राष्ट्रीय पंचायती दिवस पर झुंझुनू को मिले सम्मान, PM ने किया संबोधित
Advertisement

राष्ट्रीय पंचायती दिवस पर झुंझुनू को मिले सम्मान, PM ने किया संबोधित

ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्यों को बढ़ावा देने के लिए पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार की ओर से हर साल जिला परिषद, पंचायत समिति व ग्राम पंचायतों का सर्वे कर पुरस्कार के लिए चयन करती है. 

वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री ने किया संबोधित.

Jhunjhunu : ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्यों को बढ़ावा देने के लिए पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार की ओर से हर साल जिला परिषद, पंचायत समिति व ग्राम पंचायतों का सर्वे कर पुरस्कार के लिए चयन करती है. जिसका राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर आज सम्मान किया गया. जिसमें चिड़ावा पंचायत समिति व त्योंदा ग्राम पंचायत का चयन हुआ है. 

यह भी पढ़ें- Jaipur News: फल सब्ज़ी पर आढ़त कम करने का विरोध, कारोबारियों की हुई अहम बैठक

नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार के लिए प्रदेश की एक ग्राम पंचायत (Rajasthan Panchayats) का चयन होता है. जिसके लिए भोजासर पंचायत का चयन किया गया. आज कलेक्ट्रेट परिसर स्थित वीसी रुम में प्रधानमंत्री की ओर से संबोधन के बाद यह वर्चुअल सम्मान समारोह हुआ. जिसमें पंचायती राज मंत्रालय की ओर से चयनित चिड़ावा पंचायत समिति की प्रधान इंदिरा डूडी, भोजासर सरपंच ओमप्रकाश व त्योंदा सरपंच मनीषा शर्मा का सम्मान किया जाएगा. 

आपको बता दें कि पहले यह सम्मान समारोह दिल्ली स्थित कृषि भवन में होना था. जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) यह सम्मान प्रदान करते, लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण अब कलेक्ट्रेट परिसर स्थित वीसी रूम में समारोह का आयोजन किया गया. 

आपको बता दें कि दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के लिए प्रदेश की एक जिला परिषद, दो पंचायत समिति व पांच ग्राम पंचायतों का चयन होता है. जिसमें झुंझुनूं की एक-एक पंचायत समिति और ग्राम पंचायत का चयन हुआ है. वहीं नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार के लिए प्रदेश की एक केवल पंचायत का चयन होता है. वो भी झुंझुनूं की थी.

रिपोर्ट : संदीप केडिया

यह भी पढ़ें- Covid-19: Rajasthan में बदला बैंकों का समय, जानिए कितने से कितने बजे तक होगा काम?

Trending news