट की रीढ़ की हड्डी कही जाने वाली लो-फ्लोर बसों में अब ट्रेवल कार्ड से यात्रा करने के साथ-साथ मोबाइल एप के माध्यम से बस के बारे जानकारी की जा सकेगी कि बस किस रूट पर और कहां चल रही है.

लो-फ्लोर बसों में अब ट्रेवल कार्ड से यात्रा, JAIPUR CITY TRANSPORT के नाम से एप लॉन्च

Jaipur: जयपुर शहर में चल रही लो फ्लोर बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए जेसीटीएसएल कंपनी ट्रेवल कार्ड की सुविधा शुरू की हैं. ये ट्रेवल कार्ड मेट्रो के कार्ड जैसा होगा.जिसे रिचार्ज करके उससे यात्रा के दौरान टिकट लिया जा सकेगा.इस कार्ड का ट्रायल शुरू हो चुका हैं और शुरूआत में 500 कार्ड महिला पैसेंजर्स को दिए गए हैं.इस सुविधा के अलावा कंपनी ने बसों की लाइव लोकेशन और ऑनलाइन जानकारी लेने के लिए मोबाइल एप भी लॉन्च किया है.

शहरी ट्रांसपोर्ट की रीढ़ की हड्डी कही जाने वाली लो-फ्लोर बसों में अब ट्रेवल कार्ड से यात्रा करने के साथ-साथ मोबाइल एप के माध्यम से बस के बारे जानकारी की जा सकेगी कि बस किस रूट पर और कहां चल रही है.जेसीटीएसएल के चेयरमैन अजिताभ शर्मा ने बताया कि इस मोबाइल एप को 30 दिन ट्रायल पर रखा गया हैं.

इस दौरान जनता से फीडबैक भी मांगा गया हैं. पहले चरण में 500 महिलाओं को यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड दिए जा रहे हैं. शर्मा ने बताया की जिन 500 महिलाओं को ट्रेवल कार्ड जारी किए जा रहे हैं उनसे जेसीटीएसएल 60 रुपए लेगी.जिसमें 110 रुपए वैल्यू का रिचार्ज होगा.इस कार्ड के जरिए ये महिलाएं जेसीटीएसएल की लो फ्लोर और मिडी बसों में टिकिट लेकर यात्रा कर सकेंगी.

इन 500 महिलाओं के अनुभव के बाद कंपनी जनरल पब्लिक के लिए कार्ड जारी करेगी.कंपनी ने बसों की लाइव लोकेशन और जानकारी के लिए JCTSL-JAIPUR CITY TRANSPORT नाम से एक मोबाइल एप लॉन्च किया है. यात्री इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके बस की लाइव लोकेशन, नजदीक का बस स्टॉप, रुट नम्बर, किराया राशि और ऑनलाइन टिकिट बुक करवा सकेंगे.

इस एप पर ही लोग कार्ड संबंधि सुझाव भी दे सकेंगे. आमजन और 500 महिलाओं के सुझाव के बाद कंपनी सामान्य दूसरे यात्रियों के लिए ट्रेवल कार्ड जारी करेगी.हालांकि कार्ड की क्या रेट होगी और उसमें कितना डिस्काउंट होगा ये सब अभी निर्धारित नहीं किया गया है.

जेसीटीएसएल सीएमडी अजिताभ शर्मा ने बताया की राजधानी में दौड़ रहीं लो फ्लोर बसों में आसान सफर के लिए मेट्रो की तर्ज पर जेसीटीएसएल ट्रेवल कार्ड की सुविधा शुरू की हैं. हालांकि दोनों सुविधाएं अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ही शुरू की गई हैं.

एक महीने तक इन दोनों व्यवस्थाओं में कमियों-खूबियों को देखा जाएगा.बाद में कमियों को दूर कर इसे लागू किया जाएगा. ट्रैवल कार्ड को ऐप के माध्यम से रिचार्ज भी किया जा सकेगा.

वहीं जिनके पास ऐप नहीं हैं, वे भी ट्रैवल कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे. ट्रैवल कार्ड से बस में टिकट बुक करवाते समय उसे कंडक्टर के पास मौजूद इलेक्ट्रिक टिकटिंग मशीन पर स्वैप करवाना होगा. स्वैप करने पर कार्ड से पैसे कट जाएंगे और टिकट यात्री को मिल जाएगा.

ऐप में यात्री को कहां से कहां जाना है, यह चुनना होगा.इसके बाद वह आस-पास के तीन बस स्टॉप दिखाएगा.इन तीन स्टॉप पर संबंधित रूट के लिए कहां से बस आ रही है और कितनी देर में पहुंचेगी, यह भी देख सकेंगे.ट्रेवल कार्ड को यूपीआइ आइडी से रिचार्ज कर सकेंगे.जो कि ऐप फिलहाल एंड्राइड फोन में ही चलेगा. ट्रेवल कार्ड के जरिये अब आपका समय भी यहां बच सकता है.इसके बाद यात्रियों को यात्रा के दौरान नकदी और खुले पैसों का झंझट नहीं रहेगा खुले पैसों को लेकर कई बार कंडक्टर और यात्रियों के बीच विवाद हो जाता है.

बहरहाल, पिंकसिटी में करीब 300 लो-फ्लोर बसों में दो से ढाई लाख यात्रि प्रतिदिन सफर करते हैं लेकिन बसों पर रूट नंबर डिस्प्ले नहीं होने सहित कौनसी बस कब आएगी इसका मालूम नहीं होने से यात्रियों को परेशानी होती थी लेकिन उम्मीद है की इस मोबाइल एप से राहत मिलेगी और लोगों को अपने गंतव्य स्थान पर जाने के लिए बस स्टॉप पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि उसे एप के जरिए पता होगा की उसकी बस कितनी देर में बस स्टॉप पर आएगी.

खबरें और भी हैं...

Horoscope 18 December: कुंभ राशि रहें सतर्क, ये बात किसी से भी कहने से बचें, जानें आज का राशिफल

CM अशोक गहलोत ने अपना रिटायरमेंट प्लान बताकर चौंकाया, सीखाएंगे पॉलिटिक्स की जादूगरी

गैस सिलेंडर ब्लास्ट पर गुस्से से लाल हुए मंत्री गुढ़ा, बोले- दिल्ली से पुलिस बुलाओ या डॉन को बुलाओ

Trending news