Jaipur: पैलेस ऑन व्हील्स को 3 करोड़ का मुनाफा, री-डिजाइन करने पर विचार कर रहा RTDC
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1575018

Jaipur: पैलेस ऑन व्हील्स को 3 करोड़ का मुनाफा, री-डिजाइन करने पर विचार कर रहा RTDC

राजस्थान पर्यटन निगम को पैलेस ऑन व्हील्स ने तकरीबन तीन करोड़ रुपये का मुनाफा दिया है. कोविड काल के बाद अक्टूबर-22 से पैलेस ऑन व्हील्स के लगातार फेरे शुरू हुए और जनवरी तक इसमें 500 यात्री सफर कर चुके हैं, जिनमें अधिकांश यात्री भारतीय थे. 

Jaipur: पैलेस ऑन व्हील्स को 3 करोड़ का मुनाफा, री-डिजाइन करने पर विचार कर रहा RTDC

Jaipur News: पैलेस ऑन व्हील्स ने राजस्थान पर्यटन निगम को तकरीबन तीन करोड़ रुपये का मुनाफा दिया है. कोविड काल के बाद अक्टूबर-22 से पैलेस ऑन व्हील्स के लगातार फेरे शुरू हुए और जनवरी तक इसमें 500 यात्री सफर कर चुके हैं, जिनमें अधिकांश यात्री भारतीय थे. 

पैलेस ऑन व्हील्स में बढ़ती घरेलू पर्यटकों की संख्या को देखते हुए अब आरटीडीसी इस लग्जरी ट्रेन के किराए को भारतीय मानकों के अनुरूप री-डिजाइन करने पर विचार कर रहा है. आगामी 18  फरवरी को पैलेस ऑन व्हील्स के जो फेरा शुरू होने जा रहा है उसमें 78 यात्री सफर करेंगे. यात्रियों का यह आंकड़ा काफी सुकून देने वाला है क्योंकि इस ट्रेन में एक बार में 82 यात्री सफर कर सकते हैं.

यह भी पढे़ं- Ajmer News: ब्यावर में ट्रेलर और पेट्रोलियम टैंकर की जबर्दस्त भिड़ंत, जिंदा जल गए 3 लोग

 

आरटीडीसी के महाप्रबंधक विजय पाल सिंह ने बताया कि कोविड काल के बाद विदेशी सैलानियों की संख्या में काफी कमी आई. ऐसे में पैलेस ऑन व्हील्स को लेकर देश के विभिन्न शहरों में फोकस किया गया. इसका परिणाम यह निकला की इस रॉयल ट्रेन में 40-50 फीसदी भारतीयों ने सफर किया. सिंह ने उम्मीद जताई की मार्च-अप्रैल में भी पैलेस ऑन व्हील्स इसी तरह फुल रहेगी. वीपी सिंह ने कहा कि आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ के नेतृत्व ने आरटीडीसी और पैलेस व्हील्स ने जो रफ्तार पकड़ी है, वो विकास की राह पर सरपट दौड़ेगी.  

ऑन व्हील्स को लेकर एक रोड शो-
आरटीडीसी के एमडी वीपी सिंह ने कहां कि हाल ही में स्पेन के मेड्रिड में आयोजित इंटरनेशनल ट्रेवल मार्ट- फितूर में राजस्थान से जो पर्यटन प्रतिनिधि मंडल स्पेन गया. वहां चेयरमैन राठौड़ के नेतृत्व में पैलेस ऑन व्हील्स को लेकर एक रोड शो का आयोजन किया गया, जिसे वहां उपस्थित अन्तरराष्ट्रीय टूर-एण्ड ट्रेवल आपरेटर्स ने काफी पसंद किया. स्पेन में भारतीय राजदूत दिनेश के पटनायक ने ''फितूर'' में कहा कि जो भी स्पेन का यात्री ''पैलेस ऑन व्हील्स'' में सफर करेगा. उसे भारतीय वीजा में काफी सहूलियतें दी जाएंगी.

सिंह के अनुसार, फितूर के आयोजन से पूर्व स्पेन से करीब 50 यात्रियों की बुकिंग इस ट्रेन के लिए थी और सम्मेलन के बाद मार्च-अप्रैल की बुकिंग 175 के करीब हो चुकी है. सिंह ने कहा कि पैलेस ऑन व्हील्स ही नहीं अब आरटीडीसी के विकास ने नए कीर्तिमान रचेगा.

Trending news