मास्टर प्लान के आधार पर विकसित होंगे Rajasthan के गांव, मुख्य सचिव ने दिए निर्देश
Advertisement

मास्टर प्लान के आधार पर विकसित होंगे Rajasthan के गांव, मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

पंचायती राज विभाग सचिव मंजू राजपाल ने कहा कि गांवों में आगामी 30 वर्ष की आवश्यकता के आधार पर कल्याणकारी योजनाओं पूरा करने के लिए सुनियोजित विकास हेतु स्थान व भूमि चिह्वित की जाएगी. 

मुख्य सचिव निरंजन आर्य

Jaipur: मुख्य सचिव निरंजन आर्य (Niranjan Arya) ने सचिवालय में गांवों के मास्टर प्लान (Master Plan) को लेकर पंचायती राज विभाग (Panchayati Raj Department) की बैठक ली. 

यह भी पढ़ें- CS Niranjan Arya ने ब्यूरोक्रेसी को दिया कड़ा संदेश, अब अनुमति बिना नहीं छोड़ सकते मुख्यालय

बैठक में मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि पंचायती राज विभाग राजस्व विभाग के साथ जमीन संबधी मामले और नगर नियोजन विभाग के साथ नियोजन संबंधी तकनीकी मामलों में समन्वय कर प्रथम चरण में 10 हजार से अधिक आबादी वाले 120 गांवों के लिए शीघ्र मास्टर प्लान तैयार करें.

यह भी पढ़ें- कोई भी गरीब भूखा न सोए: Corona काल में गरीबों को भोजन बांट रही NSUI, दिन-रात डटे नेता

अब गांवों का भी बनेगा मास्टर प्लान
गांवों में मास्टर प्लान को लेकर पंचायती राज विभाग की बैठक
मास्टर प्लान के आधार पर होगा गांव विकसित
CS निरंजन आर्य ने मास्टर प्लान तैयार करने के दिये निर्देश
प्रथम चरण में 10 हजार से ज्यादा आबादी वाले गांवों के बनेंगे मास्टर प्लान

क्या कहना है पंचायती राज विभाग सचिव का
पंचायती राज विभाग सचिव मंजू राजपाल ने कहा कि गांवों में आगामी 30 वर्ष की आवश्यकता के आधार पर कल्याणकारी योजनाओं पूरा करने के लिए सुनियोजित विकास हेतु स्थान व भूमि चिह्वित की जाएगी. प्रदेश में करीब 45 हजार राजस्व गांव मास्टर प्लान में हर गांव में मौजूद नदी, नाले, पहाड़, तालाब और आबादी क्षेत्र को चिह्वित कर गांव का नक्शा तैयार किया जाएगा. इस नक्शे में गांव में मौजूद सुविधाओं जैसे अस्पताल, स्कूल, कॉलेज, सामुदायिक केंद्र, पशु कल्याण केंद्र, कब्रिस्तान, श्मशान, बस अड्डा, बाजार तथा मंडी आदि को भी चिह्वित किया जाएगा.

बैठक में ये अधिकारी रहे शामिल
बैठक में वीसी के माध्यम से प्रमुख शासन सचिव राजस्व आनंद कुमार, विशिष्ट शासन सचिव वित्त नरेश ठकराल, सैटलमेंट आयुक्त महेन्द्र पारेख, मुख्य नगर नियोजक आर के विजयवर्गीय, निदेशक, पंचायती राज, डॉ. घनश्याम और अधीक्षण अभियंता मुकेश माहेश्वरी भी मौजूद रहे.

 

Trending news