दिल्ली से Nahargarh Biological Park में लाया गया यह नया जोड़ा, दीदार को पहुंचे लोग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan979421

दिल्ली से Nahargarh Biological Park में लाया गया यह नया जोड़ा, दीदार को पहुंचे लोग

 नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Nahargarh Biological Park) में आज बारहसिंगा का जोड़ा लाया गया.

 नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में आज बारहसिंगा का जोड़ा लाया गया.

Jaipur: जिले के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Nahargarh Biological Park) में आज बारहसिंगा (Reindeer) का जोड़ा लाया गया है. दिल्ली के राष्ट्रीय प्राणी उद्यान (National Zoological Park Delhi) से एक जोड़ा बारहसिंगा के बदले एक्सचेंज एक जोड़ा जरख का किया गया. इससे पहले चंडीगढ़ से बारहसिंगा का जोड़ा लाया गया था, लेकिन बिडिंग नहीं होने पर दिल्ली से बारहसिंगा का जोडा लाया गया है.

यह भी पढ़े- Jaipur में 22 पंचायत समितियों के परिणाम जारी, जानें किसका बन सकता है बोर्ड?

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में नए मेहमान बारहसिंगा के जोडे़ को देखने के लिए पर्यटक (Tourist) पहुंचे. नई जगह नया पार्क होने से बारहसिंगा जोडे में उदासी भी देखी जा रही है. इसके अलावा जयपुर वन विभाग द्वारा 20 सितम्बर को चौसिंगा हिरण प्रजाति (chausinga deer species) के दो जोड़ों को नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में लाया जाएगा.

चौसिंगा हिरण प्रजाति का जोड़ा हिरण जैसा होता है, लेकिन हाइट में छोटा होता है. इसके लिए वन विभाग ने छत्तीसगढ़ के नन्दनघर चिड़ियाघर से दो जोडे़ चौसिंगा हिरण लाने के लिए दो जोडे़ चिंकारा के जोडे़ एक्सचेंज पर लाया जाएगा.

यह भी पढ़े- 1 अक्टूबर से पहले SBI-HDFC कस्टमर जरूर कर लें ये काम, नहीं तो बंद हो सकती हैं बैंकिंग सेवाएं

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में वन्यजीवों (wildlife) को प्राकृतिक माहौल के रूप में बडे एंक्लोजर में रखा जाता है. जिससे वन्यजीवों को जंगल का माहौल मिलता है. वैसे भी नाहरगढ अभयारण्य में बायोलॉजिकल पार्क होने से चारों ओर घना जंगल भी है.

Trending news