राधे-राधे-हरे कृष्णा की गूंज से गुंजायमान हुई छोटीकाशी, मध्यरात्रि में प्रगट होंगे कान्हा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1309549

राधे-राधे-हरे कृष्णा की गूंज से गुंजायमान हुई छोटीकाशी, मध्यरात्रि में प्रगट होंगे कान्हा

गोपीनाथ जी, राधा दामोदर, लाड़लीजी, सरस निकुंज, आनंद कृष्ण बिहारी, इस्कॉन टेम्पल, कृष्ण बलराम मंदिर, बनीपार्क के राधा दामोदर मंदिर सहित सभी मंदिरों में महोत्सव की धूम रही. एक से बढ़कर एक झांकी आकर्षण का केंद्र रही.

राधे-राधे-हरे कृष्णा की गूंज से गुंजायमान हुई छोटीकाशी, मध्यरात्रि में प्रगट होंगे कान्हा

Jaipur: विभिन्न योग संयोगों में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है. राधे राधे की गूंजन के बीच भक्तो का रैला शहर आराध्य गोविंद के दरबार, इस्कॉन और अक्षयपात्र मंदिर में देखने को मिल रहा है. मध्यरात्रि में गगनभेदी जयकारों के साथ कान्हा जन्म की घोषणा होते ही चहुं ओर उल्लास और उमंग का माहौल नजर आएगा. 

मंदिरों के अलावा घरों में भी श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव पूरी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. घरों में कान्हा के लिए पालना, पोशाक, मुकुट, बंशी, मोर पंख करधनी सहित सजाने का सभी साजो सामान तैयार किया गया. गोपीनाथ जी, राधा दामोदर, लाड़लीजी, सरस निकुंज, आनंद कृष्ण बिहारी, इस्कॉन टेम्पल, कृष्ण बलराम मंदिर, बनीपार्क के राधा दामोदर मंदिर सहित सभी मंदिरों में महोत्सव की धूम रही. एक से बढ़कर एक झांकी आकर्षण का केंद्र रही.

यह भी पढे़ं- श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर विशेष संयोग, इस तरह से पूजा कर पाएं लड्डू गोपाल का आशीर्वाद

आराध्य गोविंददेवजी मंदिर में मंगला झांकी से धूम
गोविंद देवजी में सुबह मंगला झांकी से ही मंदिर में श्रद्धालुओं को बेरिकेटिंग से प्रवेश दिया. लगभग 1000 कार्यकर्ता सुबह मंगला झांकी से  व्यवस्थाएं संभाल रहे हैं. इससे पूर्व सुबह मंगला झांकी के बाद पंचामृत अभिषेक हुआ. ठाकुर श्रीजी को नवीन पीत वस्त्र धारण करवाए करवाई, पोशाक में राजस्थान की गोटा पत्ती की झलक भी देखने को मिली.विशेष अंलकार धारण कराने के साथ ही विशेष फूलों का श्रृंगार किया. मंदिर में बनाए गए पुलिस और प्रशासन के अस्थायी नियंत्रण कक्ष हर एक गतिविधि पर नजर रख रहा है.

रात को होगा गोविंदाभिषेक
गोविंद देवजी मंदिर में गोविंद मिश्र रात्रि 10 से 11 बजे श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व्रत कथा का पाठ करेंगे.  रात्रि 12 बजे गोविंद अभिषेक दर्शन खुलेंगे. रात्रि 12 बजे 31 तोपों की सलामी दी जाएगी. इसके बाद गोविंदाभिषेक होगा. इस दौरान छह पंडित वेद पाठ करेंगे. सालिगराम पूजन एवं पंच द्रव्यों के पूजन  के बाद ठाकुर श्रीजी का पंचामृत अभिषेक किया जाएगा. पंचामृत अभिषेक के लिए  425 लीटर दूध, 365 किलो दही, 11 किलो घी, 85 किलो बूरा, 11 किलो शहद का उपयोग किया जाएगा. ठाकुर जी को पंजीरी लड्डू, खीरसा एवं रबडी कुल्हड़ का भोग लगेगा.

पंचामृत से अभिषेक के बाद पंजीरी का भोग लगेगा
सुभाष चौक पानो का दरीबा स्थित शुक संप्रदाय की प्रधान पीठ सरस निकुंज में महंत अलबेली माधुरी शरण के सान्निध्य में ठाकुर राधा सरस बिहारी सरकार को पंचामृत से अभिषेक के बाद पंजीरी का भोग लगेगा. प्रेमभाया मंडल समिति की ओर से टोंक रोड शिवदासपुरा स्थित मंदिर प्रेमभाया सरकार, श्री हरियुगल विहार में धूमधाम से मनाया. समिति के अध्यक्ष विजय किशोर शर्मा ने बताया कि को रात्रि 8:30 से मध्य रात्रि तक भक्ति संगीत का कार्यक्रम होगा.  

संपूर्ण मंदिर में विशेष विद्युत की सजावट कर मंदिर परिसर को फूलों और बांदरवाल से सजाया. रात्रि 12 बजे प्रेमभाया सरकार का वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पंचामृत अभिषेक और आरती होगी. इधर बनीपार्क स्थित मंदिर राधा दामोदरजी में जन्माष्टमी महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम हुए. शुक्रवार को रात्रि आठ बजे से अभिषेक शुरू होगा. श्री श्याम सेवा समिति की ओर से भजनामृत सत्संग होगा. मध्य रात्रि 12 बजे कृष्ण जन्म आरती के बाद प्रसाद वितरण किया जाएगा.

बालस्वरूप होने के चलते दोपहर 12 बजे कान्हा का जन्म होगा​
चौड़ा रास्ता स्थित राधा दामोदर जी मंदिर में कृष्ण के बालस्वरूप होने के चलते दोपहर 12 बजे कान्हा का जन्म होगा. नाहरगढ़ पहाड़ी स्थित चरण मंदिर में और रामगंज बाजार स्थित लाडली जी मंदिर में भी दोपहर में कान्हा प्रगटेंगे.

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- इन गानों संग मनाएं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का जश्न, करेंगे डांस, झूम उठेगा भक्तों का मन

यह भी पढे़ं- krishna Janmashtami 2022: जानिए श्रीकृष्ण घर-घर क्यों चुराते थे माखन, क्यों था गाय से गहरा लगाव

यह भी पढे़ं- राजसमंद झील में दूर से दिखाई देगी शेषनाग पर भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति, हुआ शिलान्यास

यह भी पढे़ं- Aaj Ka Rashifal: शुक्रवार के दिन तुला को काम में होगा तनाव, कुंभ बाहर का खाना खाने से बचें

 

Trending news