Jaipur: विश्व का अनोखा मंदिर जहां श्रीकृष्ण के साथ मीरा बाई की होती है पूजा, लाखों रुपए का खर्च में बनकर हुआ था तैयार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1982656

Jaipur: विश्व का अनोखा मंदिर जहां श्रीकृष्ण के साथ मीरा बाई की होती है पूजा, लाखों रुपए का खर्च में बनकर हुआ था तैयार

Jaipur news: राजस्थान का जयपुर शहेर प्राचीन और सुंदर मंदिरों के लिए पूरे विश्व में प्रसिध्द है. यहां एक श्री कृष्ण का अनोखा मंदिर , जगतशिरोमणि जयपुर के पास आमेर कस्बे में  मौजूद है. 

Jaipur: विश्व का अनोखा मंदिर जहां श्रीकृष्ण के साथ मीरा बाई की होती है पूजा,  लाखों रुपए का खर्च में बनकर हुआ था तैयार

Jaipur news: राजस्थान का जयपुर शहेर प्राचीन और सुंदर मंदिरों के लिए पूरे विश्व में प्रसिध्द है. यहां एक श्री कृष्ण का अनोखा मंदिर , जगतशिरोमणि जयपुर के पास आमेर कस्बे में  मौजूद है. जो अपनी भव्यता, सुंदर नक्काशी  के लिए दुनियाभर में जाना जाता है. 

कृष्ण का अनोखा मंदिर 
अक्सर हमने भगवान कृष्ण के मंदिरों में  कृष्ण के साथ राधा जी विराजमान होती  हैं. लेकिन  जगतशिरोमणि मंदिर एक ऐसा मंदिर है, जहां कृष्ण के साथ राधा जी नहीं बल्की  मीरा बाई की प्रतिमा स्थापित है . यहां श्रद्धालु दूर-दूर से कृष्ण और मीरा बाई के दर्शन करने आते हैं. 

पुत्र  याद में बनवाया था मंदिर
शिरोमणि मंदिर को महाराजा मानसिंह कि पहली पत्नी महारानी कनकावती ने अपने पुत्र जगतसिंह की याद में बनवाया था. इस मंदिर में वहीं मूर्ति स्थापित है जिस  मूर्ति को मीरा बाई पूजा करती थी.  इस  मंदिर  को दक्षिण भारतीय वास्तुशिल्प में बनवाया गया है.
 
 9 वर्ष का लगा समय
जगतशिरोमणि मंदिर को बनाने में 9 वर्ष का समय लगा था. इस मंदिर में आपको अद्भुत कलाकृतीयां देखने को मिलता हैं. इस मंदिर की दीवारों पर अद्भुत नक्काशी की गई है. मंदिर गृह में राधा, साथ में गिरिधर, गोपाल और विष्णु की मूर्तियां स्थापित  हैं.

इसे भी पढ़ें:  भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात, आयकर फॉर्म को सरल बनाने की मांग

11 लाख रुपए का खर्च
जयपुर के आमेर में स्थित कृष्ण और मीरा बाई के इस  मंदिर को देखने के लोग दूर- दूर से यहां आते हैं. जगतशिरोमणि मंदिर राजपूत स्थापत्य कला का बेहतरीन नमूना है. इस मंदिर के  निर्माण में 11 लाख रूपए का खर्च हुआ था. 

मंदिर के सामने हाथ जोड़े खड़ी गरुड़ की मूर्ति एक अलग ही शोभा बड़ाती है. 

इसे भी पढ़ें: जोधपुर के लजीज मिर्ची वड़े का ऐसा स्वाद, हर महीने करोड़ो का बिजनेस

Trending news