Jaipur News: अब नहीं हो सकेगा प्रदेश सरकार की होने वाली तमाम भर्तियों में फर्जीवाड़ा!,कर्मचारी चयन बोर्ड उठाएगा ये जरूरी कदम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2261926

Jaipur News: अब नहीं हो सकेगा प्रदेश सरकार की होने वाली तमाम भर्तियों में फर्जीवाड़ा!,कर्मचारी चयन बोर्ड उठाएगा ये जरूरी कदम

Jaipur News: प्रदेश सरकार की होने वाली तमाम भर्तियों में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड जरूरी कदम उठाएगा. इसको लेकर लगभग सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

symbolic picture

Rajasthan Staff Selection Board: प्रदेश सरकार की होने वाली तमाम भर्तियों में एक के बाद एक कई फर्जीवाड़े होने के बाद अब फर्जीवाड़े रोकने के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) ने कमर कस ली है.

कर्मचारी चयन बोर्ड भर्तियों में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए अब स्पेशल तैयारी के साथ मैदान में उतारने वाला है. पीटीआई अध्यापक पटवारी जैसी बड़ी भर्तियों में एक के बाद एक कई फर्जीवाड़े व फर्जी दस्तावेज से नौकरियां लगने के बाद अब कर्मचारी चयन बोर्ड ने दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया में बदलाव करते हुए सख्ती करने का मानस बना लिया है. इसके लिए कर्मचारी चयन बोर्ड ने पूरी तैयार कर ली है.

कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष मेजर जर्नल आलोक राज ने बताया कि फर्जीवाड़ा रोकने के लिए दस्तावेज सत्यापन में कई बदलाव किए गए हैं. जिसके चलते अब अभ्यर्थी फर्जी दस्तावेज लगाकर परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे. अध्यक्ष आलोक राज ने बताया कि आधार ऑथेंटिकेशन के साथ ही फोटो का भी मिलान किया जाएगा. उसके साथ-साथ अभ्यर्थियों की हैंडराइटिंग के भी नमूने लिए जाएंगे. एक कॉलम में उनसे कुछ लिखवाकर उसे पर हस्ताक्षर करवाए जाएंगे. उनके इस नमूने का उनके एग्जाम की सीट से मिलान किया जाएगा.

अभ्यर्थी के दस्तावेजों के कलर को भी स्कैन किया जाएगा. खेल प्रमाण पत्रों की कमेटी से जांच करवाया जाएगा. उसमें जो फर्जी पाया गया उसके खिलाफ सीधे एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी. दिव्यांग सर्टिफिकेट की जांच मेडिकल बोर्ड से करवाई जाएगी. इसमें जांच में जो भी गड़बड़ियां पाई गई उनके खिलाफ तुरंत एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी और पूरी जांच में एसओजी का सहारा लिया जाएगा.

Trending news