Jaipur News: श्री कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति का अनोखा तरीका, समय निकाल कर ऐसे करा रहे छात्रों की पढ़ाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2429761

Jaipur News: श्री कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति का अनोखा तरीका, समय निकाल कर ऐसे करा रहे छात्रों की पढ़ाई

श्री कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बलराज सिंह विद्यार्थियों को स्वयं कृषि का पाठ पढ़ाते हैं, जिससे विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ता है. कुलपति डॉ. बलराज सिंह ने कहा, "विद्यार्थियों को पढ़ना मेरा फैशन है.

Jaipur News: श्री कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति का अनोखा तरीका, समय निकाल कर ऐसे करा रहे छात्रों की पढ़ाई
Jaipur News: श्री कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बलराज सिंह विद्यार्थियों को स्वयं कृषि का पाठ पढ़ाते हैं, जिससे विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ता है. कुलपति डॉ. बलराज सिंह ने कहा, "विद्यार्थियों को पढ़ना मेरा फैशन है. मैं समय निकालकर विद्यार्थियों की कक्षा लेता हूं, जिससे वे अपने विषय को बेहतर ढंग से समझ सकें. विद्यार्थियों ने कहा, "कुलपति को अपने बीच देखकर हमारा मनोबल बढ़ता है. हमें लगता है कि हमारे कुलपति हमारे साथ हैं और हमें सफलता की ओर ले जा रहे हैं."

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि प्रलय और निर्माण शिक्षक की गोद मे पलते है. आज हम आपको एक ऐसे शिक्षक से रूबरू करवा रहे हैं, जो हैं तो एक शिक्षक, लेकिन कुलपति के पद पर आसीन हैं. ये कुलपति खुद विश्वविधालय में कालांश लेकर छात्र छात्राओं को पढ़ाते है. अपने बीच कुलपति को देखकर छात्र-छात्राओं का मनोबल भी बढ़ता है.

 
जोबनेर में स्थित श्री कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय में कुलपति डॉ बलराज सिंह पढ़ाते हैं तो विद्यार्थी भी उन्हें गौर से सुनते हैं. इतना ही नही विद्यार्थियों को भी कुलपति के कालांश का इंतजार होता है. खास बात यह है कि अपने व्यस्तम समय में से समय निकालकर विद्यार्थियों को कृषि का पाठ पढ़ाते हैं पिछले 2 साल से कुलपति को जब भी समय मिलता है, वह विद्यार्थियों की क्लास लेने निकल पड़ते हैं.
 
छात्रा सोनू शर्मा ने बताया की कुलपति डॉ बलराज सिंह रेडी विद्यार्थियों के काफी लेक्चर लेते हैं जो की उनके भविष्य को सफल बनाने में कारगर हैं तथा कॉम्पेटिटिव एग्जाम जैसे की प्री पीजी एवं जेआरएफ के लिए काफी लाभदायक व उपयोगी साबित होंगे जब भी कुलपति को समय मिलता है वह विद्यार्थियों की क्लास लेने आ जाते हैं.
 
छात्रा दीप्ति ने बताया की कुलपति उनकी लगातार क्लास लेते हैं और सिर्फ राजस्थान ही नहीं सम्पूर्ण भारत के कृषि तकनीकी के बारे में जानकारी देते हैं जिससे विद्यार्थियों को कृषि की नई नई तकनीक के बारे में जानकारी मिलती है साथ ही किसी प्रकार की कृषि को लेकर मन में शंका हो उसे भी कुलपति दूर करते हैं.
 
छात्रा दिव्यांशी जैन बताती है डॉ बलराज सिंह उन्हें कृषि क्षेत्र से जुड़ी नई तकनीक के बारे में बताते हैं जिसमे से एक है प्रोटेक्टेड कल्टीवेशन जहां किस प्रकार कृषि में कार्य किए जाते हैं कैसे-कैसे नवाचार किए जाते हैं उनको लेकर कुलपति क्लास लेते हैं और विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाते हैं.
 
छात्रा हर्षिता सैनी ने बताया कि डॉ बलराज सिंह के लेक्चर उन्हें कॉम्पेटिटिव एग्जाम के लिए तैयारी करने में काफी सहायक हैं साथ ही हम कृषि को लेकर खुद का बिजनेस भी करना चाहे तो उसको लेकर भी कुलपति उन्हें जानकारी देते हैं साथी काशी को लेकर भविष्य में किस प्रकार कार्य किया जाए और व्यवहारिक ज्ञान भी देते हैं.
 
छात्रा ज्योति यादव ने बताया कि डॉ बलराज सिंह सर कृषि से जुड़े हुए विभिन्न विषयों पे चर्चा करते हैं जैसे की "नर्सरी मैनेजमेंट" तथा "प्रोटेक्टेड कल्टीवेशन " और भी कई विषयों पर विद्यार्थियों के साथ चर्चा करते हैं और उनके मन में किसी प्रकार की शंका हो तो उसको भी दूर करते हैं.
 
कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ बलराज सिंह अपने व्यस्ततम समय में से समय निकालकर विद्यार्थियों का भविष्य सुधारने में लगे रहते है. साथी विद्यार्थियों के करियर को लेकर भी उनसे नियमित चर्चा करते हैं ताकि आगे कृषि को लेकर किस प्रकार अपना करियर बना सकते हैं कुलपति कार्यालय समय के अलावा भी जब भी समय मिलता है विद्यार्थियों की क्लास लेते हैं.
 
राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news