Jaipur News: जलदाय महकमे का बजट एक ही चीफ इंजीनियर के हाथों में, 3 मुख्य अभियंता पॉवरलेस, अंदरूनी विरोध शुरू हुआ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2430147

Jaipur News: जलदाय महकमे का बजट एक ही चीफ इंजीनियर के हाथों में, 3 मुख्य अभियंता पॉवरलेस, अंदरूनी विरोध शुरू हुआ

Jaipur News: PHED में पॉवरफुल और पॉवरलेस की नई तस्वीर निकलकर सामने आई है. 3 नई पोस्ट क्रिएट होने के बाद अब कार्य विभाजन किया गया है. महकमे में एक चीफ इंजीनियर सबसे पावरफुल हो गए, जबकि 3 चीफ को पॉवरलेस किया गया. 

Jaipur News

Jaipur News: PHED में पॉवरफुल और पॉवरलेस की नई तस्वीर निकलकर सामने आई है. 3 नई पोस्ट क्रिएट होने के बाद अब कार्य विभाजन किया गया है. महकमे में एक चीफ इंजीनियर सबसे पावरफुल हो गए, जबकि 3 चीफ को पॉवरलेस किया गया. आखिरकार कौन पॉवरफुल और कौन पॉवरलेस, आइए जानते हैं.  

अतिरिक्त सचिव हुए सबसे पावरफुल
PHED में पॉवरफुल और पॉवरलेस की खींचतान की तस्वीर समय समय पर सामने आती है. लेकिन अब महकमे में एक ही चीफ इंजीनियर के हाथों में बजट का पॉवर थमा दिया गया है. जल संसाधन की तर्ज पर जलदाय महकमे में अतिरिक्त सचिव की पोस्ट क्रिएट हुई और इसी सीट को सबसे ज्यादा पावरफुल बना दिया गया. इस सीट को पावरफुल बनाने के बाद अंदरूनी रूप से विरोध के सुर भी उठने लगे हैं. 

अतिरिक्त सचिव सभी विभाग के बजट का आवंटन करेंगे. इसके अलावा राजपत्रित संवर्ग संस्थापन और विभागीय जांच भी करेंगे. पहले जलदाय विभाग में बजट का आवंटन सभी चीफ इंजीनियर अपने अपने क्षेत्राधिकारी में करते थे. हालांकि, जेजेएम का आवंटन सीई जेजेएम करते थे. लेकिन अब अतिरिक्त सचिव ही पूरे विभाग में बजट अलॉट करेंगे.

ये चीफ साहब हुए पॉवरलेस
पावरफुल के साथ-साथ विभाग के चीफ इंजीनियर को पॉवरलेस भी किया गया है. मुख्य अभियंता शहरी-NRW, स्पेशल प्रोजेक्ट, प्रशासन पॉवरलेस हुए हैं. राजपत्रिक संस्थापन, विभागीय जांच का कार्य सीई प्रशासन के पास था. संवेदकों के पंजीयन का कार्य शहरी-NRW की जगह अतिरिक्त सचिव के पास था, लेकिन अब दोनों कार्य अतिरिक्त सचिव ही देखेंगे. वहीं, उदयपुर-बांसवाड़ा संभाग के प्रोजेक्ट का काम चीफ इंजीनियर उदयपुर देखेंगे. पहले दोनों संभागों के प्रोजेक्ट का काम भी चीफ इंजीनियर स्पेशल प्रोजेक्ट के पास था.

कही विवादों का फैसला तो नहीं?
पहले चीफ इंजीनियर मुख्यालय और स्पेशल प्रोजेक्ट की पोस्ट को सबसे पावरफुल माना जाता था. लेकिन अब दोनों सीटें पॉवरलेस हो गईं. लेकिन अंदरूनी विरोध के बीच कही महकमे का बजट पॉवर कही विवादों में न जाए?

ये भी पढ़ेंः Jhalawar: झालावाड़ में संपन्न हुआ 'राजस्थान जल महोत्सव 2024' का जिला स्तरीय कार्यक्रम

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news